कुंभ राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope 2022)


कुंभ राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope 2022)

कुंभ राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope 2022) के अनुसार आपको कॅरियर (career) में आपको सफलता मिलेगी, यदि आप आलस का त्याग करने में सफल रहेंगे, तो आपको अपार तरक्की करने से कोई नहीं रोक सकेगा। वहीं आर्थिक जीवन में भी, आप अलग-अलग संपर्कों से सालभर धन अर्जित करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आपके राशि (zodiac) स्वामी का आपके धन के दूसरे भाव को प्रभाव करना, आपके बैंक बैलेंस को बढ़ाने का कार्य करेगा। साथ ही आप अपना कोई ऋण या कर्ज चुकाने में भी सफल रहने वाले हैं। अब आपके पारिवारिक जीवन को देखें तो, उसके लिए यूँ तो ये वर्ष सामान्य ही रहेगा। लेकिन पिताजी से आप वो सहयोग प्राप्त कर सकेंगे, जिसकी इच्छा आपको बीते कई समय से थी। शुरूआती भाग में आपको थोड़ा अधिक सावधान होते हुए, घरवालों से हर प्रकार के विवाद करने से बचना होगा। क्योंकि आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के चतुर्थ भाव में राहु ग्रह की उपस्थिति, आपको थोड़ा अधिक सतर्क रहने की ओर इशारा कर रही है। वहीं यदि आप छात्र हैं तो, ये अवधि आपके लिए यूँ तो अच्छी होगी। परंतु आपको अपने आलस का त्याग कर खुद को अतिरिक्त मेहनत के लिए प्रेरित करना, इस वर्ष सीखना होगा। अब अगर बात करें आपके प्रेम संबंधों की तो, इस वर्ष जहाँ प्रेमी जातकों के जीवन में अपार प्रेम और रोमांस की वृद्धि, आपको प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधने का अवसर दे सकती है। तो वहीं शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अपने जीवनसाथी से खुद भी अपशब्द कहने और उनके व अपने ससुराल पक्ष से अमर्यादित आचरण करने से बचना होगा। हालांकि कुंभ राशि के कुछ जातकों को स्वास्थ्य से जुड़ी यूँ तो कोई बड़ाई समस्या परेशान नहीं करेगी, परंतु बावजूद इसके आपको कुछ मानसिक तनाव में वृद्धि से दो-चार होना पड़ सकता है। जिसका नकारात्मक असर सीधे तौर पर आपके स्वभाव में, चिड़चिड़ापन लेकर आएगा।


कॅरियर राशिफल (career horoscope)

करियर राशिफल 2022 के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहने वाला है। साल के प्रथम माह में मंगल का धनु राशि में होने वाला गोचर, आपके लाभ के एकादश भाव को प्रभावित करेगा। जिससे आप करियर की दृष्टि से अपार सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। खासतौर से यदि आप व्यापारी हैं तो, आपको इस समय सबसे अधिक अच्छा लाभ मिलने के योग बनते नजर आ रहे हैं। वहीं यदि आप नए व्यापार की ओर अग्रसर थे तो, आपके लिए जनवरी से लेकर मई तक का समय अनुकूल रहेगा। साथ ही नौकरी पेशा जातकों को भी, इस दौरान कार्यक्षेत्र पर अच्छा प्रमोशन मिलने के योग बनेंगे। इसके अलावा अप्रैल माह से शनि का आपकी ही राशि में गोचर होगा। जिससे आपका लग्न भाव सक्रिय होने से, शनि देव आपको अतीत में किए गए अपने सभी कार्यों का उच्च व अनुकूल परिणाम देने में पूर्ण सहयोग करेंगे। हालांकि इस दौरान आपके आलस में भी वृद्धि होगी। इसलिए अपने आलस को त्यागें और, केवल और केवल अपने लक्ष्य के प्रति ही खुद को केंद्रित रखें। वो जातक जो साझेदारी का व्यापार करते हैं, उन्हें इस दौरान खासतौर से अपने पार्टनर से अपने संबंध बेहतर करने चलने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अपने बीच के तालमेल को बेहतर करें और उनसे झूठ बोलने से बचें। इसके बाद सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के महीने के दौरान, आपके दशम भाव के स्वामी क्रमश: आपके चतुर्थ और पंचम भाव में गोचर करेंगे, इस दौरान वो आपके कार्यक्षेत्र और आय के भाव को सबसे अधिक प्रभावित करने वाले हैं। इससे नौकरीपेशा जातकों के जीवन में कई बदलाव आएंगे। क्योंकि योग बन रहे हैं कि किसी कारणवश आपका कार्यस्थल पर अपने अधिकारियों और अपने बॉस के साथ छोटा-मोटा विवाद हो, जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा साल का अंत, आपके करियर के लिहाज से सबसे अधिक अच्छा सिद्ध होगा। वहीं यदि आप विदेश से संबंधित व्यापार करते हैं या किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं तो, आपके लिए नवंबर तक की अवधि अनुकूल रहने वाली है। क्योंकि इस समय आपकी राशि के स्वामी शनि देव का आपके विदेश के भाव में उपस्थित होना, आपको अनुकूल परिणाम देने का कार्य करेगा। ऐसे में वो जातक जो विदेश जाने के इच्छुक थे, उन्हें भी इस दौरान कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी विदेशी यात्रा पर जाने में सफलता मिलेगी।


शिक्षा राशिफल (education horoscope)

कुंभ राशि के अनुसार, साल 2022 शिक्षा की दृष्टि से आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि वर्ष की शुरूआत में ही मंगल देव आपकी राशि (zodiac) के शिक्षा के पंचम भाव को दृष्टि करेंगे, जिससे छात्रों की गतिशीलता और प्रतिस्पर्धी भावना में वृद्धि होगी। हालांकि शुरूआती समय में आपको पढ़ाई-लिखाई में अधिक मेहनत करते हुए, उसपर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होगी। क्योंकि तभी आप आने वाली परीक्षा में बेहतर करने में सफल होंगे। इसके अलावा 26 फरवरी से मंगल ग्रह का आपकी राशि के द्वादश भाव में होने वाला स्थान परिवर्तन, निश्चित तौर पर शिक्षा में आपसे अधिक मेहनत कराने वाला है। वहीं अप्रैल के मध्य से शनि का भी आपकी ही राशि में विराजमान होना, अप्रैल से आपसे अधिक मेहनत कराएगा। क्योंकि इस दौरान कर्मफल दाता शनि छात्रों को सबसे अधिक समस्या देने का कार्य करेंगे, जिससे उनका मन शिक्षा से भर्मित दिखाई देगा। ऐसे में उन्हें अपनी मेहनत और अपनी शिक्षा पर पूर्ण विश्वास रखते हुए, खुद को एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई की ओर केंद्रित रखने की जरूरत होगी। इसके अलावा गुरु बृहस्पति का आपकी प्रतियोगिता के भाव को दृष्टि करना उन जातकों के लिए ये वर्ष विशेष उत्तम बनाएगा, जो प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं। वहीं अपनी पढ़ाई खत्म कर चुके जातकों को सितंबर माह से लेकर नवंबर माह तक, हर कार्य में सफलता मिलने के साथ ही अच्छी जगह या संगठन में नौकरी मिलने के योग भी बनेंगे। साथ ही साल का अंत भी, आपकी शिक्षा के लिए अच्छे योग दर्शा रहा है।


आर्थिक राशिफल (financial horoscope)

कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसमें आपको सामान्य से बेहतर फलों की प्राप्ति होगी। विशेष रूप से इस वर्ष की शुरूआत में आप अलग-अलग माध्यमों से अच्छा धन लाभ प्राप्त करने में सफल रहेंगे। क्योंकि 16 जनवरी को मंगल का धनु राशि में होने वाला गोचर, आपके आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा, जिससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आप हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात पा सकेंगे। मार्च माह के बाद का समय भी आपके लिए और भी अच्छा रहने वाला होगा, क्योंकि इस दौरान आपके राशि स्वामी का आपकी ही राशि में उपस्थित होना आपकी स्थिति में अनुकूलता लाने का कार्य करेगा। इससे आपके धन अर्जित करने के योग बनाएगा और आप अपने जीवन में पूर्व के किए गए हर निवेश से अच्छा धन अर्जित कर सकेंगे। मार्च माह की शुरूआत से, आपकी राशि में अनुकूल योग का निर्माण होगा। जिसके परिणामस्वरूप आपकी आर्थिक स्थिति और अधिक बेहतर हो सकेगी। साथ ही इससे आप अपने रुके हुए धन को प्राप्त करने में भी सफल होंगे। खासतौर से यदि आपका पैसा कही अटका हुआ था तो, उसके मिलने की संभावना इस दौरान सबसे अच्छी रहने वाली है। हालांकि इस वर्ष आपके खर्चों में वृद्धि भी होगी, खासतौर से साल की शुरूआत से जब आपके राशि स्वामी आपके खर्चों के द्वादश भाव में विराजमान होंगे। तब आपको अपने धन खर्च पर नियंत्रण करते हुए, अपनी हर नई योजना में पैसा लगाने से पहले घर के बड़े-बुजुर्गों की सलाह लेने की हिदायत दी जाती है। इस दौरान कई जातक घर-परिवार और अपनी स्वयं की कुछ इच्छाओं की पूर्ति के लिए संचय किये धन का एक बड़ा हिस्सा खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ जातक विदेशी सम्पर्कों और स्रोत्रों से भी धन कमाने में सफल होंगे। मध्य अप्रैल से राहु का स्थान परिवर्तन मेष राशि में होने से, आपकी राशि का तृतीय भाव सक्रिय होगा परंतु ध्यान देने की यह बात है कि इस दौरान आप धन के लालच से बचें, क्योंकि इस दौरान आप धन से जुड़े निर्णय लेने में कुछ जल्दबाजी दिखा सकते हैं। जिसके चलते आपको भविष्य में भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता हैं। नवंबर और दिसंबर माह, यानी साल के अंतिम भाग में, आपके एकादश भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति की असीम कृपा के कारण आपको हर प्रकार से आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकेगा। फिर चाहे आप नौकरी करते हो या व्यापार, दोनों ही दृष्टि से आप अपना रुका हुआ पैसा पुन: प्राप्त कर सकेंगे। कई जातकों को इस वर्ष कई यात्राओं पर भी जाना पड़ सकता है। ये यात्राएं ज्यादातर आपके लिए शुभ रहेंगी।


पारिवारिक जीवन (family horoscope)

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार आपके पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष कुंभ राशि के जातकों को सामान्य ही फलों की प्राप्ति होगी। क्योंकि इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में कुछ खास बदलाव नहीं आएंगे। हालांकि जनवरी से लेकर मार्च के मध्य तक, आपको कुछ पारिवारिक समस्याएं या पारिवारिक विवाद से दो-चार होना पड़ सकता है। क्योंकि वर्ष की शुरूआत में ही लाल ग्रह मंगल द्वारा आपके परिवार के दूसरे भाव को दृष्टि करना, आपके मानिसक तनाव में वृद्धि का कारण बनेगा। परंतु ये वो समय होगा जब आपको अपने पिता का सहयोग और साथ मिलता रहेगा, जिसकी मदद से आप काफी हद तक खुद को सामान्य रख पाएंगे। इस वर्ष जब छायाग्रह राहु का गोचर मेष राशि में और कर्मफल दाता शनि का गोचर कुंभ राशि में होगा तो, ये स्थिति विशेषरूप से आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करेगी। जिसके कारण आपके मन में जिद्दीपन आएगा, साथ ही किसी कारणवश कई जातकों को अपने घर-परिवार से दूर भी जाना पड़ सकता है। वर्ष के पहले भाग में आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की भी सलाह दी जाती है। साथ ही इस समय आपका हर प्रकार के कोर्ट-कचहरी के मामलों से भी दूरी बनाए रखना ही, आपके और परिवार के लिए बेहतर रहेगा। इसके बाद जून से लेकर सितंबर माह का समय भी ऐसी कई स्थितियों की ओर इशारा कर रहा है, जब आपको अपने परिवार से दूर जाना पड़ेगा। खासतौर से अगस्त माह के दौरान, मंगल ग्रह द्वारा आपके चतुर्थ भाव को प्रभावित करना, आपके लिए घर से दूर जाने के योग बनाएगा। हालांकि इससे अपने परिवार के प्रति प्रेम और मजबूत रिश्ता बनाने में आपको मदद मिलेगी। फिर साल के अंतिम 3 महीने, यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में आपके भाई-बहनों खुलकर आपका सहयोग करेंगे।


स्वास्थ्य राशिफल (health horoscope)

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2022 के लिहाज से, आने वाला नव वर्ष आपकी राशि (zodiac sign) के लिए सामान्य ही रहने वाला है। हालांकि साल के शुरूआती माह यानी, जनवरी के मध्य से आपको कुछ मानसिक परेशानी संभव है। जिससे आपके तनाव में वृद्धि होगी। क्योंकि इस समय आपकी हानि के द्वादश भाव में कई ग्रहों का गोचर होने वाला है। इसके बाद फरवरी से लेकर मई तक, आपको कई प्रकार की बाहरी परेशानियों से दो-चार करना पड़ सकता है। हालांकि आपको इस समय ये समझने की जरूरत होगी कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए, जितना संभव हो बाहरी वस्तुओं को लेकर ज्यादा चिंता करने से बचें। इसके बाद अप्रैल माह के मध्य में, छाया ग्रह राहु का मेष राशि में गोचर होगा। जिसके परिणामस्वरूप वो आपके तृतीय भाव में विराजमान होंगे। इसके कारण अप्रैल के मध्य से जून माह तक, आपके भाई-बहनों को कुछ स्वास्थ्य कष्ट संभव है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का विशेष रखें और छोटी से छोटी परेशानी होने पर भी, डॉक्टर के पास लेकर जाएं। अन्यथा छोटी दिखने वाली समस्या भी किसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकती हैं। फिर मई से लेकर अक्टूबर तक, आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी। क्योंकि इस अवधि में जीवन को शक्ति व ऊर्जा देने वाले मंगल ग्रह क्रमश: आपकी राशि के दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें भाव से गोचर करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको ताकत मिलने के साथ-साथ आपकी सहनशक्ति में भी सुधार होगा। ऐसे में यदि आप किसी पूर्व की समस्या से परेशान थे तो, आपको उससे निजात मिल सकेगी। साथ ही जुलाई और अगस्त के दौरान, आपकी मां की सेहत में भी सुधार आएगा।


प्रेम/विवाह राशिफल जीवन (love/marriage horoscope)

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, ये वर्ष कुंभ राशि वाले जातकों के प्रेम संबंधों में अनुकूलता लेकर आ रहा है। क्योंकि इस वर्ष आप पूर्णरूप से अपने प्रेमी को खुश रखने में सक्षम होंगे, जिससे आपका रिश्ता और अधिक बेहतर बन सकेगा। इस वर्ष आपके रिश्ते में प्रेम की अधिकता भी साफ देखी जाएगी, जिससे कई जातक अपने प्रेमी को अपने जीवनसाथी के रूप में चुनते हुए, आगे बढ़ने का संकप भी ले सकेंगे। हालांकि अप्रैल में शनि का होने वाला गोचर, कुछ समस्या दे सकता है। इसलिए आपको इस दौरान सबसे अधिक अपने शब्दों पर नियंत्रण रखने और किसी भी कार्य में जल्दबाजी न करने की सलाह दी जाती है। फिर इसके बाद अप्रैल से गुरु बृहस्पति का गोचर मीन राशि में होने से, आपकी राशि का द्वितीय भाव प्रभावित होगा। जिसके परिणामस्वरूप परिस्थितियां पुन: बेहतर हो सकेंगे और कुछ प्रेमी जातक प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकेंगे। इसके बाद पुन: जून के बाद पंचम भाव के स्वामी बुध का अपने ही भाव में उपस्थित होना, आपको अपने रिश्ते में सफलता मिलने के योग बनाएगा। परंतु इस समय भी आपको सबसे अधिक प्रियतम की बातों को समझने की ओर, अपने प्रयास सबसे अधिक करने की जरूरत होगी। क्योंकि ऐसा करके आप अपने बीच की हर गलतफहमी को दूर कर, अपने संबंधों को और अधिक मधुर बनाने में सफल रहेंगे। कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार, कुंभ राशि के विवाहित जातकों के लिए यह समय मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि जहाँ शुरूआती भाग में आपको कुछ कष्टों से दो-चार होना पड़ेगा। तो वहीं साल के दूसरे भाग में परिस्थितियां बेहतर होती प्रतीत होगी, और आप जीवनसाथी के प्यारे और सहयोगी मूड में होने के कारण, पुन: अपने रिश्ते में नएपन का अनुभव कर सकेंगे। यदि पूर्व का कोई विवाद चल रहा था तो, जनवरी का माह आप उसे सुलझाने में ही गुजार सकते हैं। इसके अलावा जनवरी से लेकर अप्रैल तक भी, जीवनसाथी व ससुराल पक्ष से आपको लगातार तनाव मिलता रहेगा। खासतौर से मार्च के महीने में आपके अष्टम भाव के स्वामी बुध का आपके विवाह के भाव को दृष्टि करना, आपके रिश्ते में गलतफहमी उत्पन्न करेगा। जिसके परिणामस्वरूप आप खुद को कई प्रकार की मानसिक चिंताओं से घिरा हुआ पाएंगे। हालांकि मध्य भाग के दौरान यानी जून और जुलाई के माह में, आप दोनों के बीच समझौता देखने को मिलेगा। जिसके बाद खासतौर से सितंबर के माह में, आप दोनों के बीच पुन: प्रेम और रोमांस की वृद्धि होगी। इससे आप दोनों का एक दूसरे के प्रति प्रेम और विश्वास बढ़ाएगा। इस वर्ष ग्रहों की चाल दर्शा रही है कि मई से लेकर दिसंबर तक, आप दोनों एक साथ किसी धार्मिक यात्रा या किसी अच्छे स्थान की यात्रा पर घूमने-फिरने जाने की योजना बना सकते हैं। इस यात्रा से आप दोनों के बीच प्रेम की भावना और अधिक बढ़ सकेगी और, कुछ नवविवाहित जातक अपने दांपत्य जीवन में विस्तार के बारे में भी सोच-विचार करते दिखाई देंगे।


Numerology : कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार भाग्यशाली अंक (lucky number)

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) के जातकों के लिए वर्ष 2022 में भाग्यशाली अंक 11 है। कुंभ राशि का स्वामी शनि है और इस वर्ष पर अंक 06 और बुध का स्वामित्व रहने वाला है। शनि और बुध एक दूसरे का साथ तटस्थ संबंध साझा करते हैं। ऐसे में यह वर्ष कुंभ राशि के जातकों के लिए अच्छा और व्यस्तता से भरा रहने की संभावना है। इस वर्ष आपके मित्र व परिवार के सदस्य आपको पूरा समर्थन देते नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से आप कई क्षेत्रों में सफलता हासिल कर सकते हैं। इस वर्ष आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, विशेषकर मानसिक तनाव को लेकर आपको इस वर्ष ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। अगर आप शादीशुदा हैं और आपकी पहले से ही कोई संतान है तो संभावना है कि इस वर्ष आपको एक और संतान की प्राप्ति हो सकती है।


कुंभ राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope 2022) : ज्योतिषीय उपाय (astrological remedies)

  • साल 2022 में आप निम्नलिखित ज्योतिषीय उपायों (astrological remedies) को अपनाकर जीवन की कई समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।

  • शनि देवता की नियमित पूजा करें।

  • गरीब, जरूरतमंद लोगों और साधु-संतों को भोजन कराएं।

  • रविवार को भगवान भैरव के मंदिर जाकर उनकी पूजा करें।

  • भोजन में उड़द की दाल, चना दाल और काली मिर्च का उपयोग करें।

  • गरीब, जरूरतमंद व मजदूर श्रेणी के व्यक्तियों का सम्मान करें और सक्षम हों तो उनकी मदद से पीछे न हटें।

  • नियमित रूप से, आपको इस वर्ष शनि देव की पूजा करनी चाहिए और विधि-विधान अनुसार सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

  • हर शनिवार को गाय को गुड़-रोटी खिलाएँ व उनकी चरण की धूल अपनी माथे पर लगाने से भी, आपको अपार सफलता मिलेगी।

  • जीवन में लाभकारी परिणामों के लिए, शनिवार के दिन लोहे का दान करें।