Hanuman jayanti : राशि (zodiac) अनुसार बजरंगबली को लगाएं विशेष भोग, बाबा होंगे प्रसन्न

Hanuman jayanti 2021 : कोरोना वायरस (COVID-19) होने के कारण इस बार भक्तों द्वारा घर पर ही हनुमान जयंती (Hanuman jayanti) मनाई जाएगी। इस दिन कई भक्त व्रत रखते हैं और हनुमानजी का चोला अर्पित करने के बाद भोग लगाते हैं। ज्योतिष (astrology) में बताया है कि बजरंगबली की कृपा प्राप्त करने के लिए अगर राशि (zodiac) के अनुसार भोग लगाया जाए तो जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं। आइए जानें राशि के अनुसार, कौन सा भोग हनुमानजी को लगाया जाए।



मेष और वृश्चिक राशि (Aries and Scorpio)

मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं इसलिए आप हनुमानजी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से अंजनी पुत्र बेहद प्रसन्न होते हैं और जीवन में तरक्की का आशीर्वाद देते हैं।


वृषभ और तुला राशि (Taurus and Libra)

वृषभ और तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं इसलिए आप हनुमानजी को तुलसी के बीज अर्पित करें और मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से पवनपुत्र हनुमान सभी कष्ट दूर करते हैं और परिवार को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।


मिथुन और कन्या राशि (Gemini and Virgo)

मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध हैं इसलिए हनुमान जयंती (Hanuman jayanti) पर बजरंगबली को आप तुलसी दल अर्पित करें और चांदी का अर्क हनुमानजी की प्रतिमा पर लगाएं। ऐसा करने से ग्रह-नक्षत्र शुभ फल देते हैं और अटके हुए काम पूरे होने लगते हैं।


कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि के स्वामी चंद्रदेव हैं और इस दिन चंद्रदेव पूर्णिमा तिथि होने के कारण पूरे आकार में होंगे इसलिए आप दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं और प्रसाद वितरण करें। ऐसा करने से मानसिक शांति मिलेगी और सुख-शांति बनी रहेगी।


सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं इसलिए हनुमानजी को आप रसीली इमरती का भोग लगाएं और हनुमानाष्टक का पाठ करें। ऐसा करने से आपके आसपास मौजूद नकारात्मक शक्तियां खत्म होंगी और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहेगा।


धनु और मीन राशि (Sagittarius and Pisces)

धनु और मीन राशि के स्वामी बृहस्पति देव हैं इसलिए आप हनुमानजी को बेसन के हलवा का भोग लगाएं और लौंग अर्पित करें। ऐसा करने से बजरंगबली का आपको आशीर्वाद मिलेगा और करियर में तरक्की के योग बनना शुरू हो जाएंगे।


मकर और कुंभ राशि (Capricorn and Aquarius)

मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनिदेव हैं इसलिए हनुमानजी को आप मलाई-मिश्री के लड्डू का भोग लगाएं और तुलसी दल अर्पित करें। ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है और बजरंगबली की कृपा से सभी कष्ट दूर होते हैं।