top of page

Rashifal 2021 : राशिफल २०२१

साल 2020 वैश्विक महामारी कोरोना (covid-19) के कारण पूरे विश्व के लिए बहुत अच्छा साबित नहीं हुआ, कई सेलिब्रिटी व लाखों बेकसूर लोगों की जीवन लीला इस साल काल के गाल में समा गई। लोगों के मन में बीता साल एक भयावह याद के रूप में सालों तक डराता रहेगा। मानव मन हमेशा आशावादी रहा है, और अब उसे आने वाले साल यानी 2021 से काफी उम्मीदें है, आइए जानते है ज्योतिष (astrology) गणना के अनुसार 12 राशियों (zodiac) के लिए कैसा रहेगा 2021...





मेष राशि (2021 Year)

मेष राशि (Aries zodiac) 2021: मेष राशि वाले जातकों के लिए आने वाला साल यानी 2021 उम्मीद से ज्यादा अच्छा रहेगा, आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं और आप प्रसन्न-चित्त रहेंगे। ये साल मुख्य रूप से आपके कॅरियर के लिए काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस साल आपको अपने कॅरियर में कर्मफल दाता शनि देव (Shani Dev) की अपार कृपा प्राप्त होगी। जो आपके आर्थिक जीवन को खुशहाल बनाने में मदद करेगी। लंबे समय से अटकी हुई कोई योजना पूर्ण हो जाएगी जिससे आपको अच्छा धन लाभ होगा। मेष राशि (Aries zodiac) वाले जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2021 जानें...


कॅरियर: आपकी राशि (zodiac) के कर्मभाव के स्वामी शनिदेव (Shani Dev) हैं जिन्हें स्वयं कर्मफल दाता, न्यायप्रिय, दंडाधिकारी कहा जाता है इस कारण कॅरियर उन्नति के संकेत मिल रहे हैं। शनिदेव कर्मभाव में ही विराजमान हैं जिससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। ग्रहों की स्थिति इस समय पूर्वानुसार बेहतर परिणाम प्रदान करेगी। स्वयं का व्यवसाय करने के इच्छुक जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा और आप स्वयं को साबित कर सकते हैं। इस वर्ष गुरु शनि के साथ कर्मभाव में विराजमान हैं। यह आपके लिये नीच भंग राजयोग भी कर्मभाव में बना रहे हैं। कोई बड़ी जिम्मेदारी आपको मिल सकती है। पिछले समय में की गई मेहनत का फल भी आपको इस समय मिल सकता है।


परिवार: आपको पारिवारिक जीवन में इस वर्ष उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि शनि देव (Shani Dev) मेष राशि (Aries zodiac) से दशम भाव में स्थित होकर पूरे वर्ष आपकी राशि (zodiac) के चौथे भाव को दृष्ट करेंगे, जिससे आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी। लेकिन महत्वपूर्ण मसले पर घर के किसी बड़े बुजुर्ग का साथ मिल सकता है। राहु (rahu) मेष राशि वालों के परिवार भाव में स्थित रहेंगे। इस दौरान आपको सजग रहने की जरूरत है। दांपत्य जीवन के हिसाब से यह वर्ष मिश्रित परिणाम देगा, वैवाहिक जीवन में धैर्य बनाए रखें। वर्ष के अंत में ससुराल पक्ष से कुछ कहासुनी हो सकती है। संतान को उपलब्धि हासिल होगी, जिससे दांपत्य जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। जीवनसाथी को वहान चलाते समय सतर्कता बरतनी होगी।


शिक्षा: छात्रों के लिए जनवरी से मार्च तक का समय काफी उत्तम है शिक्षा के क्षेत्र में कई छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और उन्हें सफलता मिलेगी। ऐसे में आपको अपनी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होगी। अपनी संगत का ध्यान रखें खराब संगत से दूर रहने की कोशिश करें और अपने काम से काम रखने की कोशिश करें। वर्ष के अंतिम महीनों में आपके एकादश भाग में मौजूद गुरु भी आपको अच्छे परिणाम देंगे। इसलिए यदि आप विदेश जाने का सपना देख रहे हैं तो, आपकी पंचम राशि (zodiac) में बृहस्पति की ये शुभ दृष्टि आपको मनपसंद स्कूल और कॉलेजों में दाखिला दिलाने का कार्य करेगी। फरवरी से मार्च और सितंबर माह आपके लिए बेहद अनुकूल सिद्ध होंगे और इस दौरान आप को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। इस वर्ष मंगल देव का गोचर 6 सितंबर से 22 अक्टूबर के दौरान, आपकी राशि (zodiac) के छठे भाव में होगा। इस समय छात्रों को भरपूर सफलता मिलेगी।


आर्थिक स्थिति: आपके लिए इस वर्ष आर्थिक रूप से उन्नति के अनेक अवसर सामने आएंगे और धन लाभ प्राप्त कर पाने में सफल होंगे। गुरु आपकी राशि (zodiac) के एकादश भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आपकी आमदनी को फायदा पहुंचेगा। गुरु इस समय आपकी कई मानसिक परेशानियां भी दूर करने का कार्य करेंगे। इस वर्ष आप की आर्थिक स्थिति काफी बेहतर रहने वाली है और आप समय पड़ने पर अपने मित्रों और रिश्तेदारों की आर्थिक सहायता करेंगे। नौकरी करने वाले लोगों को अधिक लाभ मिलेगा। उन्हें मनचाही नौकरी प्राप्त होने से भी अच्छे धन लाभ के स्रोत जुड़ेंगे। वर्ष के अंतिम महीनों में अत्यधिक खर्च होने से आपकी आर्थिक स्थिति पर थोड़ा सा असर पड़ सकता है। लेकिन उसके बाद फिर से आपकी स्थिति पहले की भांति मजबूत हो जाएगी।


प्रेम-रोमांस: यह वर्ष मेष राशि (mesh rashi) के लोगों के प्रेम जीवन के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। यदि आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो इस वर्ष आप की उम्मीदें अपने प्रियतम से कुछ अधिक होंगी जिस कारण कभी-कभी आप दोनों के बीच तकरार हो सकती है। परंतु अप्रैल से सितंबर का समय आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद खास साबित होगा। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे के प्रेम में लिप्त नजर आएंगे और आप दोनों विवाह करने का फैसला तक ले सकते हैं। लेकिन इन सब के बावजूद भी आप दोनों का प्रेम अटूट रहेगा और आपका रिश्ता पूरे वर्ष अच्छे से चलता रहेगा। यदि आप पहले से किसी रिलेशनशिप में नहीं है तो इस महीने में आपकी इच्छा भी पूरी हो सकती है और आपके जीवन में किसी का आगमन हो सकता है।


स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह साल मिला-जुला रहने वाला है, यदि आप किसी लम्बी बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस वर्ष आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। लेकिन आपके लिए आवश्यक होगा कि आप काम के साथ-साथ थोड़ा आराम भी करें अन्यथा आप को अत्यधिक थकान हो जाएगी और उसका प्रभाव आपकी शारीरिक क्षमता पर पड़ेगा। जुलाई के बाद आपको अपने भोजन पर ध्यान देना होगा। साल के मध्य में अपने पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।


ज्योतिष उपाए (astrology remedies)

हनुमान जी की आराधना करें। हनुमान चालीसा या सुन्दरकाण्ड का पाठ करें । प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को हनुमान मंदिर में घी का दीपक लगाएं।


-------------------------------------------------------------------------------------------------------------


वृषभ राशि (2021 year)

वृषभ राशि (Taurus rashifal) 2021: वृषभ राशि (zodiac) वालों के लिए यह साल नई उपलब्धियों वाला रहेगा। शनिदेव (shani dev) पूरा वर्ष भाग्य स्थान में ही विराजमान रहेंगे, जो कि आपके भाग्य की वृद्धि करने का कार्य करेंगें। इस वर्ष वैवाहिक जीवन और व्यापार में सफलता के योग बना रहे हैं। इस वर्ष आपको अपने मार्ग में आने वाले विभिन्न विकल्पों का चुनाव करना होगा और सही वक्त पर सही अवसर हासिल करना होगा तभी आप एक अच्छे वर्ष का आनंद ले पाएंगे। इस वर्ष आपको कुछ कठिन निर्णय भी लेने पड़ सकते हैं जो संभवतया आपको दुख दे सकते हैं।

आइए जानते हैं कि वृषभ राशि (zodiac) वालों के लिए कैसा होगा आने वाला साल...


कॅरियर: वृषभ राशि (zodiac) वाले जातकों के इस वर्ष सफलता प्राप्त करने के लिए काफी परिश्रम की आवश्यकता होगी। आपके कर्म भाव का स्वामी शनि पूरे साल आपकी राशि (rashifal) के नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपका भाग्य उदय होगा और कॅरियर के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता मिलेगी। शनि देव की यह स्थिति आपका मनचाहा ट्रांसफर दिलाने में मदद करेगी। लेकिन प्रत्येक कार्य विलम्ब से होगा। इस वर्ष राहु का वृषभ राशि Taurus rashifal में होना आपकी प्रतिभा को बढ़ाएगा। कार्यस्थल पर आपका प्रदर्शन काफी सराहनीय रहेगा। कुछ छुपे हुए दुश्मन आपके आॅफिस में समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। आप अपनी मेहनत के दम पर उन्नति के नए शिखर पर पहुंचेंगे।आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध स्थापित करने होंगे। ऐसे में आपकी जरा सी चूक आपको परेशानी में डाल सकती है।


परिवार: वृषभ राशि Taurus rashifal के जातकों के पारिवारिक जीवन में शुरुआत में तनाव महसूस होगा जिस कारण पारिवारिक सुख में भी कमी आएगी। इससे आपका मन उदास रह सकता है। लेकिन वर्ष के मध्य तक परिस्थितियां बेहतर होती दिखाई देंगी और आप किसी संपत्ति खरीदने का विचार कर सकते हैं। इस दौरान आपका परिवार के लोगों से मन-मुटाव भी खत्म हो जाएगा। आपकी राशि से सप्तम भाव में केतु की उपस्थिति आपके शादीशुदा जीवन में बहुत सी समस्याओं को उत्पन्न करेगी। आपको इस समय अपनी वाणी पर संयम रखना होगा नहीं तो विवाद बढ़ेगा। इस दौरान आपका ससुराल पक्ष के लोगों से झगड़ा हो सकता है।


शिक्षा: छात्रों के लिए साल की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी और अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अंतत: सफलता मिलेगी। इसलिए आपको इस समय अपनी पढ़ाई का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी। जनवरी से अप्रैल और फिर सितंबर के बीच आपके लिए कुछ समस्या आने के योग बनेंगे।


आर्थिक स्थिति: वृषभ जातकों के लिए इस साल कुछ चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत से ही धन लाभ के साथ खर्चे अधिक होंगे, इसलिए निवेश सोचकर करें। इस वर्ष यदि आपको आवश्यकता होगी तो अपने ससुराल पक्ष से भी आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है। लेकिन सहायता तभी ले जब बहुत ज्यादा जरुरत हो। राहु का आपकी राशि के प्रथम भाव में विराजमान होने और राहु के कृतिका नक्षत्र में उपस्थित होने से आपको व्यापार के क्षेत्र में धनलाभ होने के प्रबल योग हैं। साथ ही व्यापारी वर्ग के जातकों को दीर्घकालीन धनलाभ भी प्राप्त होने की संभावना है। आप इस समय धन प्राप्ति के नए स्त्रोत तलाश सकते हैं। नौकरी करने वाले जातकों के लिए वेतन में वृद्धि तो व्यवसायी जातकों के लिये बिजनेस में धन लाभ के योग बन रहे हैं।


प्रेम-रोमांस: इस वर्ष आपको प्रेम जीवन में मिले-जुले परिणाम देखने को मिलेंगे। रिलेशनशिप को लेकर आप तनाव में रह सकते हंै। संभव है कि आपका साथी आपको आपकी जरूरत के अनुसार समय न दे पाए, हालांकि इसके बावजूद भी आप दोनों अपने हर विवाद और आपस की नाराजगी को समय-समय पर सुलझाने के लिए प्रयास करते दिखाई देंगे। वर्ष के अंत में प्रेम जीवन और उसके भविष्य future के बारे में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़ सकता है। यदि आप सिंगल है तो आपके जीवन में कोई दस्तक देगा और आप एक नए रिश्ते में सम्मिलित हो जाएंगे। आप अपने रिश्ते को एक नई रचनात्मकता देंगे और उसको मजबूत बनाएंगे।


स्वास्थ्य: इस साल की शुरुआत आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत शुभ नहीं है। मार्च से जुलाई तक का समय स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है। इस दौरान आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, अपच जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस समय आपको अपने किसी पुराने रोग से मुक्ति मिलेगी जिससे आपकी सेहत में सुधार साफ देखने को मिलेगा। वर्ष के मध्य से आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। आपको अक्सर घबराहट की शिकायत रह सकती है इसलिए समय-समय पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लेते रहें ताकि अपने अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले पाएं।


ज्योतिष उपाय astrology remedies :

शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें। शुक्रवार के दिन सफेद मिठाई का दान करें। 9 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनका आशीर्वाद लें।

-------------------------------------------------------------------------------------------------------

मिथुन राशि Gemini rashifal


मिथुन राशि 2021: मिथुन राशि वालों के लिए इस वर्ष आर्थिक जीवन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि मिथुन राशि Gemini rashifal वालों के बृहस्पति और शनि अष्टम भाव में युति बनाएंगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। प्रत्येक कार्य में देरी और बिघ्न की स्थिति बनेगी, बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते आर्थिक हानि होने की भी संभावना अधिक है। इस वर्ष राहु का गोचर वृषभ राशि में होने से आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि होगी जिसके कारण आपको कुछ फाइनैंशल समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।


आइए जानते हैं कि मिथुन राशि वालों Gemini rashifal के लिए कैसा होगा 2021

कॅरियर: करियर के मामले में काफी सोच समझकर कदम उठाने की आवश्यकता है, उन्नति के लिए आपको कार्यशैली में कुछ बदलाव करने होंगे। इस वर्ष छठे भाव में केतु के होने से विरोधियों द्वारा आपके रास्ते में मुश्किलें खड़ी की जा सकती हैं लेकिन वह आपको किसी भी तरीके से कोई बड़ी हानि नहीं पंहुचा सकते हैं। यह वर्ष आपको कॅरियर के क्षेत्र में नई ऊचाइंयों पर लेकर जा सकता है। जो जातक इस साल सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रयास कर रहे हैं उन्हें सफलता मिल सकती है। जो जातक स्वयं का व्यवसाय खड़ा करना चाहते हैं उनके लिए साल अच्छा रहेगा। इस साल कारोबार में कोई नया प्रस्ताव मिलने के योग भी बनेंगे।


परिवार: इस वर्ष आपके घर में सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होने से परिवार में भी खुशियां बरकार रहेंगी। वर्षारम्भ में कुंटुंब स्थान के स्वामी मंगल अपने ही स्थान में हैं जिससे परिवार में संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है, तो वह शांत हो जाएगा। संतान पक्ष की ओर से भी आपको शुभ समाचार मिल सकते हैं। बड़े बुजुर्गों की सलाह व उनके आशीर्वाद से पैतृक संपत्ति से आपको लाभ मिलेगा। वैवाहिक मामलों में यह साल मिथुन राशि Gemini rashifal के लोगों के लिए कई खुशियां लेकर आ रहा है, इस साल आपके बहुत से सपने हकीकत में बदलते हुए नजर आएंगे।


शिक्षा: मिथुन राशि Gemini rashifal वालों के लिए यह वर्ष शिक्षा के लिहाज से सकारात्मक परिणाम देगा। हालांकि बीच में अनेकों अवसर ऐसे भी आएँगे जब आपका अपनी शिक्षा के प्रति मन नहीं लगेगा या एकाग्रता में कमी आएगी। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे लोगों को इस वर्ष कुछ फायदा हो सकता है। आप शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं।े इसके अतिरिक्त अनेक लोगों की उच्च शिक्षा की अभिलाषा भी पूरी होगी पर कुछ अड़चने भी देखने को मिलेंगी क्यूंकि वर्ष की शुरूआत से ही बृहस्पति मकर राशि में होगा इसलिए उन्हें अनेक चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा। यदि आप प्रतियोगिता परीक्षाओं की तयारी कर रहे हैं और उसमे सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने में बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत का फल भी आपको जरूर मिलेगा।


आर्थिक स्थिति: इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि मिथुन राशि वालों के बृहस्पति और शनि अष्टम भाव में युति बनाएंगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। प्रत्येक कार्य में देरी और विघ्न की स्थिति बनेगी, बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते आर्थिक हानि होने की भी संभावना अधिक है। ऐसे में किसी भी तरह के लेन-देन को करते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यह समय आपके लिये थोड़ा संभलकर चलने का समय है। ऐसा न हो गलत संगत में पड़कर आप अपना नुक्सान कर बैठें। अनावश्यक खर्च बढ़ने से भी आपकी फाइनेंशियल कंडीशन थोड़ी कमजोर हो सकती है। इस समय जितना हो सके अनावश्यक खर्चों, अनावश्यक कर्ज़ों से बचने का प्रयास करें। साल के अंतिम महीनों में शेयर मार्किट, अकाउंट, फाइनेंस सेक्टर से जुड़े जातकों को काफी लाभ मिलेगा। आपकी इकॉनोमिकल कंडीशन इस समय काफी अच्छी होने के आसार हैं।


प्रेम-रोमांस: मिथुन राशि के जातकों के लिए प्रेम के मामले में इस वर्ष अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। जो अविवाहित प्रेमी जातक विवाह के इच्छुक हैं उनके लिए विवाह के योग बन रहे हैं। यह समय आपकी रोमांटिक लाइफ के लिये काफी अच्छा व उपलब्धियों भरा कहा जा सकता है। इस वर्ष शनि और बृहस्पति की युति आपके पार्टनर की सेहत पर प्रभाव डाल सकती है इसलिए अपने जीवन साथी या प्रेमी की सेहत का ख्याल अवश्य रखें। और आप अपने रिश्ते को इतना मजबूत बना लें कि विपरीत परिस्थितियों में भी उसमें कोई परेशानी उत्पन्न ना हो। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो इस वर्ष में उन्हें कोई विशेष पदोन्नति प्राप्त हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है हर मोड़ पर अपने साथी का साथ निभाते रहिये और अपने रिश्ते में पारदर्शिता बनाए रखिये।


स्वास्थ्य: वर्ष की शुरुआत से ही मिथुन राशि वालों के अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति तथा आपके छठे भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति आपके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या पैदा कर सकती हैं। त्वचा व पेट संबंधी दिक्कतों से आपको जूझना पड़ सकता है। खान-पान की आदतों में कुछ परिवर्तन करने पड़ सकते हैं। शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में रहने से किसी बड़ी बीमारी के जन्म लेने की संभावना उत्पन्न हो सकती है। लापरवाही न बरतें, लक्षण दिखाई देते ही चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें। जुलाई के बाद का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान आप की पुरानी बीमारियों में भी राहत मिलेगी।


ज्योतिष उपाय astrology remedies : बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या चूड़ियां भेंट करें। गौ माता को चारा अथवा हरी सब्जिÞयाँ खिलाएं। लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें।

-------------------------------------------------------------------------------------------------------

कर्क राशि Cancer rashifal

साल 2021 कर्क राशि के जातकों के लिए कॅरियर की दृष्टि से अच्छे परिणाम लेकर आएगा। क्योंकि जहाँ साल की शुरुआत में मंगल ग्रह कर्क राशि के नौकरीपेशा जातकों को अपने कार्यस्थल पर तरक्की दिलाएंगे। वहीं, दूसरी तरफ व्यापार करने वाले जातकों को शनि और बृहस्पति की सप्तम भाव में उपस्थिति अनुकूल परिणाम दिलाएगी। दाम्पत्य जीवन में साथी के साथ किसी बात को लेकर के झगड़ा हो सकता है। इस दौरान आपका जीवन साथी धर्म-कर्म के कार्य में अधिक वक्त बिताता नजर आएगा।

ऐसा रहेगा कर्क राशि वालों के लिए 2021


कॅरियर: कर्क राशि Cancer वाले जातकों के लिए इस वर्ष कर्म के स्वामी मंगल आपके दसवें घर में स्थित रहेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको पदोन्नति मिलने की संभावना प्रबल है। इस दौरान नौकरी तलाश रहे लोग भी सफलता प्राप्त करेंगे। पूरे साल शनि आपकी राशि से सप्तम भाव में रहेगा, जो आपके कॅरियर के लिए लाभदायक साबित होगा। इस राशि के लिए जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल शुभ माह साबित होंगे। इस साल रसायन, शिक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय करने वाले जातकों को सफलता हासिल होगी। हालांकि अप्रैल से सितंबर तक के महीने के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहने की आवश्यकता है।


परिवार: पारिवारिक माहौल की बात की जाए तो इस साल की शुरुआत कुछ खास अच्छी नहीं रहने वाली है। मकर राशि में सप्तम भाव में मौजूद शनि (shani) आपके चौथे घर को दृष्टि दे रहा होगा, जिसके कारण आपके पारिवारिक जीवन में सुख की कमी महसूस की जा सकती है। इसके अलावा इस दौरान आपको अपने परिवार से समर्थन या सहयोग भी प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल होगा, जिससे आपके व्यक्तिगत जीवन में तनाव पैदा होने की प्रबल आशंका है। 06 अप्रैल को कुंभ राशि में बृहस्पति का गोचर पारिवारिक दृष्टिकोण से आपके लिए अनुकूल साबित होगा। इस दौरान आपके भाई खुश रहेंगे और सफलता हासिल करेंगे। आपके परिवार का माहौल खुशहाल और सुखद होगा। इसके अलावा इस दौरान आपके परिवार में कुछ नए सदस्यों के शामिल होने की भी प्रबल संभावना है। इस वर्ष आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि इस साल शनि और बृहस्पति आपके सप्तम भाव में मौजूद रहेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको वैवाहिक जीवन में ठीक-ठाक परिणाम मिलेगा।


शिक्षा: इस वर्ष परिश्रम और कर्म के आधार पर परिणाम हासिल होंगे, क्योंकि मंगल आप के दसवें घर में स्थित है और शुक्र और केतु युति में साल की शुरुआत में आपके पांचवें घर में मौजूद रहने वाले हैं। जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि, इस दौरान आपको पढ़ाई में कठिन परिश्रम करने की जरूरत होगी, क्योंकि केतु की स्थिति के चलते आपका मन विचलित रहेगा और आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए इस साल जनवरी और अगस्त के महीने सबसे ज्यादा अनुकूल रहने वाले हैं। इस दौरान आपको अपनी कड़ी मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त होगा। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को सितंबर से नवंबर के बीच की अवधि की तुलना में अप्रैल के महीने में शुभ परिणाम हासिल होंगे।


आर्थिक स्थिति: कर्क राशि के आय और पारिवारिक जीवन के स्वामी सूर्य छठे भाव में बुध के साथ युति में मौजूद हैं, जो दर्शाता है कि आर्थिक रूप से आपके लिए यह समय बेहद ही शुभ रहने वाला है। आपको इस वर्ष काफी मुनाफा हासिल होगा। इसके अलावा आपके व्यवसाय में वृद्धि और विकास होने के भी प्रबल संभावना है। जैसा कि छठा घर दुश्मनों का भी घर कहा जाता है, इसलिए इस वर्ष आपके दुश्मन हर काम में अड़चन पैदा करने की कोशिश करेंगे। पंचम भाव में शुक्र और ग्यारहवें घर में राहु की स्थिति से आपको ढेरों मुनाफा या लाभ हासिल होगा। इसके अलावा अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए भी समय शुभ साबित होगा। हालांकि जनवरी से अप्रैल तक का समय आपके लिए भाग्य के लिहाज से थोड़ा कम अनुकूल साबित हो सकता है।


प्रेम-रोमांस: आपकी राशि में प्रेम और संबंध के घर के स्वामी मंगल का शुक्र और केतु पांचवें घर में दृष्टि दे रहा है, जो आपके प्रेम जीवन में बाधा लाने का कारण बन सकता है। जिसके परिणाम स्वरूप प्रेमी जातकों के बीच के संबंध थोड़े तनावपूर्ण हो सकते हैं। साथ ही आप दोनों के बीच कुछ गलतफहमी भी पैदा हो सकती है। हालांकि वहीं दूसरी तरफ यह समय उन लोगों के लिए अच्छा होने वाला है जो अपने लिए पार्टनर की तलाश कर रहे हैं। इस अवधि के दौरान आप अपने पार्टनर के ज्यादा करीब आएँगे और उनके साथ सब कुछ साझा करने में ज्यादा सक्षम महसूस करेंगे। इस समय प्रेम में पड़े जातक थोड़ा तनाव में वृद्धि महसूस कर सकते हैं, इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि समय-समय पर अपने साथी के साथ अपने बीच खड़े हुए किसी भी विवाद और गलतफहमी को हल करते रहें। मार्च के मध्य से प्रेमी जातकों के जीवन में कुछ समस्याएं खड़ी हो सकते हैं, लेकिन इसके बाद का समय आपके प्रेम जीवन के अनुकूल रहेगा।


स्वास्थ्य:

इस साल आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। चूंकि शनि सातवें और आठवें घर का स्वामी इस वर्ष आपकी राशि से सातवें घर में होगा और आप के नौवें और चौथे घर को दृष्टि दे रहा होगा। ग्रहों की यह स्थिति आपके जीवन में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की वजह बन सकती हैं, इसलिए आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य ग्रह का स्वामी चंद्रमा कर्क राशि में स्थित है जो कि कर्क राशि के उन जातकों के लिए काफी अच्छा साबित होगा जो किसी बीमारी से जूझ रहे हैं क्योंकि लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित ऐसे जातकों की परेशानियों का अंत होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए अनुकूल साबित होगा। आपके लग्न भाव पर बृहस्पति और शनि का संयुक्त पहलू होगा जिसके परिणाम स्वरूप आप एक उचित और स्वस्थ आहार अपने जीवन में शामिल करेंगे और किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में ध्यान और योग सीख सकते हैं।


ज्योतिष उपाय astrology remedies :

रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें। इस जल में थोड़ा गुड़ मिला लें। भगवान शिव को अक्षत अर्पित करें और शिवलिंग का अभिषेक करें।

----------------------------------------------------------------------------------------------------

सिंह राशि Leo

सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टि से ये साल ठीक-ठाक रहने वाला है। इस साल आप अपनी आमदनी और अपने परिवार के सहयोग से धन अर्जित कर पाने में सफलता हासिल करेंगे। छोटी-छोटी सफलताओं के साथ आप बड़ी सफलता की ओर भी कदम बढ़ाएंगे। अगर इस साल आप कोई बड़ा निवेश करने की सोच रहे हैं तो यहाँ आपको बहुत सोच-समझकर कदम उठाने की जरूरत है पढ़ाई में किसी भी तरह का शार्ट-कट ना लें अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में केवल मेहनत करें तभी आपको उसका फल मिलेगा। इस साल सिंह जातकों की कुंडली में शनि और बृहस्पति देव छठे भाव में रहेंगे। ऐसे में ये स्थिति कई लोगों को मिले-जुले परिणाम दे सकती है।

सिंह राशि वालों के लिए ऐसा रहेगा आने वाला साल


कॅरियर: सिंह राशि वाले जातकों के कॅरियर के लिहाज से 2021 अत्यधिक शुभ साबित होगा। राहु इस दौरान आप की राशि के दशम भाव में स्थित होगा जिससे कॅरियर में अचानक प्रगति होगी। कर्म भाव में राहु की मौजूदगी आपके लिए ढेरों चुनौतियाँ लेकर आने वाली हैं। इस साल मंगल आपके नौवें घर में स्थित है जिसके परिणाम-स्वरूप भाग्य आपके पक्ष में रहने वाला है और कार्यक्षेत्र में आप ढेरों तरक्की हासिल करने में कामयाब रहेंगे। इस वर्ष आप एक से अधिक स्रोतों से कमाई करने में भी कामयाब रहेंगे। मंगल की ग्यारहवें घर में मौजूदगी के कारण आपको अप्रैल और मई के महीनों के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।


परिवार: इस साल सिंह राशि वाले जातकों की पारिवारिक स्थिति काफी अच्छी रहने वाली है। आप पारिवारिक जीवन का खुलकर आनंद लेंगे। चौथे भाव में शुक्र और पांचवें भाव में सूर्य के होने से पारिवारिक वातावरण बहुत अच्छा रहने वाला है। आप अपने पेशेवर जीवन में अत्यधिक व्यस्त होने के बावजूद अपने परिवार के प्रति अपनी सभी जिम्मेदारियों को बेहद ही कुशलता से निभाने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान आपको अपने जीवन साथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आपके वैवाहिक जीवन का स्वामी शनि सप्तम भाव में बृहस्पति के साथ युति में स्थित है, इस दौरान वैवाहिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपकी माता जी का इस वर्ष विशेष ख्याल रखें। इस साल में अप्रैल से लेकर सितंबर तक का महीना आपके लिए थोड़ा अनुकूल साबित होगा।


शिक्षा: इस वर्ष शिक्षा का शासक मकर राशि के छठे भाव में स्थित है, इसलिए सिंह राशि के जातकों को बेहद परिश्रम के बाद ही सफलता मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी या फिर उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले जातकों के लिए अप्रैल से सितंबर का महीना कुछ चुनौती-पूर्ण साबित हो सकता है, इसलिए इन्हें अत्यधिक सावधान रहने और कड़ी मेहनत पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है। कृपया करके भाग्य के भरोसे कुछ भी ना छोड़े। अप्रैल का महीना छात्रों के लिए काफी शुभ साबित होगा। हालांकि इसके बाद मई जून-जुलाई और अगस्त के महीने आपके लिए कुछ चुनौती-पूर्ण साबित हो सकते हैं।


आर्थिक स्थिति: सिंह राशि के जातकों के लिए इस वर्ष ग्रहों की स्थितियाँ कुछ ऐसे रहने वाली है कि, बुध सूर्य के साथ बृहस्पति के घर में बैठा है जो इस बात की ओर इशारा करता है कि यह साल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जहां आपको पैसे कमाने के नए अवसर प्राप्त होंगे। अप्रैल का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा अनुकूल होगा, क्योंकि आपकी आय में वृद्धि होने की भी संभावना बेहद अधिक है। पंचम भाव में सूर्य और बुध की युति बुधादित्य योग का निर्माण कर रही है। ऐसे में यह साल कागज, कपड़े, और भोजन आदि से जुड़े लोगों के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। मई के महीने के बाद आपके खर्चों में वृद्धि होने लगेगी।


प्रेम-रोमांस: सिंह राशि के जातकों के लिए प्रेम और रोमांस का स्वामी बृहस्पति उनके छठे भाव में है और वहीं सूर्य आपके पांचवें भाव में है, इससे आपके रिश्ते में इस दौरान किसी बड़े-बुजुर्ग के हस्तक्षेप की वजह से समस्याएं आ सकती हैं। आप प्रेम जीवन या विवाहित जीवन में कुछ बदलाव की उम्मीद करेंगे। इस दौरान ऐसा भी मुमकिन है कि आप अपने मौजूदा पार्टनर या जीवनसाथी के प्रति थोड़ा उखड़ा-उखड़ा महसूस करें और आप अपने लिए प्रेम के लिहाज से बेहतर विकल्प ढूंढने के लिए अपने रिश्ते से बाहर भटक सकते हैं। यह समय अपने प्रियजनों के साथ बातचीत करने और आप दोनों के बीच की आपसी समझ को बढ़ाने के लिए बेहद शुभ साबित होगा।


स्वास्थ्य: इस वर्ष सिंह राशि के जातक स्वयं को सालभर ऊर्जा-वान महसूस करेंगे और जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा वे अपनी जीवन शक्ति में इजाफा महसूस करेंगे। पंचम भाव में स्वास्थ्य के स्वामी बुधादित्य योग बना रहे हैं इसलिए वर्ष 2021 स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद ही अच्छा रहने वाला है। फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि आप संतुलित आहार का सेवन करें, खुद को शारीरिक तौर पर थकान देने से बचें और धूम्रपान और शराब आदि के सेवन से दूरी बनाकर रखें। इस वर्ष के कुछ महीने जैसे जनवरी, फरवरी और मार्च के महीनों में आपको छोटी-मोटी समस्याएं, जैसे गले में खराश या बुखार इत्यादि हो सकती है लेकिन साल के बाकी महीने सेहत के लिहाज से बेहद ही अच्छे रहेंगे।


ज्योतिष उपाय astrlogy remedies :

प्रतिदिन चावल, रोली या गुड़ और लाल फूल डालकर सूर्य देवता को जल अर्पित करें। लड्डू गोपाल की पूजा-पाठ करें। माता-पिता की सेवा और उनका सम्मान करें। शनिवार के दिन सरसों के तेल में खुद की प्रतिमा को देखकर छाया दान करें।

------------------------------------------------------------------------------------------------

कन्या राशि Virgo साल 2021 कन्या राशि वालों के लिए कार्यक्षेत्र में आर्थिक दृष्टि से सामान्य रहने वाला है। इस वर्ष कॅरियर में आपको अच्छी सफलताएं मिल सकती हैं। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके लिए ये समय अच्छा रहने वाला है। लेकिन किसी सहयोगी के साथ व्यापार कर रहे जातकों को हानि होने की आशंका अधिक है। अविवाहित जातकों को रिलेशनशिप में अपने पार्टनर से काफी अच्छा सहयोग व अच्छा समर्थन मिलेगा। विवाह के योग भी बन सकते हैं। आपकी राशि से पंचम स्थान में शनि के आने पर मान-सम्मान बढ़ेगा। आइए जानते हैं कन्या राशि वालों के लिए कैसा होगा 2021 कॅरियर: कन्या राशि के जातकों कॅरियर के हिसाब से 2021 में मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। शुरुआत में पंचम भाव में शनि और बृहस्पति की स्थिति व्यापार में परेशानियां ला सकती है, लेकिन समय के साथ हालातों में सुधार होगा और फिर से सब ठीक हो जाएगा। आयात-निर्यात के कारोबार से जुड़े व्यक्तियों के लिए यह साल अनुकूल साबित होगा। इसके अलावा सूर्य और बुध की युति चतुर्थ भाव में होने से पेशे में उन्नति हासिल होगी। जो जातक विदेश जाना चाहते हैं उन्हें जनवरी से लेकर जुलाई तक के महीने में इस संदर्भ में शुभ परिणाम हासिल होने की प्रबल संभावना है। मई के मध्य में मंगल के गोचर के प्रभाव से चीजें आपके अनुसार हो सकती है। जातकों के लिए बेहद ही भाग्यशाली साबित होंगे। इस दौरान आपको पदोन्नति या नौकरी में स्थानांतरण भी मिल सकता है। परिवार: इस वर्ष आपके विवाहित जीवन के स्वामी बृहस्पति पांचवें घर में स्थित हैं इसलिए आप जीवन साथी के साथ खट्टे-मीठे पलों को जिएंगे और उन का आनंद उठाएंगे। जो लोग शादी करना चाहते हैं या प्रेम जीवन को शादी के बंधन में तब्दील करने का विचार कर रहे हैं उन लोगों के लिए यह साल काफी अच्छा साबित होगा। पहले से शादीशुदा लोगों के जीवन में कुछ कठिनाइयाँ आने की आशंका है। तीसरे भाव में केतु की स्थिति आपके परिवार में टकराव की वजह बनेगी पैतृक संपत्ति को लेकर वाद-विवाद या लड़ाई हो सकती है। दोस्तों के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाएंगे। हालांकि ऐसे समय में भी आपको अपने माता-पिता और जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। शिक्षा: यह वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। शिक्षा के स्वामी शनि बृहस्पति के साथ युति में अपनी ही राशि में मौजूद है। जिससे यह वर्ष निश्चित रूप से उन छात्रों के लिए फायदेमंद साबित होगा जो उच्च शिक्षा हासिल करने के बारे में विचार कर रहे हैं। इसके अलावा जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं उन्हें भी इस वर्ष सफलता मिलने की संभावना है। आर्थिक स्थिति: वित्त का स्वामी शुक्र केतु के साथ तीसरे घर में युति में है जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस दौरान कन्या राशि के जातकों के आर्थिक पक्ष में सुधार होगा। शुक्र और केतु की मौजूदगी आय के कई नए स्रोत लेकर आएगी। जनवरी और फरवरी के महीने के दौरान आठवें घर में मंगल की स्थिति के चलते आपको अपने जीवन में गुप्त स्रोतों से धन कमाने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा वृषभ राशि में नौवें भाव में राहु की स्थिति होने से आपको अचानक धन लाभ होगा। इस वर्ष सूर्य के चतुर्थ भाव में होने के चलते आप के खर्चों में वृद्धि होगी। आप कोई नया वाहन, कोई घर या सुख सुविधा की चीज पर पैसा खर्च कर सकते हैं। प्रेम-रोमांस: कन्या राशि के जातकों के प्रेम जीवन की बात करें तो इस दौरान आप कुछ असमंजस की स्थिति में रहने वाले हैं। साथी के साथ मतभेद नजर आएँगे। यदि आप समझदारी से रिश्ते को नहीं संभालते है तो स्थिति बहुत खराब हो सकती है और बात अलगाव तक पहुंच जाएगी। आपके रिश्ते में होने वाली किसी भी समस्या का मुख्य कारण आप दोनों के बीच में चल रही गलतफहमी और आप दोनों का गुस्सा है, इसीलिए आप शांति से रहें। अपने किसी करीबी से सावधान रहें। बृहस्पति के पांचवें घर में गोचर के बाद सितंबर के महीने से आपको अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम दिखने लगेंगे। स्वास्थ्य: चौथे भाव में सूर्य की बुध के साथ युति होने से वर्ष की शुरुआत में आपको अपने स्वास्थ्य के संबंध में शुभ परिणाम हासिल होंगे। तीसरे घर में केतु की मौजूदगी आपको उचित ऊर्जा प्रदान करेगी। छठे भाव में बृहस्पति की स्थिति के चलते अप्रैल से सितंबर के बीच में आपको यूरिनरी ट्रैक्ट से संबंधित कोई परेशानी होे सकती है। त्वचा से संबंधित कोई भी परेशानियों को नजरअंदाज नहीं करें। बृहस्पति के छठे भाव में गोचर के फलस्वरूप आपको पेट दर्द, अपच और एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। इसलिए आप जंक फूड का परहेज करें। ज्योतिष उपाय astrology remedies : काली वस्तुओं का दान करें। अपने बड़े-बुजुर्गों, गुरुओं का आशीर्वाद लें। दुर्गा चालीसा का पाठ करें। माता के मंदिर में लाल फूल और फल अर्पित करें। ---------------------------------------------------------------------------------------- तुला राशि Libra zodiac नववर्ष 2021 तुला राशि Libra zodiac के जातकों के लिए बहुत सारे बदलाव लेकर आने वाला है। जहां आपको इस वर्ष कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी। इस साल राहु के अष्टम भाव में मौजूद होने से फालतू के खर्चे अधिक होंगे, जो आपको थोड़ा परेशान कर सकते हैं। माता से लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। सितंबर के महीने में आपको काम के सिलसिले में विदेश यात्रा भी करनी पड़ सकती है। गुप्त धन या पैतृक संपत्ति के रूप में आपको लाभ मिल सकता है। कुटुम्ब के लोगों के साथ काफी समय से कोई कानूनी विवाद चल रहा है तो प्रयास करें, साल के अंत में आपको थोड़ी राहत मिलेगी। कॅरियर: नववर्ष 2021 जातकों के लिए अच्छे और शुभ परिणाम लेकर आएगा। दसवें घर पर शनि का पहलू आपको कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित करेगा, वहीं दशम भाव पर बृहस्पति का पहलू आपके कॅरियर में प्रगति प्रदान करने में मददगार साबित होगा। जून और जुलाई के महीने में आप के दसवें घर में मंगल का गोचर आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएगा। चिकित्सा से संबंधित, बिजली के उपकरणों से संबंधित और भूमि से संबंधित व्यवसाय से जुड़े जातक इस वर्ष काफी लाभ कमाएंगे। इस वर्ष आपके पास साझेदारी में शामिल होने और नए निवेशकों के साथ जुड़ने के काफी सुनहरे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सूर्य और बुध की तीसरे घर में युति से खेल से जुड़े व्यवसाय के जातकों के लिए शुभ समय साबित होगा। परिवार: इस वर्ष धन और परिवार के स्वामी मंगल आपके सप्तम भाव में स्थित हैं और आपके परिवार और धन के दूसरे घर को पहलू दे रहे हैं। जो साफ तौर पर इस बात की ओर इशारा करता है कि इस दौरान तुला राशि के जातक संपत्ति से संबंधित किसी भी विवाद को हल करने में कामयाब रहेंगे। जून में मंगल कर्क राशि में चला जाएगा इस दौरान आपके अंदर भावनात्मक अस्थिरता आ सकती है, जिससे संबंधों में टकराव की आशंका है। आप के आठवें घर में राहु और मंगल की युति आपके और आपके ससुराल पक्ष के लोगों के साथ झगड़े और वाद—विवाद की वजह बन सकती है। शिक्षा: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे तुला राशि के जातकों के लिए नया वर्ष अच्छा रहेगा। सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। 6 अप्रैल के बाद पांचवें घर में बृहस्पति की स्थिति छात्रों के जीवन में सफलता प्रदान करने में मददगार साबित होगी। इस दौरान आपको किसी अच्छे संस्थान या कॉलेज में दाखिला मिल सकता है। साथ ही अगर आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं, तो इस दौरान आपका यह सपना भी पूरा हो सकता है। चौथे घर में शनि की स्थिति इस वर्ष आपको सफलता प्रदान करेगी, लेकिन इस सफलता को हासिल करने के लिए आपको अपने आराम छोड़ना पड़ेगा और कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आर्थिक स्थिति: तुला राशि के जातकों के लिए यह साल आर्थिक पक्ष के लिहाज से मिश्रित परिणाम लेकर आएगा क्योंकि इस वर्ष आप के चौथे घर में शनि और बृहस्पति एक साथ स्थित हैं। इस वर्ष आप लगातार पैसे तो कमाएंगे, लेकिन उसी हिसाब से आप के खर्चे भी होते रहेंगे। जुलाई और अगस्त के महीने आर्थिक लिहाज से आपके लिए सबसे अनुकूल साबित होंगे। धन के स्वामी सूर्य और बृहस्पति की राशि में बुध के साथ स्थित हैं जो भूमि या शेयर बाजार में निवेश करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा आठवें घर में राहु की मौजूदगी आप से फिजूलखर्ची करवा सकती है। आपको अपने मातृ पक्ष की तरफ से कुछ लाभ हो सकता है। प्रेम संबंध: तुला जातकों के लिए इस वर्ष प्रेम जीवन में सफलता प्राप्त होगी। इस वर्ष यदि आप अपने प्रियतम से शादी करना चाहते हैं तो आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। अप्रैल में मिथुन राशि के नौवे घर में मंगल का गोचर आपके लिए प्रेम के लिहाज से बेहद ही शुभ समय लेकर आएगा। साथ ही इस दौरान आप किसी विशेष इंसान से भी मिल सकते हैं। प्रेम और संबंधों का स्वामी शनि इस दौरान बृहस्पति के साथ हैं, जिसके चलते आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। सितंबर प्यार और रोमांस के लिए बेहद लाभदायक साबित होने वाला है। बारहवें घर में मंगल का गोचर अनुकूल साबित होगा। स्वास्थ्य: यह वर्ष आप शरीर को किसी भी तरह की छोटी या बड़ी बीमारी से बचाए रखने के लिए स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। इसके साथ ही छाया ग्रह राहु और केतु तुला राशि के जातकों के जीवन में कुछ मानसिक तनाव की स्थिति पैदा कर सकते हैं। आठवें घर में राहु की मौजूदगी आपके स्वास्थ्य को अचानक से बिगड़ने का संकेत दे रही है। अप्रैल में बृहस्पति का गोचर आपके लग्न भावों को पहलू देगा, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बेहतर नतीजे के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलेगी। आप एक स्वस्थ आहार, योग को अपनाने और अपने आत्म विकास और बढ़ोत्तरी के लिए व्यायाम आदि करने में अधिक रुचि दिखाएंगे। ज्योतिष उपाय astrology remedies : शनिवार के दिन काले रंग की वस्तुएं दान में दें। मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। गाय की सेवा करें। ------------------------------------------------------------------------------------------------ वृश्चिक राशि Scorpio नव वर्ष 2021 वृश्चिक राशि Scorpio के जातकों के लिए अच्छा रहेगा। पुराने समय से चली आ रही किसी बीमारी से आप उबर जाएंगे। प्रेम संबंधों के लिए नववर्ष काफी अनुकूल रहेगा। इस वर्ष गुरु का पराक्रम भाव में होना तुला राशि के लिए शुभ कारक रहेगा, जिससे आपके कार्यों व आपके पराक्रम में उन्नति होगी। भाग्य आपका साथ देने लगेगा तथा अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल करने से आपको मान-सम्मान भी प्राप्त होगा। इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी। कॅरियर: इस वर्ष की शुरुआत में वृश्चिक राशि में सूर्य आपके धन के दूसरे घर में बुध के साथ स्थित है और बुधादित्य योग का निर्माण कर रहे हैं। ऐसे में इस साल नौकरीपेशा लोगों को सफलता प्राप्त होगी। साथ ही नौकरी बदलने के इच्छुक जातकों को अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा। जनवरी में धनु राशि में शुक्र के गोचर के परिणाम स्वरूप कॅरियर के लिहाज से आपके लिए अच्छा साबित होगा। मकर राशि में शनि की मौजूदगी आपको जीवन में जोखिम लेने और सफल बनाने में मददगार साबित होगी। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी या शत्रु आपके लिए अड़चनें पैदा कर सकते हैं। आपको अपने पेशेवर जीवन में अचानक प्रगति मिलने की प्रबल संभावना है। कार्यस्थल पर सम्मान हासिल होगा। परिवार: वृश्चिक जातकों के पारिवारिक जीवन के संदर्भ में इस वर्ष मिश्रित परिणाम हासिल होंगे क्योंकि बृहस्पति शनि के साथ युति में आप के तीसरे घर में स्थित है। बृहस्पति और शनि के संयोजन के परिणाम स्वरूप आपको अपने परिवार के सदस्यों का भरपूर समर्थन हासिल होगा। फरवरी के मध्य में शुक्र चौथे घर में कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको अपनी माँ से भरपूर स्नेह और प्रेम हासिल होगा। इसके बाद मार्च में बुध कुंभ राशि में परिवर्तन करेगा, जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने माता पिता के साथ अच्छा समय बिताएंगे। आप अपने पारिवारिक दायित्वों को बेहद ही गंभीरता से लेते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए आप खुद पर थोड़ा दबाव भी बना सकते हैं। शिक्षा: इस वर्ष शिक्षा का स्वामी बृहस्पति वृश्चिक राशि के जातकों के तीसरे घर में मौजूद है, जो पढ़ाई के क्षेत्र में कुछ मुश्किलें ला सकता है। शनि और बृहस्पति की युति आपको कोई भी चीज बेहतर तरीके से सीखने और समझने में मजबूत बनाएगी। इसके अलावा शनि, जो कि आप के तीसरे घर में स्थित है, आपको सीखी हुई चीजों का अभ्यास करने में मददगार साबित होगा। साथ ही बृहस्पति आपके व्यवहारिक ज्ञान के साथ वैचारिक ज्ञान के साथ अच्छा समन्वय प्रदान करेगा। इसके अलावा इस राशि के जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा या सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा में बैठने वाले हैं, उन्हें इस पर निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम हासिल होगा। आर्थिक स्थिति: बुद्धादित्य योग आपके लिए आर्थिक पक्ष में अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। साल की शुरुआत निवेश या व्यय करने के लिहाज से अनुकूल नहीं है। 05 जनवरी को मकर राशि में बुध का गोचर आपके लिए प्रतिकूल साबित हो सकता है, इसलिए इस दौरान आप फिजूल खर्च करने से बचें। मार्च में आप सतर्क रहें क्योंकि कोई भी आर्थिक रूप से आपको धोखा दे सकता है। इसके बाद अप्रैल में आपको आर्थिक पक्ष के लिहाज से मजबूती हासिल होगी। 6 अप्रैल को कुंभ राशि में बृहस्पति के परिवर्तन के बाद आपको वर्ष-भर आर्थिक पक्ष के लिहाज से स्थिरता हासिल होगी। चौथे भाव में बृहस्पति का गोचर के परिणाम स्वरूप आप भूमि, घर या वाहन आदि की खरीद या निवेश कर सकते हैं। प्रेम संबंध: प्रेम संबंध या प्रेम जीवन की बात की जाए तो वृश्चिक राशि के जातकों को इस वर्ष औसत परिणाम हासिल होंगे। पंचम भाव पर शनि के कारण आपको परिवार के बुजुर्गों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। मंगल के गोचर के प्रभाव स्वरूप प्रेम संबंधों के लिए फरवरी अति उत्तम साबित हो सकता है। हालांकि मार्च में आप केवल बातों से नहीं, बल्कि काम के लिहाज से आश्वस्त होने में ज्यादा विश्वास रखेंगे। 6 अप्रैल को बृहस्पति कुंभ राशि में गोचर करेगा। यह समय विवाह के लिए बेहद अनुकूल साबित हो सकता है। हालांकि नए प्रेम संबंधों को शुरू करने के लिए यह साल अनुकूल साबित होगा। स्वास्थ्य: स्वास्थ्य का स्वामी मंगल इस साल की शुरुआत में मेष राशि के छठे घर में स्थित है। इस कारण जिन जातकों को किडनी या यूरिन से संबंधित कोई बीमारी है, उन्हें विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। जनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान आपके लिए स्वास्थ्य के मुद्दे परेशानी का कारण बन सकते हैं। आपको दैनिक दिनचर्या बनाने, अपने खान-पान में सुधार और किसी भी तरह की लापरवाही से बचने के लिए भी सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर इस राशि के जो जातक पुरानी किसी बीमारी से लंबे समय से ग्रस्त हैं, तो इस दौरान उन्हें अपनी हालत में सुधार देखने को मिलेगा। ज्योतिष उपाय astrology remedies : जल मे चीनी मिलाकर सूर्य को अर्ध्य दें। रोजाना घर से निकलने से पहले अपने मस्तक पर शुद्ध केसर अथवा हल्दी का तिलक लगाएं। अपने निवास स्थान पर रुद्राभिषेक पूजन करें। -------------------------------------------------------------------------------------------------- धनु राशि Sagittarius धनु राशि के Sagittarius लिए नया साल 2021 कॅरियर की दृष्टि से अधिक बेहतर रहेगा। व्यापार कर रहे जातकों के लिए भी ये वर्ष अच्छा रहने वाला है। इस साल आपका स्वास्थ्य मिला-जुला रहेगा, स्वास्थ्य जीवन पिछले वर्ष के अनुसार काफी बेहतर होगा। हालांकि शनि देव आपकी परीक्षा लेते हुए बीच-बीच में आपको कुछ कष्ट देते रहेंगे, लेकिन आपको कोई बड़ा रोग इस वर्ष नहीं होगा। प्रेम संबंधों के लिए भी यह अवधि काफी अच्छी रहेगी और आप अपने पार्टनर के साथ संबंधों में निकटता का अनुभव करेंगे। दांपत्य जीवन भी काफी मधुर रहेगा और आपके जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल बेहतर रहने से आप वैवाहिक जीवन का आनंद लेंगे। जानें ऐसा रहेगा धनु राशि के लिए नया साल कॅरियर: साल की शुरुआत में व्यापार के स्वामी बुध सूर्य देव के साथ मिलकर आपकी राशि में बेहद शुभ योग का निर्माण कर रहे हैं, जिसके कॅरियर में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। ये समय व्यापारी जातकों के लिए भी शुभ रहेगा। खासतौर से वो जातक जो अपना व्यवसाय आॅनलाइन कर रहे हैं, उन्हें बहुत से शुभ अवसर मिलने की संभावना है। नौकरी पेशा जातकों को भी इस दौरान भरपूर तरक्की और पदोन्नति मिलने की संभावना रहेगी। यदि आप जमीन या भूमि से संबंधित व्यापार करते हैं तो, शुरुआत से ही सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सही विचार और पूछताछ के बाद ही अपने पैसे का निवेश करना आपके लिए अच्छा रहेगा। परिवार: नया साल धनु राशि के जातकों के लिए परिवार के लिहाज से अनुकूल परिणाम लेकर आ रहा है। इस वर्ष कुंडली के दूसरे भाव में शनि देव की उपस्थिति से आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। आपको वाणी में संयम लाने की जरूरत होगी। परिवार के सदस्यों का भाईचारा और एक दूसरे के प्रति उनका समर्पण, पारिवारिक शांति और खुशहाली को सुनिश्चित करेगा। हालांकि आपके छठे भाव में छाया ग्रह राहु का प्रभाव, आपको अपने दुश्मनों और विरोधियों को परास्त करने में मदद करेगा, जिससे आपकी सामाजिक स्थिति भी बेहतर हो सकेगी। इस साल अपने वैवाहिक जीवन में अत्यंत अनुकूल परिणाम मिलेंगे। मार्च के महीने में आपको अपने परिवार के साथ किसी छुट्टी पर जाने का अवसर मिलेगा। शिक्षा: ये वर्ष शुभ परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि इस दौरान शिक्षा के स्वामी गुरु की उपस्थिति अपने स्वंय के भाव में होगी, जो इस बात की ओर इशारा करती है कि इस वर्ष आप अपनी शिक्षा में बिना किसी बाधा के सफलतापूर्वक आगे बढ़ा सकेंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी ये वर्ष उत्तम रहेगा। आपके लिए जनवरी, अप्रैल से मई और फिर सितंबर सबसे अधिक अनुकूल सिद्ध होंगे। अध्ययन के उद्देश्य से विदेश जाने के इच्छुक छात्रों का सपना इस वर्ष दिसंबर और सितंबर के महीने में पूरा होने की संभावना है। आर्थिक स्थिति: सूर्य का वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में होना, आपको धन की कमी नहीं होने देगा। कुंडली के द्वादश भाव में शुक्र और केतु की युति भी आपकी आर्थिक स्थिति के लिए मजबूती का मुख्य कारण बनेगी। जनवरी, मई, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से आपके लिए बेहद शुभ रहने वाले हैं। साथ ही धन और परिवार के दूसरे भाव में बृहस्पति और शनि की युति आपको निरंतर धन लाभ होने में मदद करेगी। इससे आप अपने धन को संचय करने में भी सक्षम होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। आपके आभूषण और सुख-सुविधा में वृद्धि लेकर आएगा। साथ ही ये समय आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त करने के संकेत भी दे रहा है। प्रेम संबंध: प्रेम संबंधों के लिए आने वाला नया वर्ष 2021 मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस समय आपको अपने अच्छे प्रेम संबंध स्थापित करने के लिए कई शुभ अवसर प्राप्त होंगे। फरवरी में अपने पार्टनर के साथ छुट्टी पर जा सकते हैं। आपके पंचम भाव में लाल ग्रह मंगल की उपस्थिति कई प्रेमी जातकों के जीवन में विवाद की स्थिति को जन्म दे सकती है क्योंकि मार्च का महीना संबंधों में खटास लेकर आएगा, इसलिए आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने और बातचीत करते समय अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करने की सलाह दी जाती है। हालांकि अप्रैल, जुलाई और सितंबर धनु राशि के प्रेम संबंधों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। स्वास्थ्य: बुध और सूर्य युति शुरुआत में आपकी राशि के प्रथम भाव में होने से आपको किसी भी प्रकार की कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। जिसके कारण आप बिना किसी मानसिक तनाव के कार्यक्षेत्र पर आराम से काम कर सकेंगे। आपके द्वादश भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति भी आपको इस वर्ष बुखार, फोड़े-फुंसी, खांसी जैसी छोटी-मोटी कुछ समस्याएं दे सकती है। आप इस दौरान खुली और स्वच्छ हवा-पानी में बदलाव करते हुए, किसी प्रकार की सुंदर स्थल की यात्रा पर जाने का प्लान भी कर सकते हैं। साथ ही आपको इस दौरान नया संतुलित आहार अपनाने की भी सलाह दी जाती है। ज्योतिष उपाय astrology remedies पीपल के वृक्ष को हर शनिवार के दिन जल अर्पित करें। गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करें। हर शनिवार, सरसों के तेल और साबुत उड़द की दाल गरीबों और जरूरतमंदों को भेंट करें। ------------------------------------------------------------------------------------------------ मकर राशि Capricorn नववर्ष में मकर राशि Capricorn के जातकों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। शनि और गुरु की युति आपको भाग्य का साथ प्रदान करेगी। आर्थिक जीवन में शुरुआती कुछ महीनों में परेशानी आएगी, लेकिन वर्ष के मध्य भाग में धन की आवाजाही आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगी। परिवार में मान, सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा परिवार में किसी के विवाह होने के कारण सामाजिक रूप से आपका परिवार आगे बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। इस वर्ष आप स्वस्थ जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं। कॅरियर: मकर राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष शुभ रहने वाला है क्योंकि आपके राशि स्वामी शनि इस पूरे ही वर्ष बृहस्पति के साथ युति करते हुए अपने ही भाव में विराजमान होंगे। इस कारण नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को आगे बढ़ने के कई शुभ अवसर प्राप्त होंगे, परंतु इसके लिए उन्हें मेहनत और प्रयास करने की जरूरत होगी। इस वर्ष यदि ग्रहों और नक्षत्र आपके पक्ष में रहते हैं, तो कला, संगीत, फैशन और कपड़ा उद्योग के क्षेत्र से जुड़े जातकों उनके लिए यह समय अपनी क्षमता को निखारने और अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए बेहद अच्छा दिखाई दे रहा है। मई में आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा क्योंकि इस दौरान शुक्र देव का गोचर वृषभ राशि में होगा। परिवार: मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अपने पारिवारिक जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। चतुर्थ भाव में मंगल देव की उपस्थिति आपकी मां को स्वास्थ्य कष्ट देगा। जनवरी, फरवरी और मार्च का समय सबसे अधिक शुभ साबित होगा। फरवरी में मंगल देव का गोचर वृषभ राशि में होगा, जिससे आपको परिवार के बच्चों के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। हालांकि पंचम भाव में राहु की उपस्थिति के कारण आपके पुत्र के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। शादीशुदा जातकों के लिए ये अवधि अनुकूल रहने वाली है। दांपत्य भाव के स्वामी चंद्रमा का गुरु को दृष्टि करना, इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके और जीवनसाथी के बीच सम्मान की भावना इस वर्ष साफ दिखाई देगी। शिक्षा: मकर राशि वालों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपके पंचम भाव में राहु की उपस्थिति छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगी। जो छात्र किसी बड़े शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने के इच्छुक थें, उनके लिए वर्ष की शुरूआत सबसे अधिक उत्तम रहने वाली है क्योंकि इस दौरान गुरु की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे मकर राशि के जातकों के लिए वर्ष थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। वहीं विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए जनवरी, फरवरी और अगस्त का महीना सबसे अधिक शुभ साबित होगा। इसके अलावा अप्रैल, सितंबर और नवंबर का महीना भी मकर राशि के विद्यार्थियों के लिए सामान्य से अच्छा ही रहने की संभावना है। आर्थिक स्थिति: इस वर्ष मकर राशि वाले अपने आर्थिक जीवन में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष आपके खर्चें अधिक हो सकते हैं, इसलिए आर्थिक तंगी से बचने के लिए खर्चों पर नियंत्रण रखें। जनवरी और फरवरी के महीनों के दौरान मकर राशि में शुक्र का गोचर आमदनी में वृद्धि करते हुए आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर करेगा। अप्रैल में आपके दूसरे भाव में गुरु का गोचर आपकी आय में वृद्धि भी लाएगा। हालांकि इस समय आपको अपना धन निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने की जरूरत होगी। अप्रैल से सितंबर तक और फिर मध्य नवंबर से वर्ष के अंत तक का समय आपके आर्थिक जीवन के लिए सबसे अधिक लाभकारी रहने वाला है। प्रेम संबंध: मकर राशि के पंचम भाव में राहु की उपस्तिथि प्रेम संबंधों में अपार सफलता दिलाने का कार्य करेगी। आपकी राशि में राहु की शुभ स्थिति के कारण आपके पार्टनर से संबंध बेहतर हो सकेंगे। यदि आप सिंगल है, तो इस वर्ष धनु राशि में शुक्र का होने वाला गोचर आपको कार्यस्थल पर किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति से मुलाकात करने का अवसर दे सकता है। इस दौरान आप दोनों कार्यक्षेत्र पर साथ मिलकर किसी परियोजना पर कार्य करते हुए अपने संबंध बेहतर कर सकेंगे। साल 2021 प्रेम और रोमांस के लिए अच्छा साबित होगा। स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से मकर राशि जातकों के लिए ये अवधि खासा अनुकूल रहेगी। इस वर्ष आप खुद को सामान्य से अधिक सेहतमंद पाएंगे क्योंकि आपकी राशि पर गुरु बृहस्पति और शनि की युति का प्रभाव होगा, जिससे आपको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी। इस वर्ष आपके प्रथम भाव पर कई लाभकारी ग्रहों का प्रभाव भी आपके मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न करने में भी मदद करेगा। जिससे आप मानसिक रूप से बेहतर दिखाई देंगे और इससे आपको अपने हर कार्य को व्यवस्थित और रचनात्मकता के साथ पूरा करने में सफलता मिलेगी। यदि आप पूर्व की किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हों तो, ये साल भी आपकी सेहत के लिए उत्तम ही रहेगा। ज्योतिष उपाय astrology remedies बुधवार को चींटियों को आटा डालें और प्रतिदिन श्री दुर्गा सप्तशती पाठ पढ़ें। 9 वर्ष से कम आयु की छोटी कन्याओं को सफेद मिठाई बांटें और उनका आशीर्वाद लें। हर बुधवार के दिन साबुत मूंग की दाल अपने हाथों से गाय को खिलाएं। --------------------------------------------------------------------------------------------------

कुंभ राशि Aquarius कुंभ राशि Aquarius वालों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और आपको मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। व्यापार करने वाले जातकों को कार्यक्षेत्र के संबंध में किसी यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। अपनी मेहनत अनुसार फल की प्राप्ति होगी, इसलिए मेहनत पर विश्वास करना अधिक उचित रहेगो विद्यार्थियों को इस साल अधिक मेहनत करनी होगी। हालांकि अपने देश में शिक्षा प्राप्त करने वालों की इच्छा पूरी हो सकती है। इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष रुप से ध्यान देना होगा क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। इस साल अनेक यात्राएं होंगी, जिनमें से कुछ में आपको मनोवांछित परिणाम प्राप्त होंगे। कुंभ राशि के लिए ऐसा रहेगा 2021 कॅरियर: कुंभ राशि वाले व्यापारियों और नौकरी पेशा जातकों के लिए ये वर्ष थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। आपको अपने करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त मेहनत और निरंतर प्रयास करना होगा। ऐसे में इस समय कोई भी नया व्यापार शुरू करने से बचें। आपके करियर के भाव के स्वामी मंगल है, जो अपने स्वंय के तीसरे भाव में मौजूद है। साथ ही वृश्चिक राशि में शुक्र और केतु की युति दशम भाव में होने से इस वर्ष आपको कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है। जो जातक पहले से नौकरी कर रहे है, उन्हें इच्छानुसार शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। परंतु यदि आप किसी नई नौकरी से जुड़े हैं, तो आपको इस समय थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। मध्य वर्ष उन जातकों के लिए फायदेमंद साबित होगा, जो सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं। परिवार: राहु इस वर्ष आपके चतुर्थ भाव में उपस्थित होंगे, जिसके कारण आपको काम के चलते अपने घर से दूर जाना पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप कुछ मतभेद उत्पन्न होने की आशंका है। फरवरी के महीने में शुक्र देव का गोचर आपको महिलाओं के साथ अपने संबंध बेहतर करने के कई अवसर देगा। जिससे आप अपने परिवार की महिलाओं के साथ अपने मजबूत और बेहतर संबंध विकसित कर सकेंगे। अप्रैल में मेष राशि में बुध का होने वाला गोचर भाई-बहनों से संबंधों में तनाव पैदा कर सकता है। इसके साथ ही चौथे भाव में मंगल देव का गोचर आपकी मां के लिए तनाव और चिंता का कारण बन सकता है। शिक्षा: बुध इस वर्ष आपकी राशि के एकादश भाव में सूर्य के साथ युति करते हुए आपकी राशि में ‘बुधादित्य योग’ बना रहे हैं, जिससे निश्चित रूप से कुम्भ राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सफलता देगा। प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को राशि के छठे भाव पर शनि और गुरु की सीधी दृष्टि, उन्हें शुभ फल देने का कार्य करेगी। इसके बाद जब शनि देव आपके नवम भाव को दृष्टि करेंगे तब विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे छात्रों को लाभ मिलने की संभावना बन सकेगी। इस वर्ष जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल के महीने आपके लिए काफी फायदेमंद रहेंगे। आर्थिक स्थिति: कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा क्योंकि धनु के स्वामी गुरु, इस दौरान आपके द्वादश भाव में होंगे, इसलिए आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए आपकी निर्भरता भाग्य के बजाय आपकी कड़ी मेहनत पर अधिक होगी। धन प्राप्ति के स्रोत इस दौरान सबसे अधिक बाधित होंगे। इस वर्ष आपको सबसे अधिक निवेश से जुड़े मामलों से सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। आपके खर्चों के स्वामी शनि इस दौरान गुरु बृहस्पति के साथ आपके द्वादश भाव में युति करेंगे। ऐसे में आपको इस साल किसी भी कार्य में अपने प्रयास, ऊर्जा और समय लगाने से पहले उसके बारे में ठीक से सोच-विचार करने की जरूरत होगी। प्रेम संंबंध: इस राशि के जातकों को प्रेम संबंधों में अनुकूल परिणाम मिलेंगे क्योंकि आपके प्रेम और रोमांस के भाव के स्वामी वर्ष की शुरूआत में ही लाभ और आय के भाव में मौजूद होंगे। जिसके कारण कुंभ राशि के प्रेमी जातकों को इस समय अपने रिश्ते के प्रति अधिक गंभीर और प्रतिबद्ध होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कुंभ राशि में गुरु बृहस्पति का गोचर, उनके प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम लाएगा क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी। वो प्रेमी जातक जो लंबे समय से अपने रिश्ते के प्रति प्रतिबद्ध हैं, उन्हें इस वर्ष प्रेम विवाह के बंधन में बंधने के अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य: यह वर्ष आपकी सेहत के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा क्योंकि आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति और शनि का गोचर आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दे सकता है। इस कारण कुछ शारीरिक परेशानियों जैसे: पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों का दर्द, अपच, सर्दी, खांसी, आदि से भी आपको दो-चार होना पड़ सकता है। यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपके लिए ये समय अधिक तनावपूर्ण सिद्ध होगा। कुछ जातक इस पूरे ही वर्ष तंत्रिका या पाचन समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। परंतु ये परेशानी भी गंभीर या लंबे समय के लिए आपके जीवन को प्रभावित नहीं करेंगी। ज्योतिष उपाय astrology remedies : गाय को रोटी खिलाएं और हर शनिवार पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं। मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को लाल चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनिवार के दिन चींटियों को आटा खिलाएं। ------------------------------------------------------------------------------------------------ मीन राशि Pisces मीन राशि Pisces के जातकों को नववर्ष में कॅरियर के मामले में अनुकूल परिणाम हासिल होंगे। आप इस दौरान अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा करेंगे, आपको अपने सहकर्मियों का साथ मिलेगा और वो अपनी उच्च अवस्था में होते हुए आपको सहयोग करते दिखाई देंगे। इस वर्ष ना केवल आपको अपने कार्य में तरक्की मिलेगी, बल्कि काम के इस वजह से ही आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। मीन राशि के जातकों के भाई-बहनों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से समय सामान्य से बेहतर रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी, लेकिन आपको अप्रैल से सितंबर तक के मध्य थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होगी। आने वाला साल मीन राशि Pisces के लिए ऐसा रहेगा कॅरियर: आपके कॅरियर भाव के स्वामी गुरु आपकी राशि के एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जहाँ वो शनि के साथ युति करेंगे जिससे इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे। साल की शुरुआत में जहां आपको मनचाही नौकरी मिलने के भी योग बनेंगे, सरकारी नौकरी पाने के योग भी बन रहे हैं। जहां तक व्यापारी जातकों की बात है, तो बुधादित्य योग से व्यापार और बिजनेस के लिए सबसे अच्छा सिद्ध हो सकता है। परंतु इस वर्ष बिना जांच किए किसी पर भी भरोसा करने से बचें। भोजन, रत्न और कपड़ों के व्यापार से जुड़े जातकों को इस वर्ष बहुत मुनाफा मिलेगा। नवंबर माह के दौरान कार्यक्षेत्र से संबंधित विदेशी यात्रा का मौका मिल सकता है। परिवार: इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अपने पारिवारिक जीवन में अनुकूल परिणाम मिलेंगे क्योंकि आपके और परिवार के सदस्यों के बीच चल रहा हर मतभेद समाप्त होगा, जिससे आपको एक दूसरे के साथ संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। साल की शुरूआत में पारिवारिक जीवन सुखी और समृद्ध बनेगा और इससे आपको घर में शांति की अनुभूति होगी। फरवरी माह के दौरान वृषभ राशि में मंगल का गोचर आपके और परिवार के सदस्यों के रिश्तों में मजबूती और निकटता लाएगा। परिणामस्वरूप इस दौरान आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको भाई-बहन, विशेष रूप से अपने छोटे भाई का पूरा सहयोग मिलेगा। कई ग्रहों के शुभ प्रभाव से आप परिवार के सदस्यों या अपनी मेहनत के कारण अगस्त और नवंबर में नया घर खरीदने का प्लान भी कर सकते हैं। शिक्षा: इस वर्ष कई छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने का फैसला भी ले सकते हैं। परंतु, आपके पंचम भाव पर शनि देव shani dev की दृष्टि कुछ छात्रों की पढ़ाई में रुकावटें उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनेगी। आपको शुरूआत से ही खुद को अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति केंद्रित रहने और अपनी मेहनत जारी रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अप्रैल तक पंचम भाव पर गुरु बृहस्पति की सकारात्मक दृष्टि विधार्थियों को हर परीक्षा में सफलता प्रदान करेगी। वो जातक जो अभी तक बेरोजगार हैं, उन्हें सितंबर के बाद नौकरी मिलने के योग बन रहे हैं। खुद पर आत्मविश्वास रखने की जरूरत होगी। आर्थिक स्थिति: इस वर्ष आपको वित्त संबंधी मामलों में शुभ फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि साल की शुरूआत में ही गुरु बृहस्पति और शनि की आपके एकादश भाव में युति आपको निरंतर आय का प्रवाह प्रदान करने में मदद करेगी। जिसके कारण आप अपना धन संचय करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को और अधिक मजबूत कर सकेंगे। मंगल ग्रह धन और परिवार का प्रतिनिधित्व करता है और उनकी कृपा भी आपको आर्थिक लाभ देने में मदद करेगी। इससे आपकी हर प्रकार की आर्थिक समस्याओं का बहुत ही जल्द अंत हो सकेगा। इस वर्ष के दौरान शनि आपके एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जो आपके खर्चों के भाव के स्वामी भी होते हैं। ऐसे में आप अपने संसाधनों और धन का ज्यादा खर्च, अपनी विलासिता, विदेशी यात्राओं व अन्य सुख-सुविधाओं पर करेंगे। प्रेम संबंध: प्रेम संबंध में इस वर्ष मीन राशि Pisces के जातकों को मिश्रित परिणाम मिलेंगे क्योंकि प्रेम और रोमांस के पंचम भाव पर शनि की दृष्टि का प्रभाव, इस वर्ष प्रेमी जातकों के रिश्ते में कई चुनौतियां लेकर आएगा। इस दौरान आप पर गुरु बृहस्पति की कृपा भी होगी। विशेष रूप से इस साल के शुरूआती महीने प्रेम संबंधों लिए सामान्य से कम ही अच्छे रहेंगे। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें, एक दूसरे पर विश्वास करें। जुलाई में बुध का कर्क राशि Cancer में होने वाला गोचर प्रेम संबंधों के लिए अच्छा होगा। स्वास्थ्य: इस वर्ष मीन राशि Pisces zodiac के जातकों को अपनी सेहत में अनुकूल परिणाम मिलेंगे क्योंकि ग्रहों की स्थिति वर्ष की शुरुआत में आपके स्वास्थ्य जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी। मीन राशि zodiac के जातक वर्ष शुरुआत में मानसिक रूप से संतुष्ट रहते हुए हर कार्य को योजना अनुसार सफलता के साथ पूरा करते दिखाई देंगे। यदि आप पहले से किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं, तो वर्ष भर आप बेहतर स्वस्थ्य जीवन का आनंद उठा सकेंगे। हालांकि अप्रैल में आपके द्वादश भाव में गुरु के गोचर से कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी संभव है, इसलिए आपको सेहत के लिहाज से अगस्त माह तक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। ज्योतिष उपाय astrology remedies : घर से निकलते हुए सदैव अपनी जेब में एक पीला साफ रुमाल जरूर रखें। हनुमान जी की आराधना और बजरंग बाण का पाठ करें। शनिवार के दिन छाया दान करें। -----------------------------------------------------------------------------------------------------

Logo-Final-white-trans_edited.png
bottom of page