कन्या राशिफल 2022 (Virgo Horoscope 2022)


कन्या राशिफल-2022 (Virgo Horoscope 2022)

कन्या राशि (Virgo Horoscope 2022) वाले जातकों के लिए वर्ष 2022 सामान्य से बेहतर रहने वाला है। 2022 में अप्रैल के बाद बृहस्पति के गोचर के कारण आपको अपने कॅरियर, आर्थिक, पारिवारिक, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे, परंतु बावजूद इसके आपको इस पूरे ही वर्ष अधिक सतर्कता बरतने की हिदायत दी जाती है। कन्या राशि के प्रेम संबंधों की बात करें तो, जहाँ मध्य अप्रैल के बाद राहु के स्थान परिवर्तन से प्रेम में पड़े जातकों को अपने जीवन में कुछ समस्यों से दो-चार होने की आशंका बन रही है। तो वहीं वैवाहिक जातकों के लिए ये वर्ष मिश्रित ही रहने वाला है। आपके करियर में भी इस वर्ष कई महत्वपुर्ण बदलाव आने वाले है। विशेषरूप से मंगल देव के गोचर के दौरान नौकरीपेशा और व्यापारी दोनों ही जातकों को अपार सफलता मिलने की संभावना बनेगी। हालांकि आर्थिक जीवन में वर्ष की शुरूआत में अनुकूल योग का निर्माण तो होगा, परन्तु बावजूद इसके आपको हर प्रकार की फिजूल खर्ची से बचकर रहने की सलाह दी जाती है। वहीं यदि आप छात्र हैं तो शुरूआती कुछ महीनों को छोड़कर, शेष महीने आपको इस वर्ष सफलता देने वाले है। पारिवारिक जीवन में भी परिस्थितियां यूँ तो सामान्य ही रहेगी। लेकिन शनि देव का खास प्रभाव आपकी राशि पर होने से, इस वर्ष आप कई परिवारिक समस्याओं से खुद को घिरा हुआ पाएंगे। साथ ही ये वर्ष सेहत के लिहाज से आपको सामान्य ही फल देगा। खासतौर से शुरूआती और मध्य भाग के दौरान, आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने से परेशानी हो सकती है।


कॅरियर राशिफल (Career horoscope)

कन्या राशि के कॅरियर को समझे तो, वर्ष 2022 इस राशि के जातकों के लिए धन से जुड़े मामलों में मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है। साल के प्रथम माह यानी जनवरी में जब मंगल देव का धनु राशि में प्रवेश होगा और इस दौरान वे आपके कार्यक्षेत्र के दशम भाव को दृष्टि करेंगे, तो इसके परिणामस्वरूप नौकरीपेशा और व्यापारी दोनों ही जातक अपने करियर में उन्नति पाने में सक्षम होंगे। इस नववर्ष का जनवरी, मार्च और मई का महीना भी नौकरीपेशा और व्यापारी, दोनों ही जातकों के लिए सबसे अधिक उत्तम रहने के योग दर्शा रहा है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आप अपने अधूरे पड़े सभी कार्यों को समय पर पूरा करने, और अपनी योजना को सही तरीके से लागू करने में सक्षम होंगे, जिससे आपकी उन्नति होगी। इसके अलावा साल की शुरूआत से अप्रैल के अंत तक शनिदेव आपके पंचम भाव में और अप्रैल के अंत से आपके छठे भाव में उपस्थित होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपके मन में नौकरी बदलने का विचार उत्पन्न होगा। हालांकि आपको इससे जुड़ा कोई भी फैसला लेते समय, विशेष सोच-विचार करने की सलाह दी जाती है। अप्रैल से सितंबर के मध्य नौकरी में कोई बड़ा बदलाव आने का योग भी बन रहा है। क्योकि इस दौरान कर्मफल दाता शनि देव का कुंभ राशि में गोचर होने के कारण, वे वहां से जुलाई माह तक आपकी यात्राओं के तृतीय भाव को दृष्टि करेंगे। इसके साथ ही खासतौर से सितंबर से नवंबर के बीच, आपके कार्यक्षेत्र के भाव के स्वामी बुध का इस समय अपने मित्र ग्रह की राशि में होना, नौकरीपेशा जातकों को अपने वरिष्ठ अधिकारियों और बॉस से अपने संबंध बेहतर करते हुए, कार्यक्षेत्र पर सम्मान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। जिससे उन्हें भविष्य में पदोन्नति भी मिल सकेगी। साथ ही साल के अंतिम महीने, आपके करियर में कई महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आ रहे हैं।


शिक्षा राशिफल (education horoscope)

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष सामान्य से बेहतर फलों की प्राप्ति होगी। हालांकि शुरूआती समय में आपको अतिरिक्त मेहनत करते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति सतर्कता बरतने की हिदायत दी जाती है। इसके अलावा 26 फरवरी को मंगल देव का मकर राशि में होने वाला गोचर, आपके पांचवें भाव को प्रभावित करेगा, जिसका सकारात्मक प्रभाव सबसे अधिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को मिलेगा। अप्रैल के अंत तक शनि का आपके पंचम भाव में उपस्थित होना और उसके बाद आपके छठे भाव में विराजमान हो जाना, आप से अतिरिक्त मेहनत करवाने वाला है। जिसके अनुसार ही आपको अपने प्रयासों के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी, इसलिए आपको खास हिदायत दी जाती है कि इस दौरान सबसे अधिक अपना ध्यान केवल और केवल शिक्षा के प्रति ही केंद्रित रखने का प्रयास करें। इस दौरान जरूरत पड़ने पर आप अपने शिक्षकों और घर के बड़ों की मदद भी ले सकते हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए अगस्त से लेकर अक्टूबर तक का महीना विशेष अनुकूल रहने वाला है। इसके अलावा सितंबर से साल के अंत तक वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे, उन्हें उत्तम फलों की प्राप्ति होने के योग बन रहे हैं।


आर्थिक राशिफल (Financial horoscope)

कन्या राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, धन से जुड़े मामलों में आपको वर्ष 2022 कई आर्थिक तंगी देने वाला है। खासतौर से इस साल आपको फिजूल खर्च करने से सबसे अधिक बचना होगा। हालांकि साल का शुरूआती माह, यानी जनवरी आपके लिए उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान मंगल देव का गोचर आपके संपत्ति, धन और खुशी के चतुर्थ भाव में होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको धन लाभ होने के योग बनेंगे। इसके बाद फरवरी माह में भी आप कई अलग-अलग माध्यमों से, धन लाभ करने में सफल रहेंगे। क्योंकि इस दौरान आपके धन के दूसरे भाव के स्वामी शुक्र अपना गोचर मकर राशि में करेंगे और इसी समय वे आपके आय और लाभ के घर को दृष्टि करेंगे। परंतु इस अवधि में कई खर्चों का भार भी, आर्थिक तंगी उत्पन्न कर सकता है। वो जातक जो किसी व्यापार में निवेश करने का सोच रहे थे, उन्हें इस दौरान ऐसा करने से बचना चाहिए। हालांकि यदि ऐसा करना आवश्यक हो तो, किसी विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही अपना धन निवेश करें। इसके अलावा मार्च माह के शुरूआती सप्ताह की समयावधि आपके लिए इस वर्ष सबसे अधिक उत्तम रहने वाली है। यदि आपका धन कही अटका हुआ था तो, मध्य अप्रैल के बाद जब गुरु बृहस्पति आपके ऋण के भाव से निकलकर भागीदारी के सप्तम भाव में विराजमान होगा, तब आपके लिए अपने अटके हुए धन के वापस मिलने की संभावना अधिक है। यह समय अवधि आपके निवेश के लिए भी अनुकूल रहेगी। खासतौर से नौकरीपेशा जातक इस वर्ष अपनी मेहनत से, कुछ नए स्रोतों से अपनी आमदनी में वृद्धि करने में सक्षम होंगे।


पारिवारिक राशिफल (Family horoscope)

कन्या राशिफल 2022 (Virgo Horoscope 2022) के अनुसार पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष कन्या राशि के जातकों को सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। हालांकि अप्रैल के अंत में जब शनि ग्रह का गोचर कुंभ राशि में होगा तो आपका छठा भाव प्रभावित होगा, और इससे आपको परिवार से किसी कारणवश दूर जाना पड़ सकता है। कुछ जातकों का परिवार के लोगों के साथ किसी बात को लेकर विवाद होने के भी योग बनेंगे। ऐसे में उनसे बातचीत करते समय अभद्र भाषा का इस्तेमाल ना करें, अन्यथा मन-मुटाव भी संभव है। कन्या राशिफल के अनुसार जून से लेकर अक्टूबर का समय आपके लिए सबसे अधिक उत्तम रहेगा। इस दौरान आप घर के सदस्यों का सहयोग प्राप्त करने में सक्षम होंगे। क्योंकि घरेलू सुख-सुविधाओं के आपके चतुर्थ भाव पर इस अवधि के दौरान शुभ ग्रहों बुध और शुक्र की दृष्टि होगी। साथ ही परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी संभव है, जिससे आपको स्वादिष्ट पकवान खाने का अवसर मिलेगा। इस वर्ष विशेष रूप से अप्रैल महीने में आपके केंद्र में गुरु बृहस्पति का गोचर होगा, जिससे परिवार में शांति भरा वातावरण नजर आएगी, इसके परिणामस्वरूप आप घर के सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करने की इच्छा भी जता सकते हैं। हालांकि वर्ष के अंतिम तीन महीने, यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर का समय खासतौर से आपके भाई-बहनों के लिए सबसे अधिक उत्तम रहेगा। क्योंकि इस समय आपके भाई-बहन के तृतीय भाव के स्वामी ग्रह का गोचर क्रमश: कार्यक्षेत्र भाव और भाग्य भाव में होगा। जिससे आपको उनसे सहयोग मिलेगा, साथ ही उनके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी।


स्वास्थ्य राशिफल (health horoscope)

स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, कन्या राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सेहत से जुड़े सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। हालांकि जनवरी, अप्रैल, जून और सितंबर माह के दौरान, आपको कुछ छोटी-मोटी बीमारियों के प्रति अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आपके मानसिक तनाव में वृद्धि संभव है। इसके अलावा जब अप्रैल माह के अंत में, राहु ग्रह का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा, तो भी आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखते हुए अच्छा खान-पान लेने की सलाह दी जाती है। खासतौर से 40 वर्ष से अधिक जातकों को राहु ग्रह के प्रभाव के कारण मधुमेह, मूत्र जलन, तंत्र संबंधित रोग, जैसी समस्याओं से पीड़ित होना पड़ सकता है। ऐसे में अधिक मसालेदार भोजन से परहेज करें और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। इस वर्ष नवंबर और दिसंबर माह का समय, आपके लिए उत्तम रहेगा। क्योंकि आपके राशि स्वामी बुध, इस अवधि के दौरान आपकी राशि के अनुकूल भावों में गोचर करेंगे। ?खासतौर से यदि आप किसी पुराने रोग से पीड़ित हैं तो, इस दौरान आपको उस समस्या से हमेशा-हमेशा के लिए निजात मिल सकती है।


प्रेम/विवाह राशिफल (Love horoscope)

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, कन्या राशि वाले जातकों के लिए इस साल अपने प्रेम जीवन में उत्तम फल प्राप्त होने की संभावना अधिक है। हालांकि बावजूद इसके साल की शुरूआत में आपको थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि जनवरी माह आपके प्रेम संबंधों के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने के योग दर्शा रहा है, जिसके पीछे का कारण शनिदेव का मकर में होना, कुछ समस्या उत्पन्न करने का कार्य करेगा। इस दौरान आपका प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर बड़ा विवाद होने की आशंका है। ऐसे में उनसे बातचीत करते समय अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें। इसके अलावा फरवरी से लेकर जुलाई तक की अवधि, आपके लिए खास अनुकूल रहेगी। साथ ही अक्टूबर से दिसंबर के दौरान भी, आपके रिश्ते में मजबूती साफ देखी जाएगी। जिससे आप दोनों विवाह में बंधने का भी फैसला ले सकते हैं। इस वर्ष आप दोनों अपने पूर्व के हर विवाद को साथ मिलकर हल करने में भी, पूरी तरह सक्षम होंगे।

कन्या राशिफल 2022 (Virgo Horoscope 2022) के अनुसार, कन्या राशि के विवाहित जातकों को इस वर्ष अपने दांपत्य जीवन में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। गौरतलब है कि साल का शुरूआती समय आपके लिए थोड़ा तनावग्रस्त रहेगा, क्योंकि इस दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बैठाने में असफल रहेंगे। जिसके पीछे का कारण आपकी शादी के भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति का आपके विवादों के छठे भाव में उपस्थित होना हो सकता है। इस समय आपको अपने ससुराल पक्ष से भी कुछ मानसिक तनाव मिलने के योग बनेंगे। खासतौर से जनवरी से अप्रैल के बीच, ससुराल पक्ष से मनमुटाव संभव है। इसके अलावा सितंबर के मध्य से लेकर दिसंबर के मध्य का समय, विवाहित जातकों के लिए उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान जीवनसाथी की मदद से आप कोई बड़ा लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे, जिससे आप दोनों का दांपत्य जीवन बेहतर हो सकेगा। साथ ही यदि कोई विवाद चल रहा था तो, आप दोनों साथ मिलकर उसे भी खत्म करने में सक्षम होंगे। आप जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने का प्लान भी बना सकते हैं, जहाँ आप दोनों को एक दूसरे की भावनाओं को समझने के कई अवसर प्राप्त होंगे।


Numerology : कन्या राशिफल 2022 के अनुसार भाग्यशाली अंक (Lucky number)

2022 में कन्या राशि वालों के लिए भाग्यशाली अंक 6 है, कन्या राशि का स्वामी बुध है, और वर्ष पर बुध का शासन है। मूल निवासी व्यवसाय क्षेत्र में और विशेष रूप से महत्वपूर्ण व्यक्तिगत अधिग्रहण में एक अद्भुत गति महसूस करेंगे। यह एक घर, एक विरासत, या एक बहुत ही महत्वपूर्ण लाभ के बारे में हो सकता है जिसका कन्या राशि के जातक लंबे समय से इंतजार कर रहा थे। वर्ष 2022 मूलांक 6 की ऊर्जा के साथ पूरी तरह से समकालिक है। इसलिए यह शुभ फल, जीवन में नए अवसरों का वर्ष है। इससे जातकों के जीवन में खुशियाँ और आनंद आएगा। आप इस वर्ष पहले से अधिक खुश रहेंगे, उत्साहित रहेंगे और आपका यही रवैया आपके अपनों का दिल जीत लेगा। भाग्यशाली संख्याओं के आधार पर कन्या राशि 2022 जीवन भविष्यवाणियों के अनुसार, आप इस वर्ष विपरीत लिंग के बीच बहुत अधिक आकर्षक और लोकप्रिय रहने वाले हैं। आप अपने दृष्टिकोण में अधिक रचनात्मक और कल्पनाशील रहने वाले हैं। यदि आप कलात्मक या डिजाइनिंग के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो यह समय आपके लिए शानदार रहेगा। आप बहुत अधिक उत्साही रहने वाले हैं और अपने सभी पिछले बुरे अनुभवों या कड़वी यादों को पीछे छोड़ने में भी कामयाब रहेंगे।


कन्या राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय (astrological remedies)

  • नियमित रूप से गाय को हरी घास खिलाएं।

  • रोजाना भगवान गणेश जी की विधिवत पूजा-अर्चना करें।

  • गरीबों और जरुरतमंदों में, साबुत मुंग की दाल का दान करें।

  • कुवांरी कन्याओं को हरी चूड़ियां भेट करना व उनका आशीर्वाद लेना भी, इस वर्ष आपके लिए उत्तम रहेगा।

  • उचित अनुष्ठान करने के बाद सोने की अंगूठी या सोने के पेंडेंट में जड़ा हुआ पन्ना या एमेरल्ड पहनें।

  • किसी विशेषज्ञ द्वारा यंत्र को सक्रिय करने के लिए उचित अनुष्ठान करने के बाद तांबे की प्लेट पर रखे 'शनि यंत्र' की पूजा करें। सिद्ध शनि यंत्र खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

  • बाएं हाथ की अनामिका अंगुली में शुद्ध सोने की अंगूठी पहनें।

  • नीले रंग के कपड़े पहनने से बचें।

  • अपने घर में पूजा स्थल को बार-बार न बदलें।