top of page

पान के पत्ते (Betel leaves) से करें ये उपाय (remedy), दूर होगी सारी दिक्कत



हिंदू धर्म में पान के पत्ते को बहुत शुभ माना जाता है। तभी अच्छे कार्यों एवं पूजन के दौरान पान के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र (astrology) में इसके कुछ टोटके भी बताए गए हैं। इन्हें अपनाने से रुपए-पैसों की दिक्कत समेत दूसरी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।


कारोबार में तरक्की के लिए पान के पत्ते (betel leaves) को बहुत ही कारगार माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र (astrology) के अनुसार शनिवार व मंगलवार के दिन 5 पीपल के तथा 5 पाने के पत्तों को एक धागे में पिरोकर अपने प्रतिष्ठान या दुकान की पूर्व के दिशा में पावन स्थल पर टांग देने से जातक के व्यापार में रही बाधाएं स्वयं ही दूर हो जाती हैं।


अगर किसी के घर में हमेशा लड़ाई-झगड़ा होता रहता है तो इससे बचने के लिए शनिवार के दिन एक पान के पत्ते में दो कपूर और दो लौंग रखकर शनि मंदिर या पीपल के पेड़ (peepal tree) के नीचे रख दें। इससे समस्या दूर हो जाएगी।


अगर किसी को आर्थिक समस्याएं हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए पान के एक पत्ते में देसी घी में भीगी हुई दो लौंग और एक बताशा रखें। अब इसे आग में जला दें। अगर ये उपाय होलिका दहन के दिन किया जाए तो ज्यादा लाभ होगा।


अगर किसी व्यक्ति को नजर लग गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए पान के पत्ते में सात गुलाब के फूल की पत्तियां डालकर पीड़ित को खिला दें। ऐसा करने से व्यक्ति जल्द स्वस्थ हो जाएगा।

Commentaires


Logo-Final-white-trans_edited.png
bottom of page