Astrology : लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये काम



आज के दौर में हर कोई धनवान होना चाहता है, हर किसी की लालसा होती है कि वह बहुत पैसे वाला हो, उसके घर में सुख-संपत्ति और वैभव हो उसे किसी भी चीज की कोई कमी न हो। यदि व्यक्ति को अपने जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना हो तो उसे रोज रात को यह कुछ छोटे-छोटे काम है जो जरूर करना चाहिए। आईए जानें यह छोटे-छोटे काम जिनसे मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न


मंदिर में दीप जलाना

Astrology के अनुसार घर के मंदिर में महिलाओं को रात के समय एक दीपक जरूर जलाना चाहिए। शास्त्रानुसार माना जाता है कि जिस घर में रोजाना रात को दीपक जलाया जाता है, उस घर पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है और धन धान्य की कभी भी कमी नहीं होती है।


सरसों के तेल का दिया जरूर लगाएं

घर की सबसे बड़ी महिला को सोने से पहले दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दिया जलाकर सोना चाहिए। यह पितरों की दिशा होती है और इस दिशा से वे आपको सुखी और संपन्न रहने का आशीर्वाद देने आते हैं। अगर दीया जलाना संभव न हो तो इस दिशा में एक बल्ब लगा दें और शाम को 7 बजे के बाद इस बल्ब को जला दें। ऐसा करने से पितर आप पर प्रसन्न रहते हैं।


सही स्थान पर रखें जूते-चप्पल

कई घरों में जुते-चप्पल रखने का कोई नियत स्थान नहीं होता है इसलिए घर में रहने वाले लोग मुख्य द्वार पर ही जूते-चप्पल उतार देते हैं। यह बहुत ही गलत व्यवहार है। मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार से होकर ही मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करती हैं। मां लक्ष्मी के रास्ते में जूते-चप्पल छोड़ देना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। इसलिए रात में सोने से पहले जूते-चप्पल शू रेक में रखकर मुख्य द्वार को एकदम साफ करके सोना चाहिए।


शयनकक्ष में जलाएं कपूर

Astrology के अनुसार किसी भी घर की तरक्की तभी संभव है जब घर में दंपत्ति के बीच मधुर संबंध हो, इसलिए महिलाओं को रात को सोने से पहले शयन कक्ष के साथ ही पूरे घर में कपूर का धुंआ का देना चाहिए। ऐसा करने से घर की नकरात्मक ऊर्जा का नाश होता है और मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती हैं। शयन कक्ष में कपूर का धुंआ करने से पति और पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े खत्म होते हैं और संबंधों में मिठास होती है।


कमरों को रखें साफ

कई बार देर रात हो जाने पर या थकान हो जाने पर महिलाएं कमरे को बिना साफ करे सो जाती हैं। ऐसा भूलकर भी न करें। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है और सुबह जब आप सोकर उठते हैं तो पूरे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैल चुकी होती है।


बड़े-बुजुर्गों का करो सम्मान

जिन घरों में महिलाएं बुजुर्गों और अपने सास-ससुर का सम्मान करती हैं उस घर में मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। घर ही महिलाओं को रात को सोने से पहले घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर सोने जाना चाहिए। जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।