Astrology : भूलकर भी उधार न लें यह वस्तुएं, वरना जीवन होगा बर्बाद

हमें बचपन से ही सिखाया जाता है शेयरिंग करना मतलब आपके पास जो भी वस्तु है उसे दूसरों के साथ बांटकर इस्तेमाल करना लेकिन वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में ऐसी कई वस्तुओं है जिन्हें शेयर करना या उधार लेना व देना दोनों की ही मनाही, क्योंकि हर एक वस्तु में कोई न कोई एनर्जी (ऊर्जा) होती है और एनर्जी (ऊर्जा) का संपूर्ण मानव जीवन पर गहरा प्रभाव होता है फिर चाहे वह सकारात्मक ऊर्जा हो या नकारात्मक। यही नहीं वास्तु (vastu) में कुछ ऐसी वस्तुओं का जिक्र किया गया है जिन्हें किसी को देने से या फिर लेने से पहले एक बार सोच-विचार कर लेना चाहिए। लेकिन अगर किसी से उधार लेना हो तब तो इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। अन्यथा उधार में ली गईं ये चीजें लाइफ को अनस्टेबल कर सकती हैं।



दूसरों की नेगेटिव एनर्जी करती है असर

वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार कभी भी दूसरों के कपड़े और जूते नहीं पहनने चाहिए और न ही अपने कपड़े व जूते किसी को देने चाहिए। कहा जाता है कि दूसरों के कपड़े पहनने से उनकी नेगेटिव एनर्जी हमारे अंदर आने लगती है। इसलिए हमेशा दूसरों के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। अगर कभी किसी जरूरी काम के लिए या किसी शुभ कार्य के लिए जा रहे हैं तो भूलकर भी दूसरों के कपड़े न पहनें। यह दुर्भाग्य लेकर आता है। इससे बनने वाले कार्य भी बिगड़ सकते हैं। साथ ही मेंटल स्ट्रेस भी बढ़ता है।



यह है लक्ष्मी प्रतीक भूलकर भी ने दें किसी को

वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार शंख देवी लक्ष्मी का प्रतीक होता है। इसलिए कभी भी अपना शंख न ही किसी को दें और न ही किसी से शंख लें। जब आप अपना शंख किसी को देते हैं तो मान्यता हो कि आप अपने जीवन की संपत्ति भी उसे दे देते हैं। ऐसा करने से लक्ष्मीजी रूठ जाती हैं। इसलिए भूलकर भी कभी अपना शंख किसी को न दें। लेकिन कभी कोई स्थिति आए कि आपको शंख किसी को देना ही पड़ जाए तो वापस आने पर उसका प्रयोग गंगाजल से धोकर ही करें। अन्यथा जीवन में एक साथ कई सारी परेशानियां आ सकती हैं।



तो पैसों का होता है नुकसान

वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार अगर कभी किसी से कलम मांगे तो उसे तुरंत ही लौटा दें। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम किसी से कलम ले लेते हैं और फिर उसे वापस नहीं करते। अन्यथा जीवन में इससे आर्थिक समस्याएं बढ़ जाती हैं। साथ ही निवेश संबंधी मामलों में भी पैसों का नुकसान होता है। इसलिए ध्यान रखें कि यदि आपको कभी किसी काम के लिए किसी से कलम लेना भी पड़ जाए तो काम होने के बाद तुरंत उसे लौटा दें।



रिश्तों में चाहते हैं शांति तो न दे किसी को बेडरूम

वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार कभी भी किसी दूसरे का बेडरूम नहीं प्रयोग करना चाहिए और ना ही किसी को अपना बेडरूम इस्तेमाल करने देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से वास्तु (vastu) दोष बढ़ता है। इससे व्यक्ति के जीवन में हर तरफ निराशा ही निराशा होती है। साथ ही धन संबंधी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। कहा जाता है कि कई बार तो ऐसे हालात हो जाते हैं कि दूसरों से लिया हुआ कर्ज लौटा पाना मुश्किल हो जाता है। दिन-ब-दिन आर्थिक स्थिति खराब होती जाती है। कार्यक्षेत्र हो या फिर परिवार हर जगह वाद-विवाद होता है। दाम्पत्य जीवन में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है यानी कि लाइफ पूरी तरह से अनस्टेबल हो जाती है।