वृषभ राशिफल 2022 (Taurus horoscope 2022)


वृषभ राशिफल-2022 (Taurus horoscope 2022)

वृषभ राशिवालों (Taurus horoscope) के लिए वर्ष 2022 शानदार रहने वाला है, इस राशि के जो लोग कई स्रोतों से कमाई कर रहे हैं उनके लिए यह वर्ष उन्नति का वर्ष है। ऐसे जातकों का निजी जीवन आनंद और खुशियों से भरा रहने की प्रबल संभावना है। परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे संबंध बने रहेंगे। इसके साथ ही नया साल काम या नौकरी कर रहे वृषभ राशि के जातकों के लिए भी बेहद ही शुभ और फलदायी रहने वाला है। इस दौरान आपको पदोन्नति मिलने और सैलरी में इजाफा होने की भी संभावना बनती नजर आ रही है। वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार इस वर्ष वो सभी व्यावसायिक उपक्रमों जिनको आपने होल्ड पर रख दिया था वो फिर से सक्रिय हो सकते हैं। यह इस बात का संकेत है कि, आप अपने जीवन में सफल होने जा रहे हैं। वर्ष 2022 में आपके जीवन में खुशी और आशावाद बना रहेगा और इस दौरान आपके जीवन में अच्छी चीजें आसानी से आने लगेंगी।


कॅरियर राशिफल (Career horoscope)

वृषभ राशि (Taurus horoscope) के जातकों के लिए व्यावसायिक दृष्टिकोण से साल 2022 खुशियों से भरा साल साबित हो सकता है। पूरा साल आपके लिए अनुकूल दिख रहा है। वैसे जातक जो नई जॉब यानी कि नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए यह साल बेहतर साबित हो सकता है। जनवरी महीने के मध्य में मंगल ग्रह के अष्टम भाव में गोचर करने की वजह से आपको साल के शुरुआत में शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं। यह गोपनीयता का भाव होता है, इसलिए इस गोचर की अवधि के दौरान आपको किसी प्रकार की गुप्त स्रोतों से अच्छा लाभ मिल सकता है। वहीं अप्रैल माह से बृहस्पति ग्रह का गोचर मीन राशि यानी कि एकादश भाव में होने जा रहा है। एकादश भाव लाभ का भाव होता है। ऐसी स्थिति में आपके व्यावसायिक संबंधों में प्रगाढ़ता आने की उम्मीद है, क्योंकि इस दौरान बृहस्पति का गोचर होने से आपको धन लाभ होने की संभावना अधिक रहेगी। यह समय आपके संबंध उच्च अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ मधुर करने वाला रह सकता है। इस दौरान व्यावसायिक कार्यों में सफलता के योग भी दिख रहे हैं। अगस्त से सितम्बर के बीच की अवधि, वृषभ राशि के जातकों को उनके कार्यक्षेत्र पर भाग्य का साथ देने वाली है, जिससे वे पदोन्नति पाने में सफल होंगे। क्योंकि सितंबर माह के दौरान, आपकी राशि के आय के भाव पर कई ग्रहों का प्रभाव देखने को मिलेगा। ऐसे में यदि इस अवधि के दौरान, आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं तो, आपको कार्यस्थल पर निश्चित रूप से पूर्ण सफलता की प्राप्ति होगी। अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय वृषभ राशि के जातकों के लिए व्यापार करने के साथ-साथ नए व्यापार को शुरू करने के लिए भी उत्तम समय है। साल 2022 का अंत व्यापार कर रहे जातकों के लिए सभी दृष्टिकोणों से बेहतर रह सकता है।


शिक्षा राशिफल (education horoscope)

साल 2022 वृषभ राशि के जातकों के लिए शिक्षा के लिहाज से बढ़िया रहने की उम्मीद है। खास कर के वैसे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए यह साल बहुत ही सकारात्मक नतीजे देने वाला साल हो सकता है। जनवरी महीने के मध्य में मंगल ग्रह आपकी राशि के अष्टम भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से जून तक की पूरी अवधि वृषभ राशि के लिए शिक्षा के लिहाज से बेहद शुभ फल देगी। इस दौरान वृषभ राशि के जातकों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा वैसे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी इस अवधि के दौरान सफलता मिल सकती है। अप्रैल के बाद की अवधि छात्रों को अच्छे परिणाम देगी, क्योंकि इस दौरान आपकी राशि के एकादश भाव में गुरु बृहस्पति में गोचर होगा, और वे वहां से आपकी राशि के शिक्षा के पंचम हाव को दृष्टि करेंगे। खास कर वैसे जातक जो नए शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान इस कार्य में सफलता मिल सकती है। साथ ही विशेषरूप से अगस्त से लेकर सितंबर तक होने वाले सभी गोचर के कारण, वृषभ राशि के जातकों के लिए शिक्षा के लिहाज से बेहद अनुकूल समय रहने वाला है। इस दौरान जातक प्रतियोगी परीक्षाओं में न सिर्फ सफल हो सकते हैं बल्कि अच्छे अंक भी प्राप्त कर सकते हैं। इस अवधि में वृषभ राशि के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करने का शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है। साल 2022 का अंतिम महीना,वृषभ राशि के छात्रों को शुभ फल देते हुए जाएंगे, क्योंकि आपकी राशि के पंचम भाव के स्वामी, अपना गोचर कर पहले आपकी राशि के रिसर्च के भाव में और फिर ज्ञान व भाग्य के भाव में विराजमान होंगे।


आर्थिक राशिफल (financial horoscope)

साल 2022 आर्थिक दृष्टिकोण से वृषभ राशि के जातकों के लिए सामान्य रहने वाला है। लेकिन शनि ग्रह दशम भाव में विराजमान दिख रहे हैं और दशम भाव को कर्म भाव भी कहते हैं। इस वजह से शनिदेव वृषभ राशि के जातकों के लिए आमदनी के नए रास्ते खोलेंगे। हालांकि साल के शुरुआत में ऐसी संभावना है कि जातक की आय और व्यय बराबरी की दौड़ में शामिल रहेंगे यानी कि जितनी आमदनी होगी उतना ही खर्च भी बढ़ेगा। जिसका मतलब है कि इस दौरान आर्थिक स्थिति जस की तस बनी रह सकती है। लेकिन 13 अप्रैल के बाद आपकी आय के भाव में बृहस्पति ग्रह का गोचर होना, आपके हालात बदल सकता है। इस दौरान धन संग्रह का योग भी बन रहा है। इस अवधि के दौरान, आप अपने धन का संचय करने में सफल रहेंगे। लेकिन यदि आप निवेश करने का या किसी को पैसे उधार देने का सोच रहे हैं तो, आपको ऐसा करने में बचना होगा, अन्यथा बड़ा नुकसान संभव है। क्योंकि बृहस्पति आपके अनिश्चितताओं और हानि के भाव के स्वामी होते हैं। अगस्त माह के दौरान सूर्य और बुध ग्रह सिंह राशि में गोचर करने वाला है और वहीं मंगल ग्रह वृषभ राशि में गोचर करेगा। ग्रहों के इस फेरबदल की वजह से आपके आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव देखे जाने की संभावना है। वहीं अप्रैल महीने में बृहस्पति देवता ग्यारहवें भाव में गोचर कर रहे हैं। ग्यारहवां भाव लाभ का भाव होता है। ऐसी स्थिति में आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए काफी धन खर्च कर सकते हैं। हालात ऐसे भी हो सकते हैं कि इस दौरान आप चाह कर भी धन संग्रह नहीं कर पाएं। बृहस्पति के इस गोचर की वजह से उत्पन्न हुई यह नयी स्थिति आपके लिए इस साल के अंत तक बनी रह सकती है। साल के अंत में अधिक खर्चों की वजह से वृषभ राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर रह सकती है।


पारिवारिक जीवन राशिफल (family horoscope)

अगर सवाल हो कि साल 2022 में वृषभ राशि का पारिवारिक जीवन कैसा रहेगा तो इसका जवाब है कि साल 2022 वृषभ राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम देने वाला साल रह सकता है। अप्रैल महीने के अंतिम भाग में शनि ग्रह गोचर कर दशम भाव में स्थित रहेगा। इसकी वजह आपको निम्न फल प्राप्त होंगे। इस दौरान पिता के साथ अनबन हो सकती है या फिर पिता को स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या हो सकती है। इसकी वजह से घर में तनाव की स्थिति बन सकती है। लेकिन बाद में मई से अगस्त तक के समय के बीच आपके माता-पिता दोनों के स्वास्थ्य में सुधार आने की भी संभावना है। क्योंकि आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के चतुर्थ भाव के स्वामी और पिता के प्राकृतिक कारक ग्रह, सूर्य देव का गोचर इस दौरान आपकी राशि के अनुकूल भावों में होगा। मई के मध्य से तीन ग्रह यानी कि मंगल, शुक्र और बृहस्पति एक साथ मिल कर युति करेंगे जो आपको आगे के महीनों में बेहतर नतीजे दे सकता है। इस युति की वजह से अगस्त से लेकर अक्टूबर तक का महीना आपको विशेष फल देगा। इन महीनों के दौरान परिवार के किसी बुजुर्ग को लम्बे वक़्त से चल रहे किसी रोग से मुक्ति मिल सकती है जिसकी वजह से आपका मानसिक तनाव भी कम होगा। इस साल के अंतिम समय में आपको विशेष सावधानी बरतनी पड़ सकती है। इस दौरान आपके द्वारा अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जरुरत से अधिक धन खर्च करने की आशंका बन रही है जिसकी वजह से आपके घर का वातावरण बिगड़ सकता है।


स्वास्थ्य राशिफल (health horoscope)

पिछले साल को देखते हुए वृषभ राशि के जातकों के मन में एक सवाल साल 2022 के लिए भी जरूर आया होगा कि साल 2022 में वृषभ राशि वालों का स्वास्थ्य कैसा रहेगा? ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह साल स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपको सामान्य परिणाम देने वाला साल साबित हो सकता है। जनवरी माह के अंत में द्वादश भाव के स्वामी मंगल ग्रह के गोचर की वजह से, यह महीना खत्म होते-होते स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छे परिणाम देगा यानी कि इस दौरान आपका स्वास्थ्य ठीक रहने की संभावना है। लेकिन अप्रैल से सितंबर के मध्य तक की अवधि स्वास्थ्य के लिहाज से उतनी बेहतर नहीं रहने वाली है। इस अवधि के दौरान वृष राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। वहीं मई के मध्य में तीन ग्रहों यानी कि मंगल, शुक्र और गुरु की युति आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। इस दौरान आप मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं। हालांकि दूसरी तरफ मई से अगस्त तक के समय के दौरान वृषभ राशि के जातकों के माता-पिता का स्वास्थ्य बेहतर होने की संभावना है। लेकिन इस साल के अंत में आपको खुद के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है । इस दौरान कोशिश ये रहे कि स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी से छोटी बातें भी नजरअंदाज न हों।


प्रेम/विवाह राशिफल (Love horoscope)

साल 2022 वृषभ राशि वाले जातकों को लव लाइफ में शुभ परिणाम देने वाला साबित हो सकता है। इस साल के शुरूआत में पंचम भाव यानी कि संतान व शिक्षा भाव के स्वामी बुध नौवें भाव यानी कि भाग्य भाव में गोचर कर रहे हैं जिसकी वजह से साल के शुरूआत में वृषभ राशि के जातकों की लव लाइफ बेहतर रह सकती है। अप्रैल से जून तक का समय वृषभ राशि के जातकों के लिए खास रह सकता है। ऐसे में इस अवधि के दौरान नए प्रेम संबंध के योग बन रहे हैं। खास कर के वैसे जातक जो इस नए साल किसी को प्रोपोज करने का सोच रहे हैं उनके लिए यह समय सबसे उपयुक्त हो सकता है। लाल ग्रह मंगल की उपस्थिति के कारण, सितम्बर से नवम्बर तक की अवधि आपके लिए प्रेम संबंधों के लिहाज से सामान्य रहने की उम्मीद है। इस दौरान आप एक-दूसरे के करीब तो आएंगे, लेकिन इस दौरान आपको थोड़ा सावधान रहने की भी जरूरत है। इस अवधि के बीच आपको कोशिश करनी है कि अपने पार्टनर के साथ फालतू की बातों को लेकर विवाद न हो। कोशिश हो कि आप शांत होकर पार्टनर की बात सुनें, समझें और समझाएं। साल 2022 का अंतिम महीना यानी कि दिसंबर आपके प्रेम जीवन में एक नयी ऊर्जा फूंकने वाला महीना साबित हो सकता है। क्योंकि आपके रोमांस के भाव के स्वामी बुध इस दौरान, आपके गहराई और इच्छाओं के भाव में विराजमान होंगे। जिससे आपके प्रेम जीवन में रोमांस बढ़ने की संभावना है। प्रेम जीवन सुखद और आप साथ में काफी अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यह साल आपके लिए वैवाहिक दृष्टिकोण से मिश्रित परिणामों वाला साल साबित हो सकता है। वृषभ राशि के जातकों की इस साल की शुरूआत वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से बेहतर रहने की संभावना है, क्योंकि आपके विवाह भाव के स्वामी मंगल, आपकी राशि के ससुराल पक्ष के अष्टम भाव में होंगे। इस अवधि के दौरान, आपका वैवाहिक जीवन सुख और शांति से भरपूर रह सकता है। वहीं अप्रैल के बाद आपका वैवाहिक जीवन और भी बेहतर हो सकता है, क्योंकि इस समय गुरु बृहस्पति की आपकी राशि पर पूर्ण कृपा होगी। साथ ही वे आपके सप्तम भाव के स्वामी को विवाह भाव में पूर्ण रूप से दृष्टि करेंगे। इस दौरान आपको अपने दांपत्य जीवन में एक प्रकार का नयापन देखने को मिल सकता है। इस नयेपन से आप दोनों के रिश्तों में एक नयी ऊर्जा आने की संभावना है जो आपके वैवाहिक जीवन को और भी ज्यादा सुखद बना सकता है। मई महीने के मध्य से लेकर अक्टूबर महीने तक का समय वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से विशेष ध्यान रखने का समय है। इस दौरान आपका दाम्पत्य जीवन तनावपूर्ण स्थिति में रह सकता है। साथ ही आपको जून के मध्य से अगस्त तक, अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि मंगल, जो आपके विवाह भाव के स्वामी होते हैं, वो इस समय आपकी राशि के लंबी दूरी और हानि के द्वादश भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में आप एक दूसरे से संयमित हो कर बात करेंगे तो बेहतर होगा। सितम्बर के बाद का समय भी मुश्किलों से भरा साबित हो सकता है। इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में विवाद हो सकते हैं। झगड़ों और क्लेश की वजह से रिश्तों में तनाव आ सकता है। हालांकि अगर बात की जाए संतान पक्ष की तो इस साल के तीन महीने यानी कि अक्टूबर, नवम्बर और दिसंबर आपके संतान पक्ष के लिए बेहतर समय साबित होने की संभावना है। इस अवधि में संतान को किसी क्षेत्र में तरक्की मिल सकती है या फिर संतान पक्ष की और से आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।


Numerology : वृषभ राशि वालों के लिए शुभ अंक 2022 (lucky number)

वृषभ वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक छह और आठ हैं, और वृषभ राशि के लोग बहुत तर्कसंगत होंगे। जीवन के हर सेकंड, वे इस वर्ष वांछित भलाई और जीवन स्तर में कड़ी मेहनत करने की दिशा में किए जा रहे अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।


वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय (astrological remedies)

  • वृषभ राशि के जातक अपनी कुलदेवी की पूजा करें।

  • आपको शुक्रवार के दिन, सफेद वस्तु का दान करना चाहिए।

  • बड़े-बुजुर्गों की सेवा करें।

  • नियमित रूप से दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

  • ओपल रत्न को अनामिका अंगुली में चांदी या सफेद सोने में धारण करें।

  • पढ़ाई में फोकस और एकाग्रता में सुधार के लिए स्टडी टेबल पर स्काई ब्लू लैम्प लगाएं।

  • मंगलवार के दिन विवाहित महिलाओं को भोजन कराएं।

  • भवन या निर्माण स्थल पर श्रमिकों को भोजन वितरित करें।

  • शुक्रवार के दिन गरीबों को चीनी, सफेद मिठाई या बताशे का दान करें। ऐसा करने से भाग्य आपका साथ देगा।