महामारी से बढ़ रहा डिप्रेशन (depression) तो आजमाएं ये उपाए (remedies), होगा लाभ



देशभर सहित पूरे वर्ल्ड में कोरोना महामारी का कहर पिछले एक साल से ज्यादा समय से फैला हुआ है और यह आगे कब तक रहेगा कोई नहीं जानता। इन सब के बीच रहते-रहते लोगों में बीमारी का डर, लॉकडाउन (lockdown) और फाइनेंशियल क्राइसेस का इफेक्ट लोगों की मेंटल हेल्थ पर भी होने लगा है और लोग अवसाद यानि डिप्रेशन (depression) में रहने लगे है। साइंस में डिप्रेशन (depression) को कई डिजीज की जड़ माना गया है। अमूमन लोग डिप्रेशन से बचने व इसे दूर करने के लिए मेडिशिन का सहारा लेते है लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे ज्योतिष उपाय (jyotish remedies) बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप डिप्रेशन (depression) को अपनी लाइफ से दूर कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं डिप्रेशन दूर करने के ज्योतिष उपाए (jyotish remedies)


सोमवार को धारण करें ये धातु

अगर आप भी डिप्रेशन (depression) की समस्या से जूझ रहे हों तो ज्योतषिशास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार सोमवार के दिन चांदी (silver) के आभूषण पहनने चाहिए। लेकिन इसका ध्यान जरूर रखें कि आपने जो भी चांदी के आभूषण पहने हैं उनमें कहीं कोई भी जोड़ नहीं होना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से धीरे-धीरे डिप्रेशन दूर होने लगता है।


चंद्रमा को करें मजबूत, आपके अधिन होगा मन

ज्योतषिशास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार डिप्रेशन का एक कारण चंद्रमा का कमजोर (week) होना भी हो सकता है। ऐसे में अगर जातक का चंद्रमा सही हो जाए तो डिप्रेशन (depression) से रिलीफ मिल सकता है। इसलिए भोलेनाथ की पूजा करें क्योंकि शिवजी चंद्रमा को अपने मस्तक पर धारण करते हैं। ऐसे में उनकी पूजा करने से चंद्रमा शांत होता है और डिप्रेशन भी खत्म होता है।


इस दिन लें भोले बाबा का आशीर्वाद

ज्योतषिशास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार अगर डिप्रेशन की समस्या हो तो सोमवार के दिन चांदी के लॉकेट में द्विमुखी रूद्राक्ष धारण कर लें। मान्यता है कि ऐसा करने से भोलेनाथ की कृपा होती और डिप्रेशन दूर हो जाता है।


सोमवार को दान करें ये वस्तुएं

किसी भी सोमवार या फिर पूर्णिमा की रात को चावल, दूध, मिश्री, चंदन की लकड़ी, चीनी, खीर, सफेद वस्त्र, चांदी या फिर सफेद रंग की किसी भी वस्तु का दान करें। यह उपाय (remedy) भी डिप्रेशन से राहत दिलाने में कारगर है।