मिथुन राशिफल 2022 (Gemini horoscope 2022)


मिथुन राशिफल 2022 (Gemini Horoscope 2022)

साल 2022 में मिथुन राशि (Gemini) के जातकों का आर्थिक जीवन सामान्य फल दे सकता है। साल 2022 की शुरूआत उतनी बेहतर नहीं रहेगी लेकिन साल का अंतिम चरण आर्थिक रूप से आपको शुभ परिणाम देने वाला साबित हो सकता है। साल के पहले ही महीने में यानी कि जनवरी मध्य के दौरान मंगल का गोचर आपकी राशि के सप्तम भाव में होगा और वे स्वयं के ही लग्न या प्रथम भाव को दृष्टि करेंगे। इसकी वजह से आप अपने आत्मविश्वास में इजाफा महसूस कर सकते हैं। वहीं अप्रैल मध्य में शुभ परिणाम आपको मिलेंगे और आपको कॅरियर और शिक्षा के क्षेत्र में विशेष फल की प्राप्ति होने की संभावना है। इस दौरान मिथुन राशि के छात्रों का मन पढ़ाई से प्रसन्न रह सकता है और वे दिमागी रूप से खुद को ज्यादा कुशाग्र महसूस करेंगे। ध्यान देने योग्य बात यह है कि आर्थिक, करियर और शिक्षा के मामले में आप इस साल कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें। दूसरी तरफ पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में इस साल आपको मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। दोनों ही क्षेत्रों में आपको थोड़ी-बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं स्वास्थ्य को लेकर मिथुन राशि के जातकों को इस साल विशेष रूप से सजग रहने की आवश्यकता है। कोशिश करें कि इस साल आप छोटी से छोटी शारीरिक समस्याओं को भी नजरअंदाज न करें।


कॅरियर राशिफल (Career horoscope)

मिथुन राशि के जातकों के लिए 2022 कॅरियर के लिहाज से शुभ रहने वाला है। इस साल आप जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करते नजर आ सकते हैं। नए वर्ष में कॅरियर को लेकर आप काफी एकाग्रचित रहेंगे। मंगल ग्रह का गोचर मध्य जनवरी में आपके भागीदारी के सप्तम भाव में होने की वजह से, आपको शुभ परिणाम मिलेंगे। इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र का माहौल उत्तम बना रह सकता है व सहकर्मियों के द्वारा आपको बेहतर सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। पूरे साल के दौरान जनवरी से लेकर मई तक का महीना आपके कॅरियर के दृष्टिकोण से सबसे अनुकूल नजर आ रहा है। क्योंकि गुरु बृहस्पति इस अवधि के दौरान, मुख्य रूप से आपकी राशि के भाग्य भाव को प्रभावित करेंगे। हालांकि आपको जून से लेकर जुलाई मध्य तक कॅरियर के लिहाज से सचेत रहने की जरूरत हो सकती है। इस दौरान आप काम के बोझ की वजह से थोड़े परेशान रह सकते हैं। हालांकि आपको इस दौरान कार्य क्षेत्र से जुड़े शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है। साल का अंतिम महीना दिसंबर करियर के दृष्टिकोण से विशेष फल देने वाला महीना साबित हो सकता है। व्यापारी बंधुओं को इस दौरान अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है।


शिक्षा राशिफल (educaton horoscope)

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2022 शिक्षा के लिहाज से अच्छा रहने वाला है। किसी परीक्षा में शामिल होने वाले जातकों के लिए साल के शुरूआती महीने बेहतर रह सकता है और छात्र परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। अप्रैल से जुलाई महीने के दौरान बृहस्पति ग्रह का गोचर अपनी ही राशि मीन में होगा, जहां वे शिक्षा के अपने चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे। ये स्थिति अकादमिक छात्रों के लिए विशेष रहने वाली है। इस अवधि में अपने प्रदर्शन से मिथुन राशि के जातकों का मन प्रसन्न रह सकता है और उन्हें बेहतर महसूस होने की संभावना है। मिथुन राशि के छात्र इन महीनों के दौरान दिमाग से काफी तीक्ष्ण रहेंगे। हर विषय में उनका प्रदर्शन बेहतर बना रहने की संभावना है और किसी भी विषय को समझने में बाकी छात्रों के मुकाबले उन्हें ज्यादा आसानी होने की उम्मीद है। हालांकि अप्रैल के अंत में शनि ग्रह का गोचर कुम्भ राशि में हो रहा है जो कि मिथुन राशि के छात्रों के लिए शिक्षा के दृष्टिकोण से अच्छा नहीं हैं। इस दौरान उन छात्रों को निराशा हाथ लग सकती है जो किसी भी परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।


आर्थिक राशिफल (Financial horoscope)

2022 मिथुन राशि वाले जातकों को आर्थिक पक्ष के लिहाज से वांछित परिणाम प्रदान करेगा। साल की शुरूआत खराब होने की संभावना है। जनवरी महीने से लेकर मार्च के महीने तक आपकी राशि में शनि देवता गोपनीयता के अष्टम भाव में बैठने वाले हैं। ऐसी स्थिति में जातकों को धन की हानि होने की संभावना है। इस दौरान जातकों की आर्थिक स्थिति कमजोर बनी रह सकती है। हालांकि अप्रैल के बाद आर्थिक स्थिति में सुधार दिख सकता है, जब शनि देव 29 अप्रैल को अपना गोचर करते हुए, आपकी राशि के भाग्य के नवम भाव में विराजमान होंगे। इस दौरान आपको किसी तरह का मुनाफा होने की संभावना बन रही है। इसके अलावा बृहस्पति ग्रह का अपनी राशि यानी कि मीन राशि में गोचर करना मिथुन राशि के कर्म भाव यानी नवम भाव को प्रभावित करेगा, और ये स्थिति इस राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से लाभदायक साबित होगी। इस अवधि में आपको अचानक से कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है या फिर विदेश से किसी तरह के धन की प्राप्ति हो सकती है। आपको अचानक से कुछ लाभ व मुनाफा भी हो सकता है। वहीं इस साल मई मध्य में तीन ग्रहों (मंगल, शुक्र और गुरु बृहस्पति) की युति आपको आर्थिक रूप से समस्याएं दे सकता है। इस दौरान आपके बेवजह के खर्चे बढ़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको कोशिश करनी है कि आप सोच-समझ कर रुपये खर्च करें। धन संचय में भी इस दौरान विशेष रूप से परेशानी आ सकती है। इस साल का अंत आपके लिए शुभ फलदायी साबित हो सकता है। साल के अंत में यानी कि सितंबर से नवम्बर के दौरान शनि देवता आपके अनिश्चितताओं के भाव में विराजमान रहेंगे, जिसकी वजह से आपके बेवजह के खर्चों में अचानक से वृद्धि होगी और आप अपने धन को संचय करने में असफल हो सकते हैं।


पारिवारिक राशिफल (Family horoscope)

मिथुन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2022 बहुत खास रहेगा क्योंकि इस वर्ष आप अपना समय अपने परिवार को समर्पित करेंगे, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। साथ ही इस साल आप अपने घर की जरूरत के हिसाब से नई चीजें भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा इस वर्ष आप अपने परिवार में किसी शुभ कार्य का आयोजन भी कर सकते हैं और यह सभी कार्य आपके परिवार को और ज्यादा करीब लाने में मददगार साबित होगा और इससे आपके घर में सकारात्मक वातावरण देखने को मिलेगा। इस दौरान आपके घर का माहौल शांत व सुखद बने रहने की संभावना है। वहीं मई से लेकर जून महीने के दौरान तीन ग्रहों यानी कि मंगल, शुक्र और बृहस्पति की युति हो रही है। इस अवधि में आप पर काम का बोझ बढ़ सकता है जिसकी वजह से आप अपने परिवार को कम समय दे पाएंगे। हालांकि अगस्त से लेकर नवंबर तक का समय आपके लिए पारिवारिक जीवन के लिहाज से बेहतर रहने की संभावना है। इस अवधि में आप कोई नया मकान खरीद सकते हैं, क्योंकि मंगल देव आपके प्रयासों और संपत्ति के भाव को दृष्टि करेंगे। जिसकी वजह से घर में खुशियों का संचार होगा। वहीं साल के अंतिम महीने में आप अपने परिवार के साथ कहीं यात्रा पर जा सकते हैं। क्योंकि परिवार के भाव के स्वामी बुध अपने गोचर करते हुए, आपकी रही के यात्रा के सप्तम भाव में विराजमान होंगे। इस दौरान आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे और आपके सम्बन्ध अपने परिवार के साथ और भी बेहतर हो सकते हैं। इस साल ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आप परिवारजनों से जब भी बात करें तो बातों को घुमा-फिरा कर पेश न करें। खुल कर बात करने की कोशिश करें।


स्वास्थ्य राशिफल (Health horoscope)

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2022 स्वास्थ्य के लिहाज से सावधानी बरतने का साल है। साल के शुरूआत में शनि आपकी राशि के अष्टम भाव यानी कि दीर्घ आयु भाव में विराजमान रहेगा, जो आपको अशुभ परिणाम देगा। शनि की इस स्थिति की वजह से शुरूआती महीनों में आपका स्वास्थ्य खराब बने रहने की आशंका है। इस दौरान आपको वाहन चलाते वक़्त सचेत रहने की जरुरत है। मिथुन राशि के जातक इस अवधि में मानसिक रूप से परेशान भी रह सकते हैं। ये अवधि आपको कुछ शारीरिक समस्या दे सकती है। क्योंकि इस दौरान आपको एसिडिटी व सर्दी-जुकाम जैसी समस्या परेशान करेगी। जातकों की जोड़ों में दर्द बने रहने की शिकायत भी रह सकती है। कोशिश हो कि इस अवधि में आप ठंड और ठंडी चीजों के सेवन से बचें, पौष्टिक आहार लें और योग-व्यायाम नियमित रूप से करें। वहीं दूसरी ओर, अगस्त से सितंबर आपके खाने की खराब आदतों में सुधार नहीं होगा, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी सेहत में गिरावट का कारण बनेगा। क्योंकि इस दौरान गर्म ग्रह सूर्य देव आपकी राशि के हृदय व फेफड़ों के चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में इस अवधि में आपको छोटे से छोटे व साधारण दिखने वाले रोग के प्रति भी जरा सी लापरवाही न दिखाते हुए, तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेने की हिदायत दी जाती है। मिथुन राशि के जातकों को इस साल सबसे अधिक अपने स्वास्थ्य को लेकर विशेष रूप से सचेत रहने की जरूरत है। हालांकि नवम्बर के बाद से लेकर साल के अंत तक का समय स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बेहतर रहने की संभावना है।


प्रेम/विवाह राशिफल (Love horoscope)

मिथुन राशि वाले जातकों की लव लाइफ 2022 में अनुकूल रहने की संभावना है। साल के शुरूआत में ही आपको आपके प्रेम-साथी का साथ मिलता हुआ दिखाई दे सकता है, क्योंकि इस दौरान आपकी राशि के प्रेम और रोमांस के स्वामी शुक्र देव का गोचर, आपकी राशि के भागीदारी के सप्तम भाव में होगा। जिसकी वजह से आपका मन प्रसन्न रह सकता है। वहीं अप्रैल महीने के बाद आपके लव लाइफ में नयी ऊर्जा का संचार होगा। इस दौरान आपके लव लाइफ में रोमांस बढ़ेगा और आपके सम्बन्ध मधुर होंगे। चूंकि इस अवधि में शुक्र सबसे अनुकूल स्थिति में होंगे, इसलिए आप इस दौरान अपने प्रेम-साथी के साथ प्रेम विवाह करने का विचार भी कर सकते हैं। अप्रैल में बृहस्पति का गोचर आपके प्रेम जीवन में और भी शुभ बदलाव ला सकता है। इस दौरान प्रेम विवाह के प्रबल योग बनते दिखाई दे रहे हैं। वैसे जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं या फिर किसी को प्रोपोज करने की सोच रहे हैं, उनके लिए साल 2022 में मई से जुलाई तक का समय उत्तम साबित हो सकता है। इस दौरान मिथुन राशि के जातकों को प्रेम जीवन में सफलता मिलने और उनके जीवन में नए साथी के आने के योग बन रहे हैं। साल के अंतिम कुछ महीनों में प्रेम जीवन की ओर विशेष ध्यान रखने की जरुरत पड़ सकती है। इस दौरान आपको कोशिश करनी है कि अपने प्रेम साथी की बातों को गौर से सुनें। लड़ाई-झगड़ों को नजरअंदाज करते हुए कोशिश यह हो कि आपस की गलतफहमियां दूर हो सके। कोशिश करें कि प्रेम-साथी को फोन पर ज्यादा समय दिया जाए। मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2022 निश्रित परिणाम देने वाला साल साबित हो सकता है। साल की शुरूआत बेहतर होने की संभावना है, क्योंकि आपके शादी के सप्तम भाव के स्वामी, इस दौरान राशि के भाग्य व कर्म भाव में विराजमान होंगे। जनवरी के महीने में आपके रिश्ते जीवनसाथी के साथ मजबूत व मधुर होंगे। जीवन साथी से इस दौरान आपको किसी प्रकार का लाभ होने की भी संभावना है। मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2022 निश्रित परिणाम देने वाला साल साबित हो सकता है। साल की शुरूआत बेहतर होने की संभावना है, क्योंकि आपके शादी के सप्तम भाव के स्वामी, इस दौरान राशि के भाग्य व कर्म भाव में विराजमान होंगे। जनवरी के महीने में आपके रिश्ते जीवनसाथी के साथ मजबूत व मधुर होंगे। जीवन साथी से इस दौरान आपको किसी प्रकार का लाभ होने की भी संभावना है। 17 अप्रैल से लेकर जून मध्य के बीच तीन ग्रहों यानी कि मंगल शुक्र और गुरु की युति वैवाहिक दृष्टिकोण से मिथुन राशि के जातकों के लिए बुरी हो सकती है। इस अवधि में आपका आपके जीवनसाथी के साथ झगड़ा हो सकता है और आप दोनों गलतफहमियों के शिकार हो सकते हैं जिसकी वजह से रिश्तो में तनाव बढ़ने की आशंका है। जुलाई से अगस्त तक की अवधि के दौरान संतान पक्ष का भाग्योदय होने की उम्मीद है। इन महीनों में संतान पक्ष की तरक्की होने की संभावना है जिससे पारिवारिक जीवन सुखद होगा। वहीं इस साल के अंतिम कुछ महीनों का आपके पारिवारिक जीवन के लिहाज से बेहद अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान आप परिवार के साथ कहीं घूमने बाहर जा सकते हैं। नजदीकियां बढ़ेंगी और आप परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे।

Numerology : मिथुन वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार भाग्यशाली अंक (lucky number) मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है और बुध शासित जातकों का भाग्यशाली अंक छह माना जाता है। 2022 वार्षिक राशिफल के अनुसार यह वर्ष आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है, और आप इस वर्ष अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में समृद्ध रहने वाले हैं। मिथुन राशि पर इस वर्ष का ग्रह प्रभाव बृहस्पति के अशुभ भाव के साथ बहुत ही सकारात्मक है और साथ ही इस वर्ष भी 6 नंबर का ही शासन है। मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय (astrological remedies)

  • भगवान गणेश की पूजा करने के पश्चात चार मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

  • हर शनिवार को गौ माता को गुड़ रोटी खिलाएं।

  • विशेष रूप से हर बुधवार के दिन, हरे रंग की वस्तुओं का दान करें। बुध के बीज मंत्र का जाप करें।

  • रत्न को सशक्त बनाने के लिए उचित अनुष्ठान करने के बाद पन्ना या हरा नीलम सोने की अंगूठी या पेंडेंट में धारण करें क्योंकि यह रत्न आपको सूट करता है।

  • यंत्र को सक्रिय करने के लिए नियत अनुष्ठान करने के बाद 'शनि यंत्र' की पूजा करें।

  • व्यापार में सफलता के लिए व्यापार स्थल की दक्षिण दिशा में चीनी मिट्टी का लाल फूलदान रखें।

  • नौकरी के लिए, एक आॅफिस बैग में साबुत हल्दी का एक टुकड़ा पीले कपड़े में बांधकर रखें।

  • सुखी वैवाहिक जीवन के लिए, अपने कमरे को लाल और पीले रंगों से सजाएं।