मेष राशिफल 2022 (Aries horoscope 2022)


मेष राशिफल 2022 (Aries horoscope 2022)

मेष राशि (Aries) के जातकों के लिए साल 2022 नई संभावनाओं और अवसरों का साल हैं। इस वर्ष मेष राशि वाले जातक जीवन के कई महत्वपूर्ण पहलुओं में सफलता हासिल करने में कामयाब होंगे और जीवन में नए चरण की शुरुआत करने में भी सफल होंगे। वार्षिक राशिफल के अनुसार मेष राशि वाले 2022 की शुरुआत में अपने भविष्य के बारे में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में, मेष राशि के जातक अपनी सोच को प्रत्यक्ष रूप से हकीकत का रूप देने लगेंगे। इसके अलावा उनके पेशेवर विकास के लिए यह समय अवधि बहुत फलदायी होगी। वर्ष 2022 शिक्षा, कॅरियर और व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी फलदायी परिणाम देने वाला साबित होगा। आपको अपने काम में अधिक समय लगाना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने परिवार और प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय नहीं दे पाएंगे। वर्ष 2022 में आपके नए संबंध बनेंगे जहां से आपको अपने काम और व्यवसाय में सहयोग मिलने की प्रबल संभावना है।


कॅरियर राशिफल 2022 (Career Horoscope)

मेष राशि वाले जातकों के लिए 2022 कॅरियर के दृष्टिकोण से मिला-जुला फल देने वाला साल रहेगा। साल की शुरुआत कॅरियर में थोड़े उतार और चढ़ाव से होने की उम्मीद है, क्योंकि आपकी राशि के दशम भाव में सूर्य और शनि की युति होगी। इस पूरे साल शनि ग्रह ज्यातार समय आपके दशम भाव में विराजमान रहने वाले हैं। दशम भाव कर्म का भाव होता है। यही वजह है कि पूरे साल कॅरियर को लेकर आप परेशानी में रह सकते हैं। शनि की इस स्थिति की वजह से आपके कॅरियर क्षेत्र में पूरे साल ज्यादा मेहनत का कम परिणाम मिलने वाली स्थिति बनी रह सकती है। यह मेहनत जातकों के लिए मानसिक तनाव का कारण भी बन सकता है। इस दौरान जीवन में आलस्य का बोलबाला भी रहने की संभावना है जिसकी वजह से आपके सहकर्मी और बॉस आपसे नाराज रह सकते हैं। छोटे से छोटे काम में बाधा और विघ्न आ सकता है। ध्यान रखें कि इस साल कोई भी नया काम शुरू करने से पहले काफी सोच विचार लें। नए कार्य को शुरू करने के लिए पहले एक बेहतर रणनीति बनाना आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। हालांकि सितंबर के बाद स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। इस समय के दौरान आप बेहतर परिणाम हासिल करने में सफल रहेंगे। साथ ही अपने काम से आप इस समय समाज में मान-सम्मान भी अर्जित करेंगे। वे जातक जो किसी नौकरी की तलाश में थे, उनके लिए मई से अगस्त के मध्य तक की समयावधि अनुकूल रहने वाली है। वैसे वो व्यापारी जो विदेश में व्यापार करते हैं, उनके लिए भी यह समय उत्तम ही रहेगा।


शिक्षा राशिफल 2022 (Education Horoscope)

मेष राशि वाले छात्रों को जनवरी महीने के मध्य में मंगल अपना स्थान परिवर्तन धनु राशि में कर रहे हैं, जिसकी वजह से इस साल के शुरुआत में आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। अप्रैल के बाद राशि के अनुसार बृहस्पति ग्रह आपकी राशि के बारहवें भाव में विराजमान होते हुए, आपके बारहवें भाव को सबसे अधिक सकारात्मक रूप से प्रभावित करेंगे और आपके प्रतियोगिता के छठे भाव को दृष्टि करेंगे। इस गोचर के प्रभाव से आपकी शिक्षा की स्थिति में सुधार होगा। इस दौरान जो छात्र उच्च शिक्षा को प्राप्त कर रहे हैं या इसकी कोशिश कर रहे हैं, उन्हें अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है। इस दौरान अगर किसी कॉलेज या शिक्षण संस्थान में दाखिले की कोशिश करेंगे या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर हैं तो, उसमें भी सफलता हाथ लग सकती है। वो छात्र जो पढ़ाई के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं और इसको लेकर लगातार प्रयासरत हैं, उन्हें अप्रैल के बाद इस कार्य में सफलता मिल सकती है। क्योंकि इस समय आपके नवम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति, आपके द्वादश भाव में गोचर करेंगे। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अप्रैल से लेकर सितम्बर के बीच का महीना काफी अच्छे योग बना रहा है। क्योंकि ज्ञान और सौंदर्य के स्वामी ग्रह गुरु बृहस्पति आपकी सेवाओं के भाव को दृष्टि करेंगे। इसके अलावा, वर्ष 2022 के सितंबर के महीने के दौरान, सूर्य देव आपकी प्रतियोगिता के भाव में विराजमान होंगे। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि आपको इस दौरान सफलता मिलेगी।


आर्थिक राशिफल (Financial Horoscope)

आर्थिक दृष्टिकोण से 2022 में मेष राशि के जातकों की शुरूआत बेहतर होगी। जनवरी में मेष राशि के जातकों को शुभ परिणाम मिल सकते हैं। इस महीने में आप आर्थिक जीवन में कोई अच्छा बदलाव होने की उम्मीद कर सकते हैं या फिर इस दौरान आपको किसी तरह का आर्थिक लाभ भी हो सकता है। इस दौरान ही घर के खर्चों या जरूरत को पूरा करने के लिए विदेश से धन का आगमन होता भी दिख रहा है, क्योंकि आपके व्यय और विदेश के द्वादश भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति आपकी आय के भाव में उपस्थित होंगे। लेकिन शुरुआती तीन महीनों में आपके खर्च भी बढ़ने की उम्मीद है जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति मिली-जुली ही बनी रह सकती है। अप्रैल के बाद आर्थिक स्थिति को भाग्य का साथ मिल सकता है जो आपके जीवन को और भी बेहतर बनाने में मदद करने वाला साबित होगा। चूँकि आपकी आय के भाव के स्वामी शनि अपने ही घर में मौजूद होंगे, जिसके परिणामस्वरूप मई का महीना आपके लिए सुखद महीना साबित हो सकता है। मई के मध्य से लेकर जून के मध्य के बीच, आपकी राशि में सूर्य देव के अनुकूल गोचर के कारण, आपको अचानक से कोई आर्थिक लाभ होने की संभावना बन रही है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी। अप्रैल महीने के बाद बृहस्पति के गोचर से घर में किसी तरह का मांगलिक या धार्मिक कार्य भी आयोजित किया जा सकता है जिस कार्य के संपन्न होने में आपके द्वारा विशेष रूप से आर्थिक सहयोग हो सकता है। यह साल जाते-जाते आपको आर्थिक रूप से शुभ फल देता हुआ दिख रहा है यानी कि साल के अंत में आप खुद को आर्थिक रूप से मजबूत पा सकते हैं। पैतृक पक्ष से भी आपके लिए खुशखबरी आ सकती है। पैतृक संपत्ति में बढ़ोतरी के योग बन रहे हैं जोकि निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद होगा।


पारिवारिक जीवन राशिफल (Family Horoscope)

साल 2022 मेष राशिफल के अनुसार अगर मेष राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन की बात की जाये तो यह सामान्य रहने वाला है। साल की शुरूआत उतनी अच्छी नहीं रह सकती है, क्योंकि आपके राशि स्वामी मंगल का आपकी अनिश्चितताओं के अष्टम भाव में गोचर होगा, जिससे कुछ गलतफहमी पैदा हो सकती हैं। केतु ग्रह के वृश्चिक राशि में स्थित होने की वजह से निम्न फल प्राप्त हो सकते हैं। इसलिए साल के शुरूआत में पारिवारिक जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद मई से लेकर जून तक की अवधि पारिवारिक नजरिये से अनुकूल रहने की संभावना है, क्योंकि गुरु बृहस्पति आपके कुटुंब के चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे। इस दौरान घर में शांति का माहौल बना रह सकता है। परंतु इसके बाद अगस्त तक मंगल ग्रह की दृष्टि की वजह से, आपका पारिवारिक जीवन कुछ तनावपूर्ण रह सकता है। वहीं दूसरी तरफ नवंबर के मध्य से लेकर दिसंबर के मध्य के बीच आपको पिता की बिगड़ती सेहत को लेकर सावधानी बरतनी पड़ सकती है। क्योंकि सूर्य देव जिन्हे पिता की उपाधि प्राप्त है, उनकी इस दौरान प्रतिकूल स्थिति और साथ ही आपकी राशि के नवम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति पर भी पाप ग्रह शनि देव की दृष्टि होगी। जिससे पिता के स्वभाव में भी इस दौरान आपको बदलाव देखने को मिल सकता है। वे स्वभाव से उग्र नजर आ सकते हैं और आपके प्रति उनका रवैया थोड़ा गुस्सैल होता दिख सकता है। लेकिन इन सब के दौरान आपको आपके कार्यक्षेत्र में घरवालों का पूरा सहयोग मिलने की उम्मीद है। भाई-बहनों से विशेष सहयोग मिल सकता है।


स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope)

मेष राशि के जातकों के लिए साल 2022 स्वास्थ्य के लिहाज से काफी मिला-जुला साल रहने वाला है। क्योंकि इस वर्ष आपकी राशि में ग्रहों का प्रभाव, आपको शारीरिक कष्ट पहुंचा सकता है। जिससे छोटी-मोटी शारीरिक समस्याएं और पाचन तंत्र संबंधित कुछ रोग बने रह सकते हैं। इसके साथ-साथ मई के मध्य से अगस्त तक आपको पेट की समस्या परेशान कर सकती है। इस दौरान पेट सम्बन्धी बीमारी को बिलकुल भी नजरअंदाज मत करें। इस अवधि में पेट से संबंधित कोई भी समस्या होने पर चिकित्सीय सलाह जरूर लें। खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार लें और फिटनेस के लिए जिम भी ज्वाइन करेंगे तो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपके लिए बेहतर रहेगा। मेष राशि के जातकों के लिए यह साल पिता के स्वास्थ्य के नजरिये से बेहतर साल साबित हो सकता है। पिता के स्वास्थ्य में सुधार होने की उम्मीद है। इस दौरान आप खुद को पहले के मुकाबले फिट महसूस करेंगे और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रह सकता है। खास बात यह कि इस साल आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।


प्रेम/विवाह राशिफल (Love Horoscope)

मेष राशि के जातकों के लिए साल 2022 लव लाइफ के मामले में काफी ही मिश्रित अनुभव वाला साल साबित हो सकता है। पूरे साल रिश्तों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। साल के शुरुआती समय में आपको विशेष सावधानी रखनी होगी। इस दौरान प्रेमी जातक गलतफहमियों के शिकार हो सकते हैं जिसकी वजह से प्रेमी जोड़ों के बीच मनमुटाव होने की उम्मीद है। क्योंकि जनवरी के मध्य से लेकर फरवरी के मध्य तक आपकी राशि के पंचम भाव के स्वामी, कर्मफल दाता शनि के साथ युति करेंगे। मई से लेकर सितंबर तक का महीना प्रेमी जोड़ों के लिए मुश्किलों से भरा साबित हो सकता है। इस दौरान किसी भी कारणवश प्रेमी जोड़ों को एक दूसरे से दूर जाना पड़ सकता है। वहीं सितम्बर से आगे का समय प्रेमी जोड़ों के लिए अच्छा समय माना जा सकता है क्योंकि इस दौरान प्रेम विवाह के योग बन रहे हैं। अगला महीना यानी कि अक्टूबर भी प्रेम जीवन के लिहाज से बेहद सुखद रहने की संभावना है। इस दौरान प्रेमी जोड़े एक दूसरे के नजदीक आएंगे और इस दौरान उनके आपसी रिश्ते मजबूत भी होते दिख सकते हैं। जैसे-जैसे यह साल खत्म होता जाएगा मेष राशि के जातकों का प्रेम जीवन यानी कि लव लाइफ बेहतर होने की उम्मीद है। साल के अंत में भी कई प्रेमी जोड़े प्रेम विवाह का फैसला ले सकते हैं। इस दौरान उन्हें अपने घरवालों का पूरा सहयोग भी प्राप्त होता दिख रहा है जो कि उनके लिए एक अच्छी बात हो सकती है। मेष राशि वालों के लिए यह साल वैवाहिक जीवन के नजरिये से सामान्य परिणाम देने वाला साल साबित हो सकता है। इस साल दाम्पत्य रिश्तों में जातकों को उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। रिश्तों के बीच छोटी-छोटी बातों पर तिल का तार बनता दिखाई दे सकता है यानी कि बेमतलब सी बातों पर भी लंबी बहस हो सकती है। वर्ष के शुरूआती चार महीनों में आपके तनाव में वृद्धि होने की आशंका अधिक रहेगी। क्योंकि आपके सप्तम भाव में छायाग्रह केतु का गोचर होगा, जिसके कारण आपको विशेष रूप से जीवनसाथी के साथ व्यर्थ की बातों पर तर्क-वितर्क न करने की सलाह दी जाती है। मई के महीने में शुक्र ग्रह आपकी ही मेष राशि में स्थान परिवर्तन करेंगे, जिसके बाद रिश्तों में थोड़ा सा सुधार होने की संभावना है। इस दौरान आपके वैवाहिक जीवन के के सुखमय रहने की उम्मीद है। अगस्त का महीना आपके वैवाहिक जीवन के लिए हर लिहाज से अच्छा रह सकता है। एक-दूसरे के प्रति आकर्षण भी बढ़ेगा। इस दौरान आप अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने भी जा सकते हैं। क्योंकि शनि देव इस दौरान आपके विवाह के भाव को पूर्ण रूप से दृष्टि करेंगे और आपके रिश्ते में कुछ स्थिरता लाने की कोशिश करेंगे। पुरानी यादें ताजा होंगी। सितम्बर के बाद कोशिश करें कि अपने पार्टनर को भरोसे में लेकर आपस के हर विवाद का निपटारा करें। पूरी कोशिश रहे कि छोटी से छोटी बात भी नजरअंदाज न हो वरना यह झगड़े की वजह बन सकती है। क्योंकि आपके विवाह के भाव पर कई ग्रहों का प्रभाव होगा, जो आपके विवाहित जीवन में कुछ समस्या उत्पन्न करेंगे।


भाग्यशाली अंक (Lucky Number)

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और मेष राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक छह और नौ माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार 2022 राशिफल बताता है कि, यह साल मेष राशि के लोगों के लिए बेहद फायदेमंद रहने वाला है, और आप इस साल अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में समृद्ध होंगे। इस वर्ष मेष राशि के जातकों पर शनि और बृहस्पति की शुभ भावों में स्थिति के साथ ग्रहों का प्रभाव बहुत सकारात्मक पड़ने वाला है। आपका स्वामी मंगल इस पूरे वर्ष ज्यादातर समय मित्र क्षेत्र में रहेगा, और इसलिए यह आपके लिए एक महान अवधि साबित होगी। आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने की उचित और सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त। आप अपनी बुद्धिमत्ता और प्रतिबद्धता के दम पर नई जगहों पर जायेंगे, और आप पूरे साल विकास और समृद्धि के नए रास्ते तलाशते रहेंगे।


मेष राशिफल (Aries) 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय (Astrological remedies)

  • मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ व चना खिलाएं।

  • हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी को लाल वस्त्र अर्पित करें।

  • हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाएं, हर मंगलवार को चमेली या जैस्मीन का तेल और सिंदूर भगवान हनुमान को अर्पित करें।

  • लाल रंग की टाई या रूमाल का प्रयोग करें क्योंकि यह आपके भाग्य और किस्मत के लिए शुभ साबित होगा।

  • महामृत्युंजय यंत्र को अपने घर में स्थापित करें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें।

  • गुरुवार के दिन पूजा स्थल पर पीली दाल या केले का दान करें। मुमकिन हो तो गुरुवार का व्रत रखें।