ऐसी तस्वीरों के साथ कहीं अपना दुर्भाग्य तो नहीं ले आए घर

Astrology ; हर किसी को अपना घर सुंदर सजाने का काफी शौक होता है, घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए व्यक्ति लाख जतन करता है, घर में खुबसूरत फोटो, तस्वीर लगाता है, वॉल पेपर लगाता है। लेकिन वास्तुशास्त्र (vastu shastra) की सही जानकारी नहीं होने से और ज्यादा तार्किक होने की वजह से अनजाने में वे ऐसी तस्वीर फोटो और वॉल पेपर लगावा लेते है जो अपने साथ-साथ घर में दुर्भाग्य साथ ले आते है और जीवन में उठापटक होने लगती है और व्यक्ति को समझ भी नहीं आता कि अच्छा भले जीवन में अचानक से इतनी दिक्कतें क्यों आ रही है? एस्ट्रोभूमि (Astrobhoomi) प्लेटफॉर्म की फाउंडर, एस्ट्रोलॉजर (Astrologer) और मेटिवेशनल स्पीकर (motivational speaker) भूमिका कलम इस विषय पर कहती हैं कि घर को सुंदर बनाना हर किसी की सपना होता है लेकिन इससे पहले सही जानकारी का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि आपकी थोड़ी से गलती आपके घर में आफत को न्यौता दे सकती है।

भूमिका कलम इस लेख के माध्यम से घर में कौन सी तस्वीर नहीं लगाता चाहिए इसे लेकर विस्तृत जानकारी दे रही है।



नटराज स्वरूप से घर में होगी अशांति

भगवान शिव को सभी भोले भंडारी के रूप में जाना जाता है, ये माना जाता है कि शिव को प्रसन्न करना सबसे आसान होता है लेकिन वास्तु (vastu) के अनुसार घर में कभी भी भोलेनाथ के नटराज स्वरूप की प्रतिमा नहीं रखनी चाहिए। इसका कारण यह है कि यह विध्वंस का प्रतीक माना गया है। इसलिए भूलकर भी नटराज की फोटो या मूर्ति घर में न रखें। इससे घर की शांति भंग हो सकती है।



आपको भी डूबा देगी यह तस्वीर

वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार घर में कभी भी डूबती नाव की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। इसका कारण यह है कि जो वस्तु स्वयं ही डूब रही हो वह दूसरे को कैसे बचा सकती है। मान्यता है कि यह तस्वीर केवल नकारात्मकता लाती है। इसलिए कभी भी इसे घर में न रखें।



इस तरह के बच्चों की फोटो न लगाएं

वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार कभी भी रोते हुए बच्चे की फोटो घर में नही लगानी चाहिए। कहते हैं कि ऐसी तस्वीर घर हो कार्यक्षेत्र कहीं भी नहीं रखनी चाहिए। मान्यता है कि बच्चे हमेशा सौभाग्य के सूचक होते हैं लेकिन रोते हुए बच्चों की तस्वीर दुर्भाग्य को आमंत्रित करती है। वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार कभी भी घर में युद्ध संबंधित मूर्तियां या फिर चित्र नहीं लगाने चाहिए। फिर चाहे वह हमारे धर्मग्रंथों का ही हिस्सा क्यों न हो। इसका कारण यह है कि युद्ध हमेशा नाश का ही प्रतीक होता है। इसलिए ऐसी तस्वीरें या मूर्तियां केवल क्लेश और मानसिक तनाव को ही जन्म देती हैं।



इस खूबसूरत पौधे की तस्वीर भी न रखें

गुलाब का फूल खूबसूरत सही लेकिन इसकी तस्वीर या प्रतीक कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए। वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार गुलाब में कांटे होते हैं और कांटे की कोई भी तस्वीर या प्रतीक घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसी तस्वीरें केवल नेगेटिविटी ही बढ़ाती हैं। साथ ही इसका प्रभाव घर में रहने वाले जातकों की सेहत पर भी देखने को मिलता है।