ज्योतिष शास्त्र (astrology) के अनुसार दैनिक आदतों में बदलाव से जल्द मिलेगी ऋण मुक्ति


1. ऋण से जल्द मुक्ति पाने के लिए कभी भी सूर्यास्त के बाद झाडू नहीं लगाना चाहिए। शास्त्रों (astrology) के अनुसार माना जाता है कि शाम को लक्ष्मी जी सभी घर जाती है लेकिन जिस घर में झाडू लगती है वह वहां से रूठ जाती है।


2. ध्यान रखें लक्ष्मी माता को घर में साफ-सफाई बहुत पसंद है। लेकिन शाम के समय ऐसा करने से जातक के जीवन में दरिद्रता और कर्ज का भार बढ़ जाता है।


शाम के समय सोना नहीं चाहिए


वास्तुशास्त्र (vastu shastra) और वैदिक शास्त्र (Vedic shastra) में शाम का समय पूजा-पाठ के लिए माना जाता है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति या परिवार का कोई भी सदस्य (बच्चों व मरीजों को छोड़कर) शाम को सोता है तो वहां दरिद्रता वास करती है। कर्ज बढ़ता है। इसलिए शाम को सोने की जगह पूजा-पाठ करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जातक को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।


नहीं तोड़ना चाहिए तुलसी पत्ते

वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार पूजा-पाठ या अन्य किसी काम के लिए शाम के समय तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। ऐसा करने से जातक की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है और ऋण का दबाव बढ़ता है।


नहीं करना चाहिए पैसों का लेन-देन

शाम के समय किसी से पैसे ना तो उधार लेने चाहिए और ना किसी को पैसे उधार देने चाहिए। इससे जातक पर कर्ज बढ़ता है और पैसे का प्रवाह बाहर की तरफ होता है। इसलिए ध्यान भूलकर भी शाम को पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए।