मकर राशिफल 2022 (Capricorn Horoscope 2022)


मकर राशिफल 2022 (Capricorn Horoscope 2022)

वार्षिक राशिफल 2022 (Capricorn Horoscope 2022) के अनुसार मकर राशि वाले जातकों के लिए कॅरियर (career) में कई माध्यमों से धन प्राप्ति के योग बनाएगा। लेकिन कार्यक्षेत्र पर इस वर्ष शनि देव आपसे अतिरिक्त मेहनत कराने वाले हैं। क्योंकि वे कुछ महीनों को छोड़कर ज्यादातर समय इस साल आपके कार्यक्षेत्र के भाव को दृष्टि करेंगे। खासतौर से नौकरीपेशा जातकों के लिए ये समय, खुद को अपने लक्ष्यों के प्रति ही केंद्रित रखने वाला होगा। आपके लिए पारिवारिक जीवन के हिसाब से यह वर्ष सामान्य ही रहेगा। लेकिन इस समय आपके अस्पताल के द्वादश भाव के स्वामी का आपके पिता के नवम भाव को दृष्टि करना, आपके पिता को स्वास्थ्य कष्ट देगा। जिसके कारण आपको कुछ मानसिक चिंताओं से दो-चार होना पड़ सकता है। वहीं यदि आप छात्र हैं तो, ये अवधि आपके जीवन में कई परिवर्तन लेकर आ रही है। इसलिए उचित परिणाम प्राप्त करने के लिए, शुरूआत से ही अधिक मेहनत की ओर खुद को प्रेरित करें, अन्यथा परेशानी हो सकती है। अब अगर बात करें आपके प्रेम संबंधों की तो, इस वर्ष छायाग्रह राहु का आपके प्रेम संबंधों के भाव को प्रभावित करना, प्रेमी जातकों के जीवन में प्रेम और रोमांस की भरमार लाने का कार्य करेगा। जिसके परिणामस्वरूप कई जातक अपने प्रेमी के साथ, साल के अंत में प्रेम बंधन में बंधने का भी निर्णय ले सकते हैं। तो वहीं शादीशुदा जातकों को अपने वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। क्योंकि इस वर्ष आप घर-परिवार में अपने मान-सम्मान के लिए जद्दोजहद करते दिखाई देंगे। हालांकि मकर राशि के कुछ जातकों को स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ परशानी भी हो सकती है। इसलिए खासतौर से अपने पाचन तंत्र और पेट से जुड़ी, हर समस्या के प्रति विशेष सावधानी बरतें।


कॅरियर राशिफल (career horoscope)

वर्ष 2022 मकर राशि वाले जातकों के लिए सामान्य से बेहतर गुजरने वाला है। खासतौर से जनवरी के मध्य में मंगल देव का धनु राशि में गोचर होने से, आपका द्वादश भाव प्रभावित होगा। ऐसे में आपको इस दौरान अपने लक्ष्य के प्रति अधिक सजगता बरतने की आवश्यकता होगी। इसके बाद अप्रैल के अंत में, शनिदेव का अपनी ही राशि कुंभ (zodiac sign) में विराजमान होना, आपसे अधिक मेहनत करवाने वाला है। ऐसे में इस दौरान यदि आप मेहनत नहीं करेंगे तो, आपको कोई बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। साथ ही आपको इस समय अपने आलस को भी त्यागने की, सबसे अधिक आवश्यकता होगी। इसके बाद अप्रैल माह में तीन मुख्य ग्रहों: गुरु बृहस्पति, शनि और राहु का गोचर भी, आपके कार्यक्षेत्र के लिए थोड़ा कष्टदायक रहेगा। ऐसे में आपको सबसे अधिक अप्रैल माह तक निरंतर मेहनत करने की आवश्यकता होगी। हालांकि अप्रैल से अगस्त तक आपकी परिस्थितियों में सही सुधार आएगा, क्योंकि आपके प्रयासों के तृतीय भाव के स्वामी द्वारा आपके आय और लाभ के भाव को दृष्टि करने के कारण, आप अपनी मेहनत का अच्छा फल हांसिल करेंगे। और इससे आप कार्यक्षेत्र पर उपलब्ध व उन्नति प्राप्त करने में भी पूरी तरह सक्षम होंगे। इस दौरान आपको पूर्व के सभी अधूरे पड़े अपने कार्यों को भी समय पर पूरा करते हुए, अपने वरिष्ठ अधिकारियों व बॉस को प्रसन्न करने में मदद मिलेगी। इससे आप अपनी वेतन वृद्धि सुनिश्चित कर सकेंगे। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो, आपके लिए सितंबर से लेकर साल का अंत उत्तम रहने वाला है। क्योंकि आपके सेवाओं के छठे भाव के स्वामी बुध देव इस दौरान अपना गोचर करते हुए आपकी राशि (zodiac) के दशम, एकादश और फिर द्वादश भाव में विराजमान होंगे। वहीं व्यापारी जातकों के लिए भी, इस वर्ष का अंतिम भाग सबसे अधिक भाग्यशाली रहने वाला है।


शिक्षा राशिफल (education horoscope)

मकर राशिफल 2022 (Capricorn Horoscope 2022) के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष सामान्य से अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि नव वर्ष 2022, मकर राशि के विद्यार्थियों से अतिरिक्त मेहनत करवाने वाला है। यदि आप प्राथमिक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं तो, आपके लिए समय थोड़ा बेहतर रहेगा। वहीं उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को भी, अप्रैल के बाद अच्छे फल प्राप्त होंगे। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति का आपके तृतीय भाव में उपस्थित होना, और आपके नवम भाव को दृष्टि करना, आपके लिए शुभ फलदायी सिद्ध होगा। इसके अलावा वो जातक जो किसी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने का सोच रहे हैं, उन्हें भी इस दौरान किसी अच्छी जगह पर दाखिला मिलने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे जातकों के लिए भी, साल का अंतिम भाग सबसे अधिक उत्तम रहने के योग दर्शा रहा है। क्योंकि आपके पंचम भाव के स्वामी शुक्र देव इस समय के दौरान, आपकी राशि के विदेश के द्वादश भाव में अपना गोचर करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षा व सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों के लिए, अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय विशेष उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको हर परीक्षा में उचित परिणाम मिलने की आशंका सबसे अधिक रहेगी।


आर्थिक राशिफल (financial horoscope)

मकर राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसमें आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि आपके राशि स्वामी शनि का वर्ष की शुरूआत में आपकी ही राशि में उपस्थित होना, आपकी आमदनी में वृद्धि के योग का निर्माण करेगा। जिससे आप अलग-अलग माध्यमों से, धन प्राप्त करने में सक्षम होंगे। हालांकि जनवरी माह के मध्य में मंगल देव का गोचर भी आपकी राशि के द्वादश भाव में होने पर, आपको अपने धन खर्चों को थोड़ा नियंत्रण करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि इस दौरान संभव है कि आपको धन संचय करने में परेशानी आए, जिससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। साथ ही अप्रैल माह में तीन ग्रहों गुरु बृहस्पति, शनि और छायाग्रह राहु का स्थान परिवर्तन होगा, ऐसे में आपको उस समय अपनी आमदनी के प्रति सबसे अधिक सजगता बरतने की हिदायत दी जाती है। अप्रैल के अंत में शनि का गोचर कुंभ राशि में होने से, अप्रैल से आपको पूर्व वर्ष के अनुमान से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी। अन्यथा आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है। ऐसे में धन प्राप्ति के लिए निरंतर मेहनत करते रहें। इसके अलावा अप्रैल माह में मीन राशि में गुरु बृहस्पति का विराजमान होना, आपके लिए कई सुंदर योग बनाएगा। जिसके परिणामस्वरूप आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और आप अप्रैल से अगस्त तक, अपनी मेहनत के अनुसार उत्तम फल हासिल कर सकेंगे। इस दौरान आप कोई नई नौकरी या प्रमोशन के माध्यम से भी, अपनी आमदनी में वृद्धि करने में सक्षम होंगे।


पारिवारिक राशिफल (family horoscope)

मकर राशिफल 2022 के अनुसार आपके पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष मकर राशि के जातकों को सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। हालांकि साल की शुरूआत में, कुछ जातकों के जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। क्योंकि इस दौरान विशेष रूप से छायाग्रह केतु का वृश्चिक राशि में उपस्थित होना, आपके एकादश भाव को प्रभावित करेगा। जिससे आपके घर-परिवार के सदस्यों से मतभेद का कारण बनेगा। ऐसे में पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए, परिवार के सदस्यों से अपने संबंध बेहतर करने का प्रयास करें और उनके साथ मर्यादित आचरण करें। इसके साथ ही लाल ग्रह मंगल की दृष्टि भी, फरवरी के महीने में आपकी राशि के चतुर्थ भाव में होने से आपके पारिवारिक जीवन को सबसे अधिक प्रभावित करने वाली है। इस दौरान पिता जी का आपके प्रति गुस्सैल स्वभाव, आपको परेशान कर सकता है। जिससे आपके मानसिक तनाव में बढ़ोतरी साफ देखी जाएगी। परंतु आपको इस बात को भी अच्छी तरह समझने की आवश्यकता है कि, किसी भी परिस्थिति में अपने बड़ों के साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल न करें, अन्यथा आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। अप्रैल के मध्य से साल के अंत तक, आपके हानि के द्वादश भाव के स्वामी का आपके नवम भाव को प्रभावित करना, आपके पिता को भी स्वास्थ्य कष्ट देने का मुख्य कारण बनेगा। जिससे घर-परिवार में चिंता का माहौल देखा जाएगा। हालांकि इस वर्ष मई से लेकर अगस्त तक, आपको सबसे अधिक पारिवारिक सुख प्राप्त होगा। क्योंकि ये वो अवधि होगी जब आप अपने परिवार, खासतौर से अपने भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त कर सकेंगे। क्योंकि इस समय आपके भाई-बहनों के तृतीय भाव के स्वामी, अपने ही भाव में अनुकूल स्थिति में उपस्थित होंगे। साथ ही आपके घर के सभी सदस्य कार्य क्षेत्र में भी आपका बढ़-चढ़कर योगदान करते हुए, आपका सहयोग करेंगे और इससे आपको अपने सभी मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।



स्वास्थ्य राशिफल (health horoscope)

स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, मकर राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सेहत से जुड़े सामान्य ही परिणाम प्राप्त होंगे। खासतौर से शुरूआती समय में जब छायाग्रह राहु आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे, तब आपको अपनी सेहत के प्रति,अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होगी। यदि आपको पूर्व से कोई विकार है तो, इस समय भी वह आपकी परेशानी का मुख्य कारण बनेगा। इसके बाद अप्रैल माह में शनि का अपनी ही राशि कुंभ में विराजमान होना भी, आपकी राशि को प्रभावित करेगा। जिसके परिणामस्वरूप आपको कुछ छोटी-छोटी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। परंतु आपको शनिदेव किसी पुरानी बीमारी से निजात दिलाने का कार्य भी करेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लें और अपनी सेहत के प्रति सबसे अधिक सावधानी बरतें। सितंबर माह के माध्यम से लेकर नवंबर माह तक, जब आपके द्वादश भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति, आपके सप्तम भाव को दृष्टि करेंगे। तब कई जातकों को पेट संबंधी समस्या होने का खतरा रहेगा। ऐसे में छोटी से छोटी समस्या होने पर भी उसके प्रति बिलकुल भी लापरवाही न बरतें, और जरूरत पड़ने पर तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें। स्वास्थ्य की दृष्टि से जुलाई तक का समय आपकी सेहत के लिए, सबसे अधिक उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको अपनी समस्या से निजात मिलेगी, जिससे आपका मानसिक तनाव भी दूर हो सकेगा। शनि का प्रभाव साल के अंतिम चरण में होने पर, आप खुलकर अपने बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेते दिखाई देंगे।


प्रेम/विवाह राशिफल जीवन (love/marriage horoscope life)

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, मकर राशि वाले जातकों के लिए ये वर्ष प्रेम जीवन में सामान्य ही परिणाम लेकर आ रहा है। हालांकि साल की शुरूआत आपके लिए कुछ कष्टदायक रहेगी, क्योंकि इस दौरान उलझनों और भ्रम के कारक ग्रह राहु, आपके प्रेम संबंधों के पंचम भाव में उपस्थित होते हुए, आपके प्रेम जीवन में किसी गलतफहमी के कारण आपको परेशानी देंगे। इससे आपका रिश्ता सबसे अधिक प्रभावित होगा। ऐसे में विपरीत परिस्थितियों से भागने की जगह, प्रेमी से जरूरी बातचीत के जरिये हर विवाद व गलतफहमी को सुलझाने का प्रयास करें। इसके बाद अप्रैल माह के माध्यम में गुरु बृहस्पति का गोचर होने से, आपका तीसरे भाव प्रभावित होगा। ये समय आपके जीवन में कुछ सकारात्मकता लेकर आएगा, और आप इस दौरान अपने भौतिक सुख-सुविधाओं का आनंद लेते हुए, अपने रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाने के लिए तत्पर नजर आएंगे। इस समय आपका प्रेमी भी आपको उचित समय देगा। जून से सितंबर माह में, पुन: आपका प्रेम जीवन कुछ नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है। जिसके कारण योग बनेंगे कि आप दोनों को किसी कारणवश एक-दूसरे से मौखिक या शारीरिक रूप से दूर जाना पड़े। ऐसे में समय-समय पर अपने प्रेमी से फोन के जरिये बातचीत करते हुए, अपने रिश्ते में प्रेम को बरकरार रखें। इसके अलावा अक्टूबर माह में, कई जातकों के लिए प्रेम विवाह के योग दर्शा रहा है। क्योंकि इस दौरान प्रेम संबंधों के भाव के स्वामी ग्रह शुक्र का अनुकूल स्थिति में होना और साथ ही आपके परिवार के चतुर्थ भाव को दृष्टि करना, आपके लिए शुभ योग बनाएगा। ऐसे में यदि आप अपने प्रेमी से विवाह करने का फैसला ले रहे हैं तो, इस बारे में अपने घरवालों से विचार-विमर्श करें। इसके अतिरिक्त सितंबर माह में आपको अपने प्रेमी से निजी व व्यावसायिक दोनों ही रूप से, भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। मकर राशिफल 2022 के अनुसार, मकर राशि के विवाहित जातकों के लिए यह समय बहुत सी उठा-पटक लेकर आ रहा है। खासतौर से मई माह में आपकी ही राशि में शुक्र का होने वाला गोचर, आपके लिए इस वर्ष सबसे अधिक लाभदायक रहेगा। क्योंकि ये ही वो समय होगा जब आप अपने जीवनसाथी से उचित प्रेम और सहयोग प्राप्त कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त इस वर्ष का शुरूआती समय, आपके जीवन में कुछ चुनौती लेकर आएगा। जिससे आपके मानिसक तनाव में वृद्धि तो होगी ही, साथ ही आप अपने जीवनसाथी व दांपत्य जीवन से संतुष्ट दिखाई नहीं देंगे। ऐसे में आपको घर की शांति बनाए रखने के लिए, जीवनसाथी की उन सभी बातों को नजरअंदाज करने की जरूरत होगी, जिससे आपको बुरा लग सकता है। इसके अलावा इस समय अपने रिश्ते में किसी भी गलतफहमी को, ज्यादा समय तक न तूल दें, और जरूरत पड़ने पर जीवनसाथी के साथ बैठकर आराम से उन्हें समझाने की कोशिश करें। अन्यथा बात का बतंगड़ बनने से आपको ही सबसे अधिक प्रभावित होना पड़ेगा। यदि आप दोनों के बीच कोई विवाद चल रहा था तो, सितंबर के बाद की अवधि हर विवाद को सुलझाने के लिए सबसे अधिक उत्तम सिद्ध होगी और आप अपने विचारों और सुझावों को खुलकर जीवनसाथी के समक्ष रखने में सफल होंगे। इसके अलावा अगस्त का महीना भी आपकी संतान के पंचम भाव के स्वामी की सप्तम भाव में उपस्थिति के कारण, उन सभी नवविवाहित जातकों के लिए उत्तम रहेगा, जो अपने दांपत्य जीवन में विस्तार का सोच रहे थे। क्योंकि इस दौरान आप अपने साथी के साथ किसी सुंदर यात्रा पर जाने का फैसला लेते हुए, परिवार विस्तार के लिए कोई उचित निर्णय ले सकते हैं। साल के अंतिम भाग की बात करें तो, इस दौरान आप अपने ससुराल पक्ष से अपने संबंध करते हुए अपने जीवनसाथी को खुश रखने में भी पूरी तरह सक्षम होंगे।



Numerology : मकर राशिफल 2022 के अनुसार भाग्यशाली अंक (Lucky Numbers)

मकर राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली और ज्यादातर मकर राशि के जातकों का पसंदीदा अंक 10 या 04 है। मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है। वहीं साल 2022 पर बुध का आधिपत्य रहने वाला है। शनि और बुध आपस मित्रतापूर्ण संबंध रखते हैं। ऐसे में साल 2022 मकर राशि के जातकों के लिए बेहतर रहने की उम्मीद है। इस वर्ष मकर राशि के जातकों का निजी व पेशेवर जीवन, दोनों ही काफी बेहतर रहने की संभावना है। साल 2022 में मकर राशि के जातकों के जीवन में कई बदलाव आ सकते हैं और साथ ही उन्हें इस वर्ष कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उठानी पड़ सकती है।


मकर राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय (Astrological Remedies)

  • जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए, नियमित रूप में हनुमान चालीसा का पाठ करें।

  • अपनी कुंडली (kundali) में कर्मफल दाता शनि को मजबूत बनाने के लिए, शनिवार को गुड़-चना बंदरों को खिलाएं।

  • स्वास्थ्य से जुड़े सकार्तमक फल प्राप्त करने के लिए, हर मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं।

  • परिवार में सुख-समृद्धि के लिए, खासतौर से शनिवार के दिन गरीबों व जरूरतमंदों में तेल का दान करें।

  • भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा व मोदक अर्पित करें।

  • श्री गणपती अथर्वशीर्ष स्तोत्र का जाप करें।

  • मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।

  • शनिवार के दिन गरीब व जरूरतमंद लोगों को कंबल का दान दें।

  • गले में दुर्गा बीसा यंत्र धारण करें।