Astrology मे दीवारों पर वास्तु (vastu) के अनुसार लगाएं तस्वीरें, दूर होंगी दिक्कतें



अपका घर हो या फिर आपका दफ्तर आपको इसे सजाकर रखना अच्छा लगता है। ऐसे में आप बाजार में मिल रही तरह-तरह की चीजें घर सजाने के लिए खरीदकर लाते हैं। घर सुंदर दिखे इसके लिए आप अपने दीवारों पर पेटिंग्स लगाते हैं। आपको अपना दीवार सुंदर लगने लगता है लेकिन क्या आपको पता है, घर के अंदर लगी हुई पेटिंग्स आपके परिवार को नुकसान भी पहुंचा सकती है। शास्त्रों में बताया गया है जिस तरह की चीजें आप अपने घर में रखते हैं वैसा ही प्रभाव आपके घर में रहने वाले लोगों पर भी पड़ता है। आइए जानते हैं घर के अंदर कौन सी चीजें रखें और कौन सी नहीं...


1. परिवार के सदस्यों की प्रसन्न मुद्रा में फैमिली फोटो घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों में मनमुटाव ख़त्म होकर उनके बीच प्रेम बना रहता है।


2. पानी के लैंडस्केप जिनमें समुद्र, नदियां, झीलों या सरोवरों के दृश्य हैं, उत्तर और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना समृद्धि को आमंत्रित करना है। यदि आप मानसिक शांति चाहते हैं, तो भगवान बुद्ध या महावीर स्वामी की तस्वीर दक्षिण दिशा को छोड़कर ऐसे स्थान पर लगाएं, जहां से आपकी नज़र बार-बार उन पर पड़ सके।


3. पहाड़ों और चट्टानों के लैंडस्केप को दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना मनोबल को बढ़ाता है। यदि ऐसी पेंटिंग्स पूर्वी दीवारों पर टांगी गईं, तो इससे सौभाग्य बाधित होगा।


4. उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा कहा गया है, अतः धन वृद्धि के लिए इस दिशा में धन की देवी महालक्ष्मी और बुद्धि प्रदाता श्री गणेश जी एवं रत्नो या आभूषणों, जैसे संपन्नता को दर्शाने वाले चित्र लगाने चाहिए।


5. पूर्व दिशा में सूर्योदय होने से इस दिशा में उगते हुए सूरज अथवा सूर्यवंशी प्रभु श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है, जिसके  फलस्वरूप स्वास्थ्य बेहतर होता है।