Search
  • rishitapancholi123

शुक्रवार के दिन करें लक्ष्मी जी के विशेष उपाय || Do special remedy for Laxmi Ji on Friday

धन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार से बेहतर कोई दिन नहीं माना जाता हैं। शुक्रवार को मां लक्ष्मी के साथ ही शुक्र ग्रह से संबंधित भी माना जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता हैं। उनकी कृपा से ही व्यक्ति जीवम में धन की आर्थिक तंगी से दूर रहा हैं और सुख-समृद्धि प्राप्त करता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता हैं कि हम आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं और कड़ी मेहनत करने के बाद भी मनचाही सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में धन लाभ चाहते हैं तो पुराणों और ज्योतिष के अनुसार कुछ उपाय कर लेने चाहिए।



शुक्रवार के दिन आप सबसे पहले मां लक्ष्मी का पूजन करें। सुबह के समय उठकर स्नान करें इसके बाद आप माता लक्ष्मी की स्तुति करते हुए उनकी तस्वीर या मूर्ति के सामने दीपक जलाएं। इसके साथ ही आप भगवान विष्णु के नामों का जप भी करें।

शुक्रवार के दिन सुबह से ही मां लक्ष्‍मी का मंत्र जाप करना शुरू कर दें। इसके साथ साथ अपने घर के मंदिर में घी का दीपक जलाएं और फिर मां लक्ष्‍मी के सामने बैठ कर 108 बार ॐ श्रीं श्रीये नम: का जाप करें।

शुक्र ग्रह के लिए हीरा,चांदी,चावल,मिसरी,सफेद कपड़ा,दही,सफेद चंदन आदि चीजों का दान करना शुभ होता है। किसी गरीब व्यक्ति या मंदिर में दूध का दान करें।

धन पाने के लिये शुक्रवार के दिन एक छोटा सा उपवास रखें। इस दिन एक दक्षिणावर्ती शंख में जल भर कर भगवान विष्‍णु का अभिषेक करें। इसे लगातार तीन शुक्रवार तक बिना भूले करें।

शुक्रवार के दिन किसी शादीशुदा महिला को सुहाग का सामान दान करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। वहीं अगर आप व्रत भी कर रहें हैं तो आप माता लक्ष्मी का व्रत रखते हुए विवाहित स्त्रियों को शाम को भोजन करवाएं।

घर में हमेशा सुख शांति बनी रहे इसके लिए पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाकर पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं। इससे लक्ष्‍मी का वास हमेशा रहेगा।

देवी लक्ष्मी को सबसे ज्यादा लाल रंग प्रिय है इसलिए आप उन्हें प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन लाल वस्त्र धारण करें इसके साथ ही घर में पूजा स्थल को भी लाल फूलों से सजाएं।

1 view

© 2020. Managed by DigiHakk

  • Facebook Clean