Astrology में जाने की केसे मछलियां लाएंगी घर में सुख-समृद्धि




- वास्तु शास्त्र (vastu shastra) और फेंगशुई दोनों में बताया गया है कि घर में फिश (fish) एक्वेरियम रखने से वास्तुदोष कम होता है।


-फिश एक्वेरियम में पांच तत्व धरती, पानी, कंकड़-पत्थर, हवा और आग आदि का समावेश रहता है। पानी उसमें होता है, अग्नि के रूप में गोल्डन फिश, कंकड़-पत्थर भी एक्वेरियम में होते हैं। इसलिए एक्वेरियम घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है।


-ज्योतिष शास्त्र (astrology) अनुसार कार्तिक मास में भगवान विष्णु ने मतस्य अवतार लिया था इसलिए इस माह में फिश एक्वेरियम घर लाते हैं तो घर में धन-संपत्ति की निरंतरता बनी रहती है।


- फिश एक्वेरियम में हमेशा 9 मछलियां रखनी चाहिए। ये 9 मछलियां 9 ग्रहों का प्रतिनिधित्व करती है।


- फिश एक्वेरियम में 8 गोल्डन रंग की और एक काले रंग की मछली होनी चाहिए।


-काले रंग की मछली अक्वेरियम में रहने से किसी भी तरह की बुरी नजर नहीं लगती।


- मछलियां जितना ज्यादा खुश रहेंगी, उतना ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। अगर कोई मछली मर जाती है तो समझ लें कि आने वाले संकट को मछली ने अपने ऊपर ले लिया।


-फिश अक्वेरियम को घर के बीचों-बीच, किचन या बैडरूम में नहीं रखना चाहिए।


- एक्वेरियम को हमेशा पूर्व, उत्तर या पूर्व-उत्तर दिशा में रखें। इस दिशा में अक्वेरियम रखना धन-संपत्ति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। जब आप घर के मुख्य द्वार से देखेंगे तो इसके बायीं दिशा में इनको रखने से वैवाहिक जीवन मधुर होता है।


-किचन या बैडरूम में फिश अक्वेरियम रखने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।


- घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के लिए समय-समय पर इसके पानी को बदलते रहना चाहिए।


-कई बार लोग फिश एक्वेरियम को मेन गेट के पास रख देते हैं, जो कि गलत है। यह अशुभ माना जाता है।


- बहुत से लोग फिश एक्वेरियम ले तो आते हैं लेकिन उसकी साफ-सफाई नहीं करते, जो कि गलत है। इससे घर में वाद-विवाद की स्थिति बन जाती है।


-मछलियों को दाना डालें, पाने बदलें, फिल्ट्रेशन सिस्टम प्रोपर रखें और एंटी क्लोरीन की गोली भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से आपके कार्य में लगातार प्रगती होती रहती है।


-बच्चों में अच्छे संस्कार, पढ़ाई-लिखाई में ध्यान और करियर में प्रगती के लिए फिश अक्वेरियम को हमेशा घर की पूर्वोत्तर दिशा में रखना चाहिए। यहां रखा अक्वेरियम बच्चों को फायदेमंद होता है और मानसिक शांति देता है।


-मछली होने से आपके आसपास ‘ची’ नाम की ऊर्जा आती है। इस ऊर्जा का काम आपके सेहत को स्वस्थ्य और धन की बढ़ाते हैं। इससे आपकी कई परेशानियां कम हो जाती हैं।