Astrology : रत्नों के समान ही शुभ फल देती है ये जड़ें जानें सही जानकारी



Astrology : मनुष्य के जीवन में नौ ग्रहों (nine planets) का काफी महत्व होता है क्योंकि यह ग्रह मानव जीवन में शुभ और अशुभ दोनों तरह का प्रभाव डालते हैं, यदि कुंडली (kundali) में ग्रह सही दिशा में, सही जगह पर होते हैं तो शुभ फल देते है वहीं उनकी दिशा गलत होने पर वह अशुभ फल देते है और जीवन में परेशानियों की शुरुआत हो जाती है। ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार हर ग्रह का एक रत्न होता है, जिसे धारण करने से उस रत्न से जुड़ी परेशानियां खत्म हो जाती है, लेकिन कई बार यह रत्न काफी मंहगे होते है जिन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती, साथ ही साथ बिना जानकारी या पहचान के कारण इन रत्नों की शुद्धता और असली होने पर भी यकीन करना मुश्किल हो जाता है। इन सब परेशानियों के बीच हम आपके लिए ऐसी रोचक जानकारी लेकर आए है जो आपके काफी काम आ सकती है। हम आपको बताने जा रहे है ऐसे पेड़ों की जड़ों के बारे में जो नौ ग्रहों का प्रतिनिधित्व करती हैं और उन ग्रहों के मंहगे रत्नों के समान ही शुभ फल देती हैं।

तो आईए जानते है नौ ग्रहों और उनसे जुड़ी पेड़ों के जड़ के बारे में...




  • सूर्य (sun) की कृपा दिलाने वाली जड़- रविवार के दिन बेल की जड़ लाल कपड़े में धारण करें। ये सूर्य के रत्न माणिक्य के समान शुभ प्रदान करेगी।

  • चंद्रमा (moon) सूर्य की कृपा दिलाने वाली जड़- सोमवार को खिरनी की जड़ सफेद कपड़े में धारण करें। ये चंद्रमा के रत्न मोती के समान शुभ प्रदान करेगी।

  • मंगल (Mars) की कृपा दिलाने वाली जड़- मंगलवार के दिन अनंतमूल या खेर की जड़ लाल कपड़े में धारण करें। ये मंगल के रत्न मूंगे के समान फल प्रदान करेगी।

  • बुध (mercury) की कृपा दिलाने वाली जड़- बुधवार के दिन विधारा की जड़ हरे कपड़े में धारण करें। ये बुध के रत्न पन्ना के समान फल प्रदान करेगी।

  • बृहस्पति (Jupiter) की कृपा दिलाने वाली जड़- गुरुवार के दिन पीले कपड़े में केले की जड़ धारण करें। ये बृहस्पति के रत्न पुखराज के समान फल प्रदान करेगी।

  • शुक्र (Venus) की कृपा दिलाने वाली जड़- शुक्रवार के दिन सफेद कपड़े में गूलर की जड़ धारण करें। ये शुक्र के ग्रह हीरा के समान फल प्रदान करेगी।

  • शनि (Saturn) की कृपा दिलाने वाली जड़- शनिवार के दिन शमी की जड़ नीले कपड़े में धारण करें। ये शनि के रत्न नीलम के समान फल प्रदान करेगी।

  • राहु (Rahu) की कृपा दिलाने वाली जड़- बुधवार के दिन नीले कपड़े में चंदन के सफेद टुकड़े को धारण करें। ये राहु के रत्न गोमेद के समान फल प्रदान करेगी।

  • केतु (Ketu) की कृपा दिलाने वाली जड़- गुरुवार के दिन नीले रंग के कपड़े में अश्वगंधा की जड़ धारण करें। ये केतु के रत्न लहसुनिया के समान शुभ फल प्रदान करेगी।