महिलाएं ही क्यों होती हैं बेस्ट टैरो कार्ड रीडर (Tarot Card Reader)


हर किसी के मन में अपना भविष्य (future) जानने की इच्छा होती है, उसके जीवन में कब तरक्की होने वाली है, नौकरी, प्यार परिवार को लेकर हर कोई चिंतित रहता है और वह इस चिंता को कम करने के लिए ज्योतिष शास्त्र (astrology) का सहारा लेता है, हमारे देश में ज्योतिष (astrology) विज्ञान बेहद विस्तृत है भविष्य (future) जानने के लिए यहां जन्म कुंडली (kundali), हस्तरेखा और न्यूमरोलॉजी (numerology) का प्रयोग प्राचीन समय से होता आया है। ज्योतिष (astrology) की दुनिया में छिपे सवालों का जवाब देने के लिए मौजूद इन सभी विधाओं में एक और विधा भी है जिसे टैरो कार्ड रीडिंग (tarot card reading) कहा जाता है। ताश के पत्तों की तरह दिखने वाले इन टैरो कार्ड (tarot card) के ऊपर कुछ रहस्यमय चिह्न बने होते हैं जो, संबंधित व्यक्ति के साथ भविष्य में होने वाली घटनाओं को बहुत हद तक अनुमानित कर सकते हैं। व्यक्ति के प्रश्नों के एवज में वे कार्ड स्वयं उत्तर देते हैं।


टैरो कार्ड रीडिंग (tarot card reading) विधा को सबसे पहले चौदहवीं शताब्दी में इटली में मनोरंजन के तौर पर अपनाया गया था। लेकिन बहुत ही जल्द यह विद्या यूरोप के बहुत से देशों में फैल गई और धीरे-धीरे इसे मात्र मनोरंजन का साधन ना मानकर भविष्य जानने की सफल विद्या के तौर पर अपना लिया गया। 18वीं शताब्दी तक पहुंचते-पहुंचते टैरो कार्ड रीडिंग इंग्लैंड व फ्रांस में भी बहुत लोकप्रिय हो गई।


इसलिए महिलाएं होती हैं बेस्ट टैरो कार्ड रीडर (tarot card reader)


टैरो कार्ड (tarot card) के ऊपर नंबर, कलर, साइन तथा पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश जैसे पांच तत्व दर्शाए गए होते हैं, जिनके आधार पर भविष्य का अनुमान लगाया जाता है। जहाँ ज्योतिष (astrology) की अन्य विधाओं में अधिकांश पुरुष ज्योतिष शास्त्री होते है, वही टैरो कार्ड (tarot card) पढ़ने वालों में महिलाओं का बोल-बाला है। इसके पीछे का कारण यह है कि टैरो कार्ड एक ऐसी प्रणाली है जिसमें गणित का जरा भी प्रयोग नहीं होता, बस अनुमान लगाने की क्षमता सटीक और अचूक होनी चाहिए। वैज्ञानिक तौर भी पर यह प्रमाणित है कि अनुमान लगाने की क्षमता पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा होती है। इसलिए टैरो कार्ड रीडर महिलाएं ही होती है।



क्या है टैरो कार्ड (tarot card) का रहस्य


टैरो में 78 कार्ड होते है। जिनमें से 22 कार्ड मेजर अर्काना, अर्काना शब्द लैटिन भाषा से निकला है जिसका अर्थ है रहस्यमयी, व 56 कार्ड माइनर अर्काना होते हैं। 56 माइनर कार्ड में से 16 कार्ड रायल अर्काना या कोर्ट कार्ड कहलाते हैं, जिनमें जैसे किंग, क्वीन, नाइट व पेज जैसे पत्ते शामिल है। माइनर अर्काना में शामिल 56 कार्ड को वैंडस, कप्स, सोडर्स व पैन्टाकल्स नामक 4 भागों में बांटा गया है। माइनर अर्काना में अंकों का महत्व बहुत अधिक होता है।

Recent Posts

See All

Astrology मंत्र (mantra) जाप में बरतें सावधानियां, न करें गलती वरना मिलेगा अशुभ फल

Astrology : हिंदू धर्म व ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) में असंख्य मंत्र (mantra) हैं, जिनका अलग-अलग महत्व है। इन मंत्रों के जाप से जातक अपनी परेशानियों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं, कार्यसिद्धि क

© 2023. Managed by DigiHakk

  • YouTube
  • Facebook Clean
  • Instagram
Logo-Final-white-trans_edited.png