top of page

Astrology : पूजा (pooja) की इन वस्तुओं को भूलकर भी जमीन पर न रखें



हमारे जीवन में पूजा-पाठ, ध्यान, अर्चना का काफी महत्व है, लगभग हर व्यक्ति पूजा (pooja) करता है, कई बार उसे पूजा का पर्याप्त फल प्राप्त नहीं होता है, ऐसा नहीं है कि उसकी श्रद्धा में कमी है बल्कि कई बार पूजा के दौरान अज्ञानतावस हुई छोटी-छोटी गलतियों के कारण हमें पूजा का सही फल प्राप्त नहीं होता है। पूजा-पाठ (pooja) के कुछ नियम होते है जिनका पालन करने से हम पूर्ण फल प्राप्त कर सकते है। कुछ ऐसी बातें होती हैं जिन्हें पूजा में नहीं करना चाहिए, तो आईए जानें वह कौन-सी गलतियां हैं जिनसे हमें पूजा के दौरान बचना चाहिए...


1. शिवलिंग या शालिग्राम - शास्त्रों में शिवलिंग को भगवान शिव का और शालिग्राम को भगवान विष्णु का प्रतीक माना गया है। इसलिए इन्हें कभी भी भूलकर जमीन में नहीं रखना चाहिए। शिवलिंग को हमेशा नियत स्थान पर ही रखना चाहिए कई बार मंदिर की साफ-सफाई के दौरान लोग ये गलती कर देते हैं। ऐसे में सफाई करते समय इन्हें किसी कपड़े में रखकर किसी स्वच्छ स्थान पर रखना चाहिए।


2. धूप, दीप, शंख और पुष्प - शंख, दीप, धूप, यंत्र, पुष्प, तुलसीदल, कपूर, चंदन, जपमाला आदि जैसी पूजापाठ की चीजों को जमीन पर नहीं रखना चाहिए। इन सभी चीजों का प्रयोग पूजा में होता है, इन्हें भगवान को अर्पित किया जाता है इसलिए इन्हें कभी जमीन पर सीधे नहीं रखना चाहिए।

3. सीप - सीप की उत्पत्ति समुद्र से हुई है इस कारण इसका संबंध लक्ष्मी जी से है। इस कारण इसे सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। मां लक्ष्मी की पूजा में सीप और कौड़ी का विशेष महत्व होता है। इसलिए इन्हें जमीन पर नहीं रखना चाहिए। 4. रत्न - मोती, हीरा और सोना जैसे बहुमूल्य रत्न को कभी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। कहते हैं कि धातु का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है, ये रत्न उन ग्रहों का प्रतिनिधित्व करते हैं, इनमें ऊर्जा होती हैं जिन्हें सीधे जमीन पर रखने से वह ऊर्जा नष्ट होती है और अपशगुन भी माना जाता है। अगर आपके पास इनसे जुड़ा कोई भी गहना है तो उसे सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

Logo-Final-white-trans_edited.png
bottom of page