astrology - ऐसे बने किचन kitchen से घर में रहेगी सुख-संपन्नता



हर घर का सबसे जरूरी अंग होता है किचन kitchen , क्योंकि यहीं पूरे परिवार के लिए भोजन बनता है और कहा जाता है कि जैसा खाओ अन्न वैसा हो मन। इसलिए घर की महिलाओं को हमेशा साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए भोजन बनाना चाहिए इसी के साथ-साथ किचन की दिशा भी सही होना चाहिए व इसमें सही दिशा में चीजों का रखना भी बहुत जरूरी होता है। फेंगशुई के अनुसार आईए जानते है कि किचन में किस दिशा में क्या होना चाहिए...


कभी अन्न की नहीं होगी कमी

फेंगशुई Feng Shui के अनुसार रसोई घर की दिशा हमेशा पूर्व व आग्नेय होनी चाहिए। इससे घर में संपन्नता तो होती ही है। साथ ही परिवार के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य भी सही रहता है। इसके अलावा कभी भी परिवार में अन्न की कमी नहीं होती। भंडार हमेशा अन्न से भरा-पूरा रहता है।


बंद रखें किचन kitchen का दरवाजा

रसोई घर का दरवाजा हमेशा खुला नहीं होना चाहिए। अन्यथा ऊर्जा के प्रवाह में बाधा आती है। इससे परिवार के सदस्यों को उस रसोई घर में बना खाना खाने से बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में ख्याल रखें कि दरवाजा फ्रिज और चूल्हे के सामने न हो। यदि ऐसा नहीं है तो आप वहां पर क्रिस्टल लगा सकते हैं। इससे नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव कम हो जाएगा।


यहां रखें किचन kitchen में गैस चूल्हा

चूल्हा रसोई घर में सबसे महत्वपूर्ण सामान होता है। चूल्हे को ऐसी जगह पर रखना चाहिए कि जब भी आप खाना पका रही हों और कोई किचन में प्रवेश कर रहा हो तो वह आपको दिखाई दे। ख्याल रखें कि कभी भी दरवाजे की ओर पीठ न करें। लेकिन अगर ऐसा है तो उसका प्रभाव कम करने लिए सामने की दीवार पर शीशा लगा सकते हैं। इससे किचन में प्रवेश करने वाला व्यक्ति आपको साफ-साफ दिखाई देगा। साथ ही नकारात्मकता का भी प्रभाव कम होगा।


माइक्रोवेव और फ्रिज को रखें इस दिशा में

फेंगशुई Feng Shui के अनुसार माइक्रोवेव भी किचन के जरूरी समानों में से एक है और क्योंकि यह धातु से जुड़ा है इसके लिए इसकी दिशा का सही होना बहुत जरूरी है। फेंगशुई Feng Shui के अनुसार माइक्रोवेव कभी भी दक्षिण-पश्चिम में न रखें। ऐसा करने से रसोई की ऊर्जा बाहर की ओर जाती है। ऐसे में माइक्रोवेव को उत्तर-पश्चिम या पश्चिमी क्षेत्र में रखें क्योंकि यह क्षेत्र धातु से जुड़ा है तो इससे आपको लाभ मिलेगा। वहीं कचिन में फ्रिज कभी भी दक्षिण दिशा में न रखें। फेंग शुई Feng Shui के अनुसार फ्रिज को हमेशा ही दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इससे घर में परिवार के सभी सदस्यों के साथ प्रेम और विश्वास बढ़ता है। लड़ाई-झगड़ा नहीं होता शांति बनी रहती है। साथ ही संपन्नता भी आती है।


किचन kitchen में इस दिशा में नहीं होना चाहिए सिंक

फेंगशुई Feng Shui के अनुसार किचन में सिंक की दिशा का सही होना बहुत जरूरी है। भूले से भी इसे दक्षिण दिशा में न लगवाएं क्योंकि दक्षिण दिशा अग्नि का स्थान माना जाती है, तो इस तरह आग और पानी का मेल होना सही नहीं होता। नकारात्मक शक्तियों का वास होता है और लगातार परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य में गिरावट आती है। फेंगशुई Feng Shui के मुताबिक सिंक हमेशा उत्तरी क्षेत्र में लगवाना चाहिए। यह स्थान भी पानी का है।


Recent Posts

See All

Astrology : जानें क्या है शरीर के इन अंगों पर तिल (Mole) होने का मतलब...

समुद्रशास्त्र की मानें तो शरीर पर तिल का होना विशेष महत्व रखता है। भारतीय के साथ-साथ चीनी ज्योतिष (astrology) में भी तिल को भाग्य का सूचक माना गया है और शरीर के कुछ हिस्सों पर तिल का होना धनवान होने क

Astrology : सुबह इन पांच मंत्रों के जाप (chanting) से बदलेगी आपकी किस्मत

हर कोई चाहता है कि उसका दिन ऊर्जा से भरपूर हो, दिनभर ताजगी रहे और दिन बेहतर बीते। क्योंकि दिन की शुरुआत अच्छी होती है तो परिणाम भी अच्छे मिलते है, लेकिन यह सिर्फ चाहने से पूरा नहीं होगा। इसके लिए व्यक

© 2023. Managed by DigiHakk

  • YouTube
  • Facebook Clean
  • Instagram
AstroBhoomi logo.png