आर्थिक स्थिति सुधारने के ज्योतिष उपाय




1. कैश लॉकर या अपने कैश अलमारी को घर की दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम की दीवार में रखें और सुनिश्चित करें कि यह उत्तर दिशा में खुलता है। भगवान कुबेर के लिए उत्तर दिशा है और इस दिशा में लॉकर खोलना सुनिश्चित करता है कि वह इसे बार-बार भर सके।


2. धन को आकर्षित करने के लिए, कैश लॉकर के सामने एक दर्पण रखें ताकि दर्पण लॉकर की छवि को प्रतिबिंबित करे।


3. कभी भी कुछ भी मुफ्त में न लें और न ही अपनी कोई भी सेवा मुफ्त दें। सुनिश्चित करें कि कुछ मुआवजा धन-वार प्राप्त किया गया है।


4. मिथ्या साधनों से कमाया हुआ धन कभी ठहरता नहीं है। सभी सौदे करते समय इसे ध्यान में रखें।


5. अपनी कमाई का कुछ हिस्सा हर महीने दान में दें। इससे आपको देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी जिससे आपकी सुख-समृद्धि सुनिश्चित होगी।

6. घर में महिलाओं के साथ अत्यधिक सम्मान से पेश आएं। वे देवी लक्ष्मी के अवतार हैं।

7. कुबेर यंत्र को अपने पूजा स्थल में लाल कपड़े के टुकड़े पर रखें और प्रतिदिन उससे प्रार्थना करें कि वह आपको आशीर्वाद दे।

8. घर में तुलसी का पौधा लगाएं और रोज शाम को पौधे के पास घी से भरा मिट्टी का दीपक जलाएं। देवी लक्ष्मी आपके घर को कभी नहीं छोड़ेगी और आपको हमेशा बहुतायत और समृद्धि का आशीर्वाद देगी।

9. धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए सफेद रंग का दान करें।

10. घर में कभी भी कोई टूटा हुआ बर्तन न रखें और न ही इस्तेमाल करें।

11. प्रत्येक शुक्रवार को दक्षिण दिशा में खुलने वाले शंख से भगवान विष्णु को जल अर्पित करें। इससे लक्ष्मी जी अत्यधिक प्रसन्न होती हैं।

12. प्रतिदिन स्नान के बाद मां लक्ष्मी से प्रार्थना करें और आशीर्वाद लें और माथे पर केसर का तिलक लगाएं।

13. घर की महिला को रोज सुबह मुख्य द्वार पर पानी से भरा गिलास फेंकना चाहिए। इससे घर में धन और समृद्धि का प्रवेश आसान हो जाता है।

14. आर्थिक संकट दूर करने के लिए प्रत्येक बुधवार गाय को हरी घास खिलाएं।

15. महीने के किसी भी शुक्रवार को 3 अविवाहित कन्याओं को खीर खिलाएं और कुछ पैसों के साथ पीले वस्त्र भी दान करें। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और वह निश्चित रूप से आपके धाम को आशीर्वाद देती हैं।