करवा चौथ (karwa chauth) पर करें ये उपाय (remedies)




1. दांपत्य जीवन में बनी रहेगी मधुरता

करवा चौथ पर शिव परिवार के साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है. इस दिन सुबह स्नान करने के बाद शुभ मुहूर्त में व्रत का संकल्प लेकर व्रत आरंभ करें.


2. करवा चौथ (karwa chauth) का दान

करवा चौथ पर दान का भी महत्व है. इस दिन जरूरत मंद व्यक्तिओं की मदद करनी चाहिए. इस दिन सुहाग की वस्तुओं का दान करने से दांपत्य जीवन में सुख और शांति में वृद्धि होती है.


3. अगर जीवनसाथी के साथ किसी प्रकार का मतभेद चल रहा है, तो मतभेद को दूर करने के लिए और आपसी प्यार को बढ़ाने के लिए आज के दिन 11 गोमती चक्र लेकर उन्हें लाल सिंदूर से रंगकर एक डिब्बी में डालकर घर में कहीं छुपाकर रख दें।


4. अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिए आज गाय माता को रोली का तिलक लगाएं और उन्हें स्पर्श करके उनका आशीर्वाद लें। साथ ही गाय माता को भीगी हुई चने की दाल का भोग लगाएं और हल्दी लगी हुयी लाल और सफेद मोती की माला पहनायें।


5. अगर आप परिवार का प्रेम और सहयोग पाना चाहते हैं,तो आज हल्दी की पांच गांठे 'श्री गणेशाय नम:' मंत्र बोलते हुए गणेश भगवान को अर्पित करें।


6. आज एक कोरा कागज पर लाल पेन से अपना और अपने पति का नाम लिखिये। अब उस कागज के साथ ही पांच कौड़ियां और 5 साबुत हल्दी एक सफेद कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और उसे अपनी अलमारी में रख लें। आपको सुख-सौभाग्य और धन-धान्य की प्राप्ति होगी।


7. अगर आप अपने मन की किसी विशेष इच्छा को पूरा करना चाहते हैं,तो आज शिव-गौरी और गणेश जी की पूजा के समय थोड़ी हल्दी की गांठ को पानी की सहायता से पीस लें और उससे पूजा स्थल पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। फिर बची हुई हल्दी से अपने मस्तक पर तिलक लगाएं।

© 2023. Managed by DigiHakk

  • YouTube
  • Facebook Clean
  • Instagram